बसों की पार्किग और जायरीन को ठहराने के लिए प्लान बनाने के निर्देश

अजमेर। जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने ख्वाजा साहब के 801 वें सालाना उर्स मंे आने वाले जायरीन को ठहराने आदि के लिए कायड़ विश्राम स्थली पर की जाने वाली व्यवस्थाओं को सायंकाल अधिकारियों के साथ मौके पर जाकर देखा और बसों की पार्किंग तथा जायरीन को ठहराने के लिए प्लान बनाने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने अधिकारियों से कहा कि ख्वाजा साहब के उर्स में आने वाले अधिकांश जायरीन कायड़ विश्राम स्थली पर ठहरेंगे, इसलिए इस विश्राम स्थली पर जायरीन की सुविधाओं को देखते हुए सही ढंग से व्यवस्थाएं की जाएं जिससे कि उन्हें ठहरने स्नान आदि की तकलीफ नहीं हो। उन्होंने समय रहते व्यवस्थाएं संवदेशीलता से पूरी करने को कहा।
जिला कलक्टर ने अतिरिक्त कलक्टर शहर और उर्स मेला मजिस्टेªट जे.के. पुरोहित के साथ विश्राम स्थली में जायरीन के आवास के लिए बनाए गये विश्राम घर एवं शेड्स को देखा और नगर सुधार न्यास व नगर निगम के अधिकारियों को विश्राम स्थली की पर्याप्त सफाई व्यवस्था करने को कहा ।
उन्होंने केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे कल 16 अप्रेल को विश्राम स्थली में बिछाई गई पानी की पाईप लाईन की टेैस्ंिटग कर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को सपुर्द कर दें, जिससे कि उर्स के दौरान जायरीन को पीने के पानी आदि के लिए किसी प्रकार की तकलीफ नहीं हो। उन्होंने विश्राम स्थली पर मार्केट के लिए उपयुक्त स्थान चिन्हित कर प्लानिंग करने को भी कहा और जायरीन के लिए दरगाह आने व जाने के लिए पर्याप्त नगरीय वाहन सेवा संचालित करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिये।
जिला कलक्टर ने कायड़ विश्राम स्थली का पैदल चलकर चप्पे-चप्पे का जायजा लिया और यहाँ उगी हुई घास व कचरा आदि हठाने के निर्देश दिये और बनाए गये शौचालय एवं स्नानगारों का निरीक्षण भी किया।
नगर सुधार न्यास के भूमि आवप्ति अधिकारी भंगवत सिंह राठौड़ ने जायरीन के लिए विश्राम स्थली पर किये जाने वाले टेंट इंतजामात के बारे में जानकारी दी। नगर निगम आयुक्त बंजरग सिंह राठौड़ ने बताया कि विश्राम स्थली की उर्स से पूर्व सफाई करवा दी जाएगी।
दरगाह कमेठी नाजिम के प्रतिनिधि मौहम्मद सिद्दीक ने जायरीन के लिए कमेटी की ओर से की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए टेंडर आदि के आदेश कर दिये गये हैं, समय पर पूरी व्यवस्था कर दी जाएंगी।

error: Content is protected !!