एक और ताजमहल

taazदिल्ली से 55 किलोमीटर दूर यूपी में एक जिला है बुलंदशहर. यहां के एक गांव कसेर कलां में आजकल अक्सर देशी विदेशी पत्रकार और सैलानी घूमते दिख जाते हैं. वजह है ताजमहल, वो ताजमहल जो यहां के रहने वाले रिटायर्ड पोस्टमास्टर फैज़ुल हसन कादरी ने अपनी बीवी की याद में बनवाया है.
ये ताजमहल आगरा से करीब 130 किलोमीटर दूर है, ना ही संगमरमर का बना है और ना ही देखने में असली जितना खूबसूरत है लेकिन कादरी साहब इसे अपने घर के झरोखे से देखते हैं. ठीक वैसे ही जैसे करीब 400 साल पहले शाहजहां ताजमहल को लालकिले से देखता था.
दरअसल फैज़ुल हसन कादरी की बीवी तजुम्मली बेगम का निधन साल 2011 के दिसंबर में हुआ था. उनके गुजर जाने से पहले कादरी ने उनसे एक वादा किया था, वादा एक ऐसी इमारत बनाने का जिससे उनकी मुहब्बत की कहानी इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाए.
उम्र के 77वें पड़ाव पर खड़े कादरी बताते हैं,” हमें कोई औलाद नहीं थी, और हमें डर था कि हमारी मौत के बाद कोई हमारा नाम तक नहीं लेगा, सब हमें भूल जाएंगे. उससे मुझे कितनी मुहब्बत है इसका असली अहसास मुझे उसके गुजर जाने के बाद हुआ.”
विदेशी मीडिया का जमावड़ा

जर्मनी की पत्रकार क्लाउडिया के साथ कादरी साहब
जर्मनी की पत्रकार क्लाउडिया के साथ कादरी साहब

दुनिया के कई देशों के पत्रकार अब इस ताजमहल को अपने अखबारों और टीवी चैनलों के लिए कैमरों में कैद करके ले जा रहे हैं. बीबीसी समेत ब्रिटेन, बेल्जियम, पाकिस्तान, जर्मनी और बाकी यूरोप के कई देशों के पत्रकार यहां आ चुके हैं.
कादरी साहब को उम्मीद नहीं थी कि एक दिन उनकी मुब्बत को दुनिया जानेगी. बीबी की जुदाई का गम है लेकिन खुशी इस बात की है कि उनता ताजमहल भी असली ताजमहल की तरह दुनिया भर में इश्क की खुश्बू फैला रहा है.
स्थानीय टीवी पत्रकार बताते हैं कि विदेशी पत्रकारों के आने की तादाद बढ़ रही है. विदेशी यहां डॉक्यूमेंट्री भी बना रहे हैं, खबर भी बना रहे हैं और कई एजेंसियां स्टिल फोटो भी खींच रही हैं. हालांकि उनको दुख इस बात का भी है कि अपने ही देश की मीडिया ने इसे मामूली समझा.
कादरी के ताजमहल पर महंगाई की मार
इस इमारत को बनाने में कादरी साहब के करीब 10 लाख रुपये लग चुके हैं लेकिन काम अभी भी जारी है. उन्हें हर महीने 9 हजार रुपया पेंशन मिलती है जिसमें से पांच हजार रुपये वो अपने ताजमहल की फिनिशिंग में खर्च कर देते हैं और बाकी पैसे से रोटी का इंतजाम हो जाता है.
फैज़ुल हसन कादरी ने अपने पूरे जीवन की कमाई इस ताजमहल को बनवाने में लगा दी. इस ताजमहल की फिनिशिंग और मार्बल वर्क के लिए अब उनके पास पैसे नहीं बचे हैं. पेट्रोल डीज़ल के दाम बढ़े तो माल भाडा भी बढ़ गया. काम अब रुक रुक कर चल रहा है.
वे बताते हैं कि अभी इसे पूरा कराने में करीब छह लाख रुपया और लगेगा. पैसे हैं नहीं लेकिन कादरी साहब किसी की मदद नहीं लेना चाहते, वह अपने प्यार में किसी की हिस्सेदारी नहीं चाहते.
वे कहते हैं,” ये किसी पीर का मजार नहीं है, कोई चंदे की कब्र नहीं है. मेरी बीवी यहां सोई है.”
‘मुझे दफनाना मेरी बीवी के साथ’
कादरी साहब की अब बस एक की ख्वाहिश है वो ये कि मौत के बाद उन्हें भी इसी ताजमहल में उनकी बीवी के साथ दफन किया जाए. वे अपनी बेगम को याद करते हुए बताते हैं कि उन दोनों के बीच कभी झगड़ा नहीं हुआ.
दोनों की शादी काफी कम उम्र में हो गई थी. पूरी जिंदगी साथ गुजारी और उम्र के इस पड़ाव पर अब अकेले खड़े कादरी साहब को अपनी बीवी की बहुत याद आती है.
उनके जीवन का अब एक ही लक्ष्य है, एक ही काम बाकी है और वो ये कि अपने ताजमहल को पूरा बनवाना है.
इश्क ने दिया हौंसला
जिस उम्र में लोग चारपाई से नीचे कदम रखने से पहले सोचते हैं उस उम्र में कादरी लोगों को अपना ये ताजमहल बड़े शौक से दिखाते हैं. जब उन्होंने इसे बनवाना शुरू किया था तो कई लोगों ने उनका मजाक उड़ाया, कई ने मना भी किया लेकिन अपनी धुन के पक्के कादरी ने किसी की न सुनी.
कादरी बताते हैं कि कई लोगों ने उनसे कहा कि वो अपने पैसे खराब कर रहे हैं, कुछ ने कहा स्कूल खुलवा दो, कुछ ने कहा गरीब लड़कियों की शादी करा दो.
न ज्यादा पैसा था, न मदद के लिए लोग लेकिन हौंसला दिया इश्क ने. बीवी का जिक्र होने पर वो अपनी बढ़ी हुई दाढ़ी के बीच से मुस्कुराते हैं.
खुश हैं गांव के लोग
बड़ी तादाद में लोग इस ताजमहल को देखने आते हैं इस बात से यहां के गांववाले बहुत खुश हैं. उनको लगता है कि कादरी साहब के इस ताजमहल के कारण उनके गांव का नाम ऊंचा हुआ है.
लोगों को उम्मीद है कि जल्द ही जब सैलानियों की तादाद बढ़ेगी तो यहां के नौजवानों को रोजगार मिलेगा, दुकानों का सामान बिकेगा, किसी ना किसी अखबार में उनकी भी फोटो छपेगी.
गांव वाले बताते हैं कि,” आस पास के गांवों से भी लोग आते हैं और एमपी, राजस्थान से भी.”
वरुण कुमार, एबीपी न्यूज़ वेब ब्यूरो
http://www.abpnews.newsbullet.in

error: Content is protected !!