क्या आम आदमी के लिए भी सरकार या रेलवे कोई फैसला लेगी ?

हेमेन्द्र सोनी
हेमेन्द्र सोनी

आम जनता को मोदी सरकार ने चुनाव के पहले कई सपने दिखाए थे जिनमे आम आदमी को रेल का सफ़र आसान बनाने के लिए और कई सुविधाये भी देने के लिए कहा था ।
लेकिन ऐसा लगता हे की जो भी सुविधाये दी जा रही हे या नई सुविधाये जो भी बढाई जा रही हे वह केवल मीडियम क्लास और उच्च वर्ग के लोगो के लिए ही नजर आ रही हे । आम आदमी को इसमें कुछ भी सुविधा मिलती नहीं दिख रही हे ।
पिछ्ले कुछ् वर्षो से रिजर्वेशन और AC के कोच में वृद्धि की गई  किन्तु आम आदमी के लिए जनरल कोच की वृद्धि नहीं की गई । ऐसा क्यों ?
क्या आम और साधारण आमदनी से अपने परिवार का पालन करने वाला आदमी जिसकी संख्या बहुतायात हे वह रिजर्वेसन का खर्चा उठाने की स्थिति में भी नहीं हे, वह इतनी भीड़ में कैसे सफ़र करे जिन डिब्बों में पैर रखने तक की जगह नहीं हे उनमे कैसे अपने बुजुर्ग माता पिता को चढ़ाये और कैसे अपनी बहन बेटियो और बहुओ को चढ़ाये जिसमे की खड़े रहने की भी जगह नहीं हे, और कैसे अपने सामान रखे और तो और  टीटी दूसरे डिब्बों में गरीब आदमी को तो चढ़ने भी नहीं देता क्यों को वह समझता हे की उससे कुछ् प्राप्ति नहीं होने वाली ।
सरकार और रेलवे ने पैसे कमाने के लिए रिजर्वेशन का भी वर्गी करण कर दिया हे जेसे साधारण रिजर्वेशन, 3 AC, 2 AC, 1 AC और उसके बाद भी लोगो से लूट का नया तरीका निकाल लिया  जेसे तत्काल और इसके बाद “प्रीमियम तत्काल” जिसके चार्ज हवाई जहाज के किराए निर्धारित करने वाले पैटर्न पे आधारित होता हे की ज्यादा डिमांड होने पे डबल से भी ज्यादा चार्ज । यह कोनसा तरीका हे पैसा कमाने का ।और अब एक बात और साधारण आदमी के लिए ट्रेन में जोड़ने के लिए डिब्बों की कमी का हमेशा रोना रोती हे रेलवे, किन्तु अब वो बोल रहे हे की ज्यादा सवारिया होगी तो हम पूरी की पूरी ट्रेन ही तत्काल या प्रीमियम तत्काल की उसी समय चालु कर देंगे  क्यों की वह कमाई देंगे । कभी ज्यादा भीड़ होने पे 2 या 4 डिब्बे साधारण बोगी के लगाने की बात नहीं करेंगे । लेकिन तत्काल के लिए पूरी ट्रेन लगा देंगे । इससे साफ़ लगता हे की सरकार और रेलवे को आम आदमी की तकलीफ से कोई लेना देना नहीं हे । आये दिन किराया बढ़ाने की बात करते हे सुविधा की नहीं । आम आदमी की पुकार भर्ष्ट अधिकारियो और राजनेताओ की हठ धर्मिता में सुनी ही नहीं जाती ।
हेमेन्द्र सोनी BDN @ ब्यावर

error: Content is protected !!