हिम्मत

sohanpal singh
sohanpal singh
यह सब जानते हैं कि इस संसार में स्थाई कुछ भी नहीं यह बात अलग है क़ि कुछ कंपनियां अपने प्रोडक्ट की वारंटी और गारंटी भी देती है ? कुछ वस्तुए गारंटी पीरियड से 10 या 15 वर्ष अधिक भी चल जाया करती हैं ? लेकिन राजसत्ता चाहे तलवारों और ताकत के बल पर हासिल की हो या फिर आधुनिक लोकतान्त्रिक चुनावी पद्धति से प्राप्त की हो छल और बल के बिना संभव ही नहीं है ?

यहभी सत्य है की ताकत के बल पर प्राप्त की हुयी सत्ता अपने से अधिक बलवान केसामने छोड़नी भी पड़ती है इसी कारन से मुस्लिम आक्रांताओं ने अपनी ताकत के बल पर हम पर राज किया ? और फिर ताकत में अधिक बलशाली अंग्रेजो ने भी वही किया ? लेकिन उन अंग्रेजो को भी जाना ही पड़ा जब एक दिन हीन सा दिखने वाले गांधी जी ने अहिंसक आंदोलन के बल पर अंग्रेजों को भारत छोड़ने पर मजबूर कर दिया था । लेकिन उन हिंदु और हिंदुत्व के ठेकेदारो के आधुनिक अवतार आर एस एस और उसके अनेकों संघठन को गांधी जी का यह कारनामा कभी पसड नहीं आया जिनके पूर्वजो ने न तो मुस्लिम आक्रांताओं का कभी मुकाबला किया और न ही कभी स्वतंत्रता आंदोलन में हिस्सा लिया उन्होंने ही गांधी की हत्या कर दी और आज उन्ही के वंशज देश की सत्ता को संभाल रहे हैं ।

और महंगाई, भ्रष्टाचार , भुखमरी पर तो काबू नहीं कर पाये परंतु जो आज फिर से एक बार उसी हिंदुत्व के मुद्दे को हवा देकर देश को जातियों के भंवरजाल में फ़साने का कार्य क्रम चला रहे है । जिसका शिकार पहले दादरी का अख़लाक़ हुआ और अब हैदराबाद में तेलंगाना का एक दलित छात्र जो अत्यंत गरीब परिवार को होने बाद भी शोध का छात्र बनकर डॉक्टर बनाने की स्थिति तक पहुंच था । परंतु केंद्र की मानव संसधान मंत्री के हस्तक्षेप के कारण मौत को गले लगाने पर मजबूर हो गया ?

क्या ये आधुनिक शासक यह नहीं समझते की लोकतंत्र में शासक , शासक नहीं होता वह जनता का सेवक ही होता है और ऐसा ही वायदा करके हमारे प्रिय प्रधानमंत्री मोदी जी गुजरात से नई दिल्ली वाया बनारस गंगा मैय्या की कृपा से पहुचं ही गए । लेकिन जैसा होना था उससे भी अधिक जनता त्रस्त है और सरकार के मंत्री और प्रधान सेवक मस्त हैं ? और तो और शिक्षा के मंत्री की बेशर्मी देखिये हैदराबाद में केंद्रीय विश्वविद्यालय के शोध के दलित छात्र की आत्महत्या की कारण बनी अपनी भूमिका को मीडिया पर हिम्मत दे नकार रही थी ?

SPSingh, Meerut

error: Content is protected !!