रेल में 31 अगस्त से यात्री को 10 लाख के बीमा की सुविधा / 92 पैसे में

( पायलट प्रोजेक्ट के तौर फिलहाल साल भर के लिये लागू इस स्कीम का फायदा यात्रियों को ट्रेन में आतंकी हमला, डकैती, गोलीबारी और आगजनी की घटनाओं पर भी होगा।)

मोहन थानवी
मोहन थानवी
भारतीय रेलवे ऑनलाइन रेलवे के टिकट बुक करने वाले यात्रियों को 92 पैसे में 10 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस देगी। 31 अगस्त से इस स्कीम का लाभ मिलने लगेगा। आईआरसीटीसी ने इस स्कीम के लिए तीन इंश्योरेंस कंपनियों से करार किया है। इस स्कीम के तहत रेल यात्री को रेल दुर्घटना में मौत या पूर्ण विकलांगता पर 10 लाख, आंशिक विकलांग होने की स्थिति में 7.5 लाख रुपये और हॉस्पिटलाइजेशन के खर्च के लिए 2 लाख रुपये तक दिए जाएंगे।

दुनिया की सबसे सस्ती यात्रा बीमा योजना :-
भारतीय रेलवे इसी साल सितंबर में दुनिया की सबसे सस्ती यात्रा बीमा योजना शुरू करने जा रहा है, जिसके लिए उसने श्री राम जनरल इंश्योरेंस कंपनी, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस और रॉयल सुंदरम जनरन इंश्योरेंस को चुना है।
इन तीन कंपनियों का चुनाव टेंडर प्रक्रिया से हुआ है, जिसमें 17 प्रमुख बीमा कंपनियों ने हिस्सा लिया था।
भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ए के मनोचा ने बताया, ‘यह दुनिया की सबसे सस्ती बीमा योजना हो सकती है। किसी भी श्रेणी का टिकट हो, कहीं भी जाना हो और कितनी भी दूर जाना हो, प्रीमियम और बीमा की रकम एक जैसी ही रहेगी।
उन्होंने बताया कि शुरुआत में यह बीमा आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट खरीदने वालों को मिलेगा।

प्लेन यात्रा में 75 लाख तक का बीमा :-
हैदराबाद के इंश्योरेंस ब्रोकिंग हाउस इंडिया इंश्योर के संस्थापक वी रामकृष्ण ने कहा, ‘इसे सबसे सस्ती यात्रा बीमा योजना बताने वाले आंकड़े तो नहीं हैं। लेकिन इतना तय है कि वैश्विक बाजार के हिसाब से प्रीमियम बहुत कम है। विमान यात्रा में 75 लाख रुपये तक का बीमा होता है, लेकिन प्रीमियम भी 2,000 से 3,000 रुपये के बीच होता है।’ हवाई यात्रा में 1 लाख रुपये के लिए न्यूनतम प्रीमियम 26 रुपये होता है, लेकिन इस रेल बीमा में 9.5 पैसे ही होगा।

संदेह है विशेषज्ञों को :–
विशेषज्ञ इस बात पर संदेह जता रहे हैं कि इतना कम प्रीमियम बीमा कंपनियों के लिए व्यावहारिक होगा या नहीं। फिलहाल 59 फीसदी रेल टिकट ऑनलाइन बुक होते हैं। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर रोजाना औसतन 32 लाख बार लॉगइन किया जाता है और हर दिन करीब 10 लाख यात्रियों के लिए औसतन 5.5 लाख टिकट बुक होते हैं।

( प्रस्तुति ) – मोहन थानवी

error: Content is protected !!