सोशल डिस्टेंसिंग से कोरोना पर जीत संभव

राजस्थान सरकार में चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग में संयुक्त निदेशक डॉ लाल थदानी ने आम जन से अपील की है कि सोशल डिस्टनसिंह से कोरोना पर जीत संभव है । हमारा प्रदेश राजस्थान बना अब तक का रोल मॉडल । आम जन कुछ दिन सजग और सयंम बरते ।
डॉ थदानी ने माचिस की तीलियों के
दो चित्र उदाहरण स्वरूप प्रस्तुत किये ।
एक-दूसरे के पास खड़ी तीलियों में से अगर एक को आग लगाई जाती है। ये आग एक के बाद एक तीली को अपनी चपेट में लेने लगती है।
और उनमें से अगर एक तीली चेन तोड़कर बाहर निकल जाती है, तो इसके बाद आग आगे फैल नहीं पाती। ठीक उसी तरह हमें भी कोरोना को लेकर के कुछ दिन अत्यधिक सावधानी बरतने की जरूरत है।
तभी हम कोरोना को हरा पाएंगे।
कुछ दिनों से मजदूरों और गरीब तबके के पलायन को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन और पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट्स ने सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर चिंता जाहिर की है । जनवादी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि यह दुःखद है । इस संकट की घड़ी में गरीबों, भूखें लोगों की हमें मदद करनी चाहिए। मन की बात में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि गरीबों की सेवा हमारे संस्कार और संस्कृति हैं । उन्होंने कहा कि अभी जो हालात हैं उसमें ‘सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी, इमोशनल डिस्टेंस कम करना है’। स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा और स्वास्थ्य सचिव अत्तिरिक्त शासन सचिव रोहित सिंह निरन्तर स्वास्थ्य विभाग की मॉनिटरिंग और हौसला अफजाई में लगे हुए हैं । लेकिन कई कोरोना के संदिग्धों और पीड़ितों के साथ जिस प्रकार आमजन भेदभाव कर रहे हैं। सही नहीं है। जनजागरूकता इसके लिए आवश्यक है । गौरतलब है ऐसी विषम परिस्थितियों में जब अन्य सेवाओं से कर्मी और अधिकारी स्वयं आशंकित हैं और अत्यधिक सावधानी बरत रहे हैं , सम्पूर्ण जगत के करोड़ों डॉक्टर , नर्सिंग कर्मी , आशाएं सीमित साधनों के बावजूद दिन रात देवदूत की तरह कोरोना रूपी दैत्य से मुकाबला कर रहे हैं । निराशा के बावजूद आशा की किरण भी नजर आ रही है । हम स्वर्णिम युग की और अग्रसर हैं ।

डॉ लाल थदानी MD (PSM)
मेडिको सोशल रिफॉर्मर
[email protected]

error: Content is protected !!