पुस्तक समीक्षा : “मै पंछी उन्मुक्त गगन की” (काव्य-संग्रह)

हौले-हौले से वीणा के तारों की संगत के लिए मन में झंकार उत्पन्न करके हीं मानती है उर्मिला के मोसलपुरी ‘उर्मी’ का काव्य-संग्रह “मै पंछी उन्मुक्त गगन की”
पुस्तक-परिचय
“मै पंछी उन्मुक्त गगन की” (काव्य-संग्रह)
लेखक : उर्मिला के मोसलपुरी ‘उर्मी’
ई-मेल: [email protected]
प्रकाशक: काव्य पब्लिकेशंस, अभिनव आर. एच.4 अवधपुरी, भोपाल 462002 (मध्य प्रदेश)
संस्करण: प्रथम 2020
मूल्य: 170/ रुपए
पृष्ठ: 157

सर्वप्रथम मै उर्मिला के मोसलपुरी ‘उर्मी’ का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने अपनी प्रथम प्रकाशित पुस्तक काव्य संग्रह “मै पंछी उन्मुक्त गगन की” मुझे भेजी । पुस्तक को पढ़ते समय ऐसी जिज्ञासा हुई कि पूरी किताब को अनवरत पढ़ता चला गया । इसी कारण मन में ख्याल आया, क्यों न पुस्तक की समीक्षा कर लेखिका की हौसला अफजाई की जाए।

इस काव्य संग्रह में लेखिका की 92 रचनाएं हैं । ये सभी रचनाएं मन का बहुत स्नेह से स्पर्श करती हैं और फिर पढने वाले को अपना बना लेती हैं । पाठक प्रसन्न हो जाता है । उसे प्रसन्नता इस बात की भी होती है कि उसके कीमती समय की यात्रा कुछ बेशकीमती रचनाओं के साथ संपन्न हुई । इस पुस्तक में लेखिका का मानवीय संवेदनाओं के विकृत रूप के कारण दर्द झलकता है तो वहीं दूसरी और जीवन के प्रेम, प्यार की मधुर स्मृतियों से लेखिका खुद को रोमांचित महसूस करती है ।

“मै पंछी उन्मुक्त गगन की” जैसा कि इस पुस्तक का नाम है, उसी के अनुरूप इस पुस्तक का लेखन है । रोमांस से भरपूर इस किताब को पढ़ते हुए आप अपनी ज़िंदगी के किसी बीते हुए लम्हे में ज़रूर पहुंच जाते हैं और उन्हें याद करने लगते हैं, जो इस पुस्तक को सार्थक बना देता है । पुस्तक की लेखिका ने ख़ुद भी बताया है कि ये उनके अंदर की वह आवाज़ है, जिसे उन्होंने अपने कलम से कागजों में उकेरा है ।

उर्मिला के मोसलपुरी ‘उर्मी’ द्वारा इस पुस्तक में राज भाषा हिंदी के साथ साथ कुछ रचनाएं अपनी मातृ भाषा राजस्थानी में भी लिखी है । जो पाठको को मन मुग्ध कर देगी । उर्मिला के मोसलपुरी ‘उर्मी’ का यह काव्य संग्रह देश की संस्कृति, त्यौहार एवं सामाजिक मुद्दों से लेकर राजनेता एवं राजनीति पर भी ज्वलंत प्रकाश डालती है । इस पुस्तक में नारी, बेटियों की सुरक्षा से लेकर बचपन, प्लास्टिक के बढ़ते चलन एवं देश भक्ति से ओत-प्रोत यह पुस्तक सभी पाठको के मन माफिक, उनकी पसंद की कविताओं से परिपूर्ण है, जिसके कारण पाठक पुस्तक को पढ़ने का मोह बार बार रखता है ।

उर्मिला के मोसलपुरी ‘उर्मी’ से मेरा परिचय करीबन 6 वर्षो से सोशल मीडिया के माध्यम से है । मेरा उनसे मिलना कभी नहीं हुआ । इनकी हर रचना मैं पढ़ता रहा हूँ और लगभग हर रचना पर मैने अपनी बेबाक राय रखी हैं । उर्मी विभिन्न न्यूज़ पेपर, पत्रिकाओं में लिखती रही हैं । मुझे कई बार साहित्यकारों एवं कवि गोष्ठी के आयोजनो में बोलने एवं लिखने का सुनहरा मौका मिला है । तब मैने ऐसे आयोजनों में बोला था कि देश में छुपी प्रतिभाओ को आगे लाना ऐसे आयोजनों का उद्देश्य होना चाहिए । ऐसे आयोजनों पर आयोजकों को नई नई प्रतिभाओं को मौका प्रदान करना चाहिए । यह बात कई गुमनाम कवियों एवं साहित्यकारों के साथ-साथ उर्मिला के मोसलपुरी ‘उर्मी’ को भी जेहन में रख कर कही थी l मैने पिछले 6 वर्षो में उर्मिला के मोसलपुरी ‘उर्मी की कवितायेँ, कहानी एवं आलेख पढ़े हैं l

इस पुस्तक में उर्मिला के मोसलपुरी ‘उर्मी का काव्य संग्रह आधुनिक समय के अनुसार रोचकता, सहजता एवं रोमांस से गुंथा हुआ हैं l आधुनिकता के सन्दर्भ में यह रोमांस से भरपूर काव्य संग्रह “मै पंछी उन्मुक्त गगन की” युवा वर्ग के रग रग की धड़कन तेज कर देगा ।

अशोक लोढ़ा
उर्मी के कविता संग्रह में उनके मन को समझना और उसमें सकारात्मक भाव बनाए रखना ही उत्थान का मनस्वी मार्ग है । चूँकि व्यष्टि और समष्टि का दृष्टिकोण ही जीवन को परिभाषित करता है। समष्टि भाव विश्व-मैत्री की राह प्रशस्त करता है । उर्मी की रचनाओं में इसकी स्पष्ट छवि दिखाई देती है । काव्य-से सरल जीवन को हमने ही कंटका कीर्ण बना दिया है । व्यक्ति के वर्तमान जीवन में चहुं ओर नाना प्रकार के मानसिक उद्वेलन दिखाई देते हैं । राग-लालच-ईर्ष्या समेत अनेक नकारात्मक भाव भी मन को शांति से नहीं रहने देते । जीवन के हर क्षेत्र में तनाव व्याप्त है । क्योंकि तनाव देने वाले विविध आयाम जीवन के हर क्षेत्र में विद्यमान हैं । कई बार व्यक्ति स्वयं भी जाने-अनजाने अनेक तनावों के ताने-बाने बुन लेता है, और उनमें उलझ कर रह जाता है । ऐसे में उसके मन की वीणा के तार प्राय: मौन ही रहते हैं । लेकिन जब उर्मी की कथाएं हौले-हौले से वीणा के तारों की संगत के लिए मचल उठती हैं तो फिर मन में झंकार उत्पन्न करके हीं मानती है । यही नहीं, जब जगत् व्यापी कोलाहल, भीषण गर्जन करने पर आमादा हो जाता है, तब उर्मी की ये कवितायें अपनी प्रवाहमयी, लयात्मक भाषा-शैली के माध्यम से गुनगुनाते, पढ़ते वाले के आंखों के बीहड़ से होकर भावनाओं के स्नेहसिक्त सेतु-सी चलती-चलती हृदय-मार्ग से भीतर तक उतर आती हैं । उर्मी की कविताओं में चाहतों का आसमां (प्यार भरी रचनाये), जीवन के यथार्थ धरातल पर मानव स्वभाव को झकझोरती कविताएं, इंसान के जिंदगी में यादों का अहसास सुकून ए दर्द, रीते रीते पल एवं वर्तमान सोशल मीडिया से लेकर वर्तमान हालातो से झूझती नारी पर लिखी कवितायें हैं l हाँ, एक कमी इस काव्य संग्रह में मुझे महसूस हुई, वो यह कि उर्मी, जो की राजस्थान की बेटी हैं, मुझे लगा था इनके काव्य संग्रह में सब कुछ में राजस्थान के शूरवीरों की कथाएं भी शामिल होगी । लेकिन मुझको कोई ऐसी कविता नजर नहीं आई हैं l मुझे आशा हैं उर्मी के अगले कविता संग्रह में राजस्थान के गौरवशाली इतिहास से प्रेरित ज्यादा से ज्यादा कवितायें पाठक को पढ़ने हेतु मिलेगी ।
अशोक लोढ़ा
नसीराबाद (राजस्थान)

error: Content is protected !!