भावुक हुए ओबामा, कहा आने वाले कल को संवारेंगे

अमेरिका में पहले अश्वेत राष्ट्रपति के तौर पर दूसरी बार राष्ट्रपति चुनाव में अपनी जीत दर्ज कर इतिहास रचने वाले बराक ओबामा ने शिकागो में जीत के बाद दिए अपने पहले भाषण में भावुक दिखाई दिए। उन्होंने कहा कि वह अब और ज्यादा मजबूत होकर व्हाइट हाउस में वापस आए हैं। हजारों की भीड़ को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि लोगों ने इस जीत से दिखा दिया अमेरिका हमारा है। इस चुनाव में जिस किसी ने भी भाग लिया उसको मेरा थैंक्स। इस जीत को पाना मुश्किल था, लेकिन इसको आपने ही आसान बना दिया। इस मौके पर उनके साथ मिशेल ओबामा और उनकी दोनों बेटियां भी साथ थीं।

उन्होंने कहा कि हमें यह विचार करना है कि आने वाले कल को कैसे सुधारना है। आज की रात राजनीति के लिए कोई जगह नहीं है। हम आगे बेहतरी के लिए काम करेंगे। उन्होंने अपने सहयोगियों का शुक्रिया अदा किया।

अपने भाषण में उन्होंने कहा कि हम सब चुनौतियों का मिलकर सामना करेंगे, अभी हमें बहुत आगे जाना है। उन्होंने अपनी जीत के लिए अपने चुनाव प्रचार में लगी टीम को बधाई भी दी। इस टीम को उन्होंने दुनिया की सबसे बेहतरीन कंपेनिंग टीम तक करार दिया। उन्होंनें कहा कि जो वोलेंटियर इस अभियान में हमारा हिस्सा बने उन सभी का धन्यवाद। अपने भाषण के अंत में उन्होंने कहा कि मैं इस जीत के लिए यहां मौजूद लोगों और सभी अमेरिकियों को बधाई देता हूं। इस जीत में अपनी पत्नी मिशेल ओबामा का भी उन्होंने धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि अब उनका लक्ष्य युवाओं को ज्यादा से ज्यादा काम दिलाने का होगा।

ओबामा ने इस दौरान उनके सामने आने वाली चुनौतियों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि अपने लक्ष्यों को पाने में अभी हमें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। इसके लिए उन्होंने लोगों से मदद की अपील भी की। उन्होंने कहा कि अमेरिका कोई छोटा सा देश नहीं है, एक विशाल देश होने के नाते यहां की चुनौतियां भी विशाल हैं। लेकिन हमें पूरे विश्वास के साथ आगे बढ़ना होगा। हमें उन बच्चों के सपनों को साकार करना होगा जो अभी स्कूल और कालेजों में अपने आने वाले भविष्य के सपने संजों रहे हैं।

इससे पहले ओबामा ने ट्वीट कर अपनी जीत के लिए लोगों को धन्यवाद दिया। वहीं मिट रोमनी ने अपनी हार स्वीकार करते हुए ओबामा को जीत की बधाई दी है। देश में छाए रिसेशन के बाद बराक ओबामा दूसरे ऐसे राष्ट्रपति बने हैं जो राष्ट्रपति चुनाव में जीते हैं। इससे पहले फ्रेंकलीन रूजवैल्ट रिसेशन के बाद जीत कर राष्ट्रपति की गद्दी पर काबिज हुए थे। कुछ देर बाद ओबामा शिकागो में लोगों को संबोधित करेंगे। ओबामा अब 275 के जादुई आंकड़ों से कहीं आगे निकल गए हैं। बराक ओबामा को 303 और मिट रोमनी को महज 203 सीटों पर सफलता मिली है।

ओबामा ने अपनी वेबसाइट बराकओबामाडॉटकॉम पर इसको लोगों की जीत बताते हुए उन्हें धन्यवाद दिया है। ओबामा ने वेब साइट के माध्यम से कहा है कि मैं इस वक्त शिकागो लोगों को संबोधित करने जा हैं, इस जीत के लिए मैं आप सभी का दिल से धन्यवाद देता हूं। यह एक सपने जैसा ही है जिसे आप लोगों ने ही सच किया है। यह आपकी वजह से ही संभव हो पाया है।

केलिफोर्निया में देश की प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने इस जीत के लिए लोगों को धन्यवाद किया है। मिशेल ने कहा कि यह वक्त ओबामा का है, वही देश को और ज्यादा आगे ले जा सकते हैं।

शुरुआती रुझानों में पिछड़ने के बाद बराक ओबामा ने जबरदस्त वापसी करते हुए जीत दर्ज की है। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रोमनी को पछाड़ते हुए 303 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है वहीं रोमनी महज 203 सीटों पर ही सिमट कर रह गए हैं। अमेरिका में चुनाव परिणामों को दिखाने के लिए जगह-जगह बड़ी स्क्रीन लगाई गई हैं। इनके पास लोगों की बेशुमार भीड़ जुटी है। वर्जीनिया में भी बराक ओबामा ने जीत दर्ज की है। इससे पहले कभी रोमनी तो कभी ओबामा आगे चल रहे थे।

इस जीते के साथ ही ओबामा एक बार फिर से चार साल तक अमेरिका के व्हाइट हाउस यहां की सत्ता चलाएंगे। इन परिणामों के साथ ही उन सर्वो की अटकलों को विराम मिल गया है जिसमें दोनों के बीच कड़ा मुकाबला होने की बात कही गई थी। सीएनएन ने अपने सर्वे में ओबामा को 256 और रोमनी को 191 इलेक्ट्रोरल वोट मिलने की बात कही थी। ओबामा ने केलिफार्निया में अपनी जबरदस्त बढ़त बनाते हुए रोमनी को पछाड़ने में सफलता हासिल की।

अमेरिका में 538 इलेक्ट्रोलर वोटों में से राष्ट्रपति को 270 इलेक्ट्रोलर वोटों की जरुरत होती है। मौजूदा परिणाम और रुझानों से ओबामा ने इस जादुई आंकड़े को न सिर्फ छू लिया बल्कि अब वह इससे कहीं आगे निकल गए हैं। ओबामा की जीत की खबर आने के साथ ही अमेरिका में जगह-जगह पर लोगों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है। इस वक्त सड़कों पर अमेरिका की सड़कों पर ओबामा के समर्थक धूम मचाते घूम रहे हैं।

इस चुनाव में केलिफोर्निया पर सभी की निगाह थी। सबसे बड़ा राज्य होने के नाते यहां पर ओबामा और रोमनी ने पूरी ताकत भी झोंक दी थी। हालांकि सैंडी से इस चुनाव के परिणाम को लेकर कुछ आशंकाएं जरूर जताई जा रही थीं। सैंडी की वजह से ओबामा को अपना चुनाव प्रचार रोककर राहत कार्यो की तरफ ध्यान देना पड़ा था। लेकिन इसका असर उनकी जीत पर भी साफतौर पर देखा जा सकता है। सैंडी से सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूजर्सी में ओबामा को लगभग 58 फीसद और रोमनी को 41 फीसद मत मिलें, वहीं न्ययॉर्क में 59 फीसद और रोमनी को महज 39 फीसद मत मिलें। केलिफोर्निया में ओबामा को 56 फीसद और रोमनी को 42 फीसद ही मत मिले। वाशिंगटन में ओबामा ने 92 फीसद मत प्राप्त कर रोमनी का सुपड़ा ही साफ कर दिया है।

error: Content is protected !!