पाक अखबार में छाई राजपथ पर निकली अग्नि पांच

भारत की गणतंत्र दिवस परेड के दौरान राजपथ पर निकली अग्नि पांच मिसाइल ने पाकिस्तान को दहशत में डाल दिया है। इसका पता उस संपादकीय को पढ़कर लगाया जा सकता है जो पाक अखबार में छपा है। इस संपादकीय में लिखा गया है कि भारत की अग्नि पांच न सिर्फ चीन के किसी भी हिस्से को मिनट भर में निशाना बना सकती है, वहीं यूरोप के भी कुछ जगहों को अपनी चपेट में लेने में सक्षम है।

संपादकीय में भारतीय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के उस बयान को भी प्रमुखता से प्रकाशित किया है जिसमें उन्होंने पाक की ओर इशारा करते हुए कहा था कि भारत अपने पड़ोसी देशों से मित्रता चाहता है, लेकिन पड़ोसी देश उसकी मित्रता को उसकी कमजोरी समझने की भूल न करे। अखबार के मुताबिक राजपथ पर परेड का हिस्सा बनी अग्नि पांच भारत का शक्ति परीक्षण का एक हिस्सा है, जो पाक को लेकर किया गया है। भारत-पाक सीमा पर भारतीय जवानों के साथ हुई बदसलूकी के बाद राष्ट्रपति ने यह बयान दिया था। इस घटना के बाद दोनों देशों के बीच एक बार फिर से संबंधों में गिरावट आने लगी थी। पाक के अखबार डेली टाइम्स ने भारतीय राष्ट्रपति के बयान को पाकिस्तान को सीधे तौर पर धमकी देने वाला बयान बताते हुए प्रश्न उठाया भी है। अखबार ने सवाल उठाया है कि भारतीय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का यह बयान और राजपथ पर निकलने वाली अग्नि पांच, क्या सीधे तौर पर एक धमकी है?

अखबार ने कहा है कि इस तरह के बयान से दोनों देशों के साथ पूरे क्षेत्र में घातक हथियारों की एक होड़ लग सकती है। अखबार ने कहा है कि मुंबई हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के संबंधों में गिरावट आ गई थी, जिसके बाद उन्हें दोबारा बातचीत की शुरुआत करने में काफी समय लग गया।

डेली टाइम्स ने कहा है कि दोनों देशों को गलत बयानबाजी दोनों देशों के बीच चल रही शांतिवार्ता में बाधक बन सकता है। अखबार ने सुझाव दिया है कि दोनों देशों को एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप न लगाते हुए शांतिवार्ता को जारी रखने की और हमेशा कदम आगे बढ़ाने का प्रयास करते रहना चाहिए।

error: Content is protected !!