कुचल दिया गया तुर्की का विरोध

turkish-police-crack-down-on-इस्तांबुल। तुर्की में 18 दिन से चला आ रहा विरोध प्रदर्शन प्रधानमंत्री रेसेप तैयप एरदोगान के अहम के आगे नहीं टिक सका। शनिवार रात सादी वर्दी पहने सैकड़ों पुलिसकर्मी गेजी पार्क में रबर की गोलियां, पानी की बौछार और आंसू गैस के गोले दागते हुए घुसे और टेंटों से लोगों को घसीट कर बाहर निकाला। प्रदर्शनकारियों ने रविवार को फिर तकसीम स्क्वायर लौटने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने आंसू गैस और पानी की बौछार से उन्हें खदेड़ दिया। दूसरी ओर, पुलिस कार्रवाई के विरोध में अंकारा में लगभग 3,000 प्रदर्शनकारी जॉन एफ केनेडी स्ट्रीट पर धरने पर बैठ गए हैं।

तकसीम स्क्वायर और गेजी पार्क में पुलिसकर्मी वर्दी और सादे कपड़ों में तैनात हैं। इस्तांबुल के गवर्नर हुसैन अवनी मुतलू ने कहा कि फिलहाल किसी को भी वहां आने की इजाजत नहीं दी जाएगी। हम वहां रैलियां या प्रदर्शन की इजाजत नहीं देंगे। प्रदर्शनकारियों के एक प्रवक्ता ने कहा है कि वह गेजी पार्क दोबारा अपने कब्जे में लेंगे। पुलिस लगातार इलाके में गश्त कर रही है।

गौरतलब है कि गेजी पार्क में तोड़फोड़ के विरोध में दो हफ्ते पहले शुरू हुआ प्रदर्शनों का सिलसिला धीरे-धीरे एरदोगान के अड़ियल रवैये के चलते जन असंतोष में बदल गया। इस्तांबुल, अंकारा समेत पूरे देश में रैलियां और प्रदर्शन होने लगे। प्रधानमंत्री ने दो दिन पहले प्रदर्शनकारियों को पार्क खाली करने की अंतिम चेतावनी दी थी। शनिवार शाम पीएम का धैर्य जवाब दे गया और पुलिस की कार्रवाई शुरू हो गई। प्रदर्शनकारियों ने कुछ देर संघर्ष किया, लेकिन वह जाया हो गया।

error: Content is protected !!