रूस का सीआइए एजेंट के प्रत्यर्पण से इन्कार

26_06_2013-26snowdenमास्को। रूस ने अमेरिकी खुफिया एजेंसी (सीआइए) के पूर्व कर्मचारी एडवर्ड स्नोडेन को प्रत्यर्पित करने से इन्कार कर दिया है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस बात की पुष्टि की है कि स्नोडेन मास्को हवाई अड्डे पर ही है। अमेरिकी आरोपों को गैरजिम्मेदाराना बताते हुए चीन ने कहा है कि इन्हें स्वीकार नहीं किया जा सकता। अमेरिका ने कहा था कि रूस-चीन ने स्नोडेन को हांगकांग से भागने में मदद की है।

हांगकांग से भागने के बाद से स्नोडेन का पिछले दो दिन से कोई अता-पता नहीं था, लेकिन दुनिया के संशय को दूर करते हुए अचानक रूसी राष्ट्रपति ने एक प्रेस कांफ्रेंस में उसके अपने देश में मौजूद होने की पुष्टि कर दी। पुतिन ने कहा कि स्नोडेन स्वतंत्र है। हालांकि, उनका कहना था कि स्नोडेन का रूस आना अप्रत्याशित था।

पुतिन के पहले रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा था कि रूस का स्नोडेन से कोई लेना देना नहीं है। वह रूस की सीमा में नहीं है। हांगकांग से उड़ान भरने के बाद वह कहां है, इसकी हमें कोई जानकारी नहीं है।

इस बीच, इक्वाडोर ने स्नोडेन मामले से पल्ला झाड़ लिया है। वियतनाम की यात्रा पर आए इक्वाडोर के विदेश मंत्री रिकार्डो पेटिनो ने हनोई में कहा, अमेरिका ने हमसे स्नोडेन के बारे में बात की थी लेकिन हमें उसके बारे में कोई जानकारी नहीं है।

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, अमेरिका के आधारहीन आरोप मंजूर नहीं हैं। अमेरिका का यह कहना गलत है कि स्नोडेन 34 दिनों तक हांगकांग में रहा और फिर उसे मास्को रवाना कर दिया गया। चुनयिंग ने कहा, बयान हैरान करने वाला है, अमेरिकियों को सलाह है कि वे खुद को शीशे में देखें और अपने मूल मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करें। आधारहीन आरोप लगाने से दोनों देशों के रिश्ते प्रभावित हो सकते हैं। अमेरिका ने भी स्नोडेन मामले में रूस और चीन की भूमिका पर सवाल उठाते हुए द्विपक्षीय रिश्ते प्रभावित होने की बात कही थी।

error: Content is protected !!