विश्व प्रसिद्ध अर्थशास्त्री के रूप में मिला मोदी को प्रशंसक

26_06_2013-modi143नई दिल्ली। देश में पीएम उम्मीदवारी पर छिड़ी बहस के बीच गुजरात के सीएम नरेंद्र मोदी को विश्व प्रसिद्ध अर्थशास्त्री जिम ओ’नील के रूप में बड़ा प्रशंसक मिल गया है। वर्ष 2050 तक ब्रिक (ब्राजील, रूस, भारत और चीन) समूह के शक्तिशाली जी-6 समूह से मजबूत होने की भविष्यवाणी करने वाले जिम को लगता है कि मोदी में अर्थशास्त्र समझने का वह गुण है, जिसकी भारत को जरूरत है। माना जा रहा है कि आने वाले समय में जिम किसी न किसी रूप में मोदी के साथ काम कर सकते हैं।

जिम हाल में भारत के दौरे पर थे। वाइब्रेंट गुजरात के दौरान उन्होंने राज्य में एक व्याख्यान दिया था और भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए दस सुझाव दिए थे। इस मौके पर मोदी भी मौजूद थे। वापस लौटने के बाद वाल स्ट्रीट जर्नल में उन्होंने एक लेख लिखकर भारत को फिर से उन दस जरूरी कदमों की याद दिलाई है, जो देश को मजबूत बना सकते हैं। शुरुआत में ही उन्होंने भारत की संभावनाओं पर भरोसा जताते हुए मोदी से हुई मुलाकात का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, ‘मोदी के प्रधानमंत्री बनने की संभावनाओं पर मैं कुछ नहीं कहूंगा, लेकिन उन्हें अर्थशास्त्र की समझ है और भारत के नेतृत्व में फिलहाल जिसकी जरूरत है, उसमें यह भी शामिल है।’ जिम ने आगे भी प्रशासन, जनता के हितों से जुड़े मुद्दों पर मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि शायद यही कारण है, जब भारत की विकास दर आधी हो गई, गुजरात में विकास दर दो अंकों में रही। उन्होंने भारत की संभावनाओं में भरोसा जताते हुए लेख का अंत किया। बशर्ते इसके लिए नेतृत्व में इच्छाशक्ति हो।

विश्व के जाने-माने अर्थशास्त्री की ओर से मिली प्रशंसा जहां मोदी का उत्साह बढ़ा सकती है, वहीं सूत्रों का मानना है कि आने वाले दिनों में दोनों साथ दिख सकते हैं। बताते हैं कि जिम किसी न किसी रूप मे मोदी के साथ जुड़ सकते हैं। ध्यान रहे कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर आक्रामक हुई भाजपा भी आगामी लोकसभा चुनाव में नेतृत्व क्षमता को बड़ा मुद्दा बनाएगी।

error: Content is protected !!