सीरिया में बम धमाका, 19 की मौत, चार घायल

syria balastदमिश्क। सीरिया के मध्य प्रांत होम्स में गुरुवार को हुए बम विस्फोट 19 लोगों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, विस्फोटकों को दो कस्बों जबुरिन और अक्राद अल-दफनिए के बीच सड़क पर लगाया गया था। विस्फोट से वहां मौजूद दो बसें और एक कार में भयंकर आग लग गई।

सीरियाई सेना होम्स में पिछले दो महीनों से आगे बढ़ रही है। उसने पश्चिम समर्थित विद्रोहियों के कई महत्वपूर्ण ठिकानों पर कब्जा करने में सफलता हासिल की है। इस बीच नाटो सैन्य गठबंधन के महासचिव एंडर्स रसमुसेन ने कहा है कि सीरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का विकल्प खुला रहना चाहिए।

उन्होंने सीरिया के रासायनिक हथियारों को नष्ट करने के लिए अमेरिका और रूस के बीच हुए समझौते का स्वागत किया है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि सीरिया संकट के समाधान के लिए किए जाने वाले राजनयिक और राजनीतिक प्रयासों में सैन्य कार्रवाई का विकल्प खुला रखने पर भी बातचीत होनी चाहिए। थिंक टैंक कारनेजी यूरोप द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में रसमुसेन ने कहा कि सीरिया को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में विचार विमर्श के साथ सैन्य कार्रवाई का विकल्प खुला रहेगा।

सीरिया के रासायनिक हथियारों को लेकर संयुक्त राष्ट्र में सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के मसौदे पर विचार किया जा रहा है। इसके तहत सीरिया द्वारा रासायनिक हथियार नष्ट करने के समझौते का पालन नहीं करने पर उसके खिलाफ बल प्रयोग का विकल्प खुला रखा गया है। संभावना है के रूस इस प्रावधान का विरोध करेगा।

इस बीच सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद ने कहा है कि रूस और अमेरिका के बीच हुए समझौते के तहत सीरिया के रासायनिक हथियारों को नष्ट करने में 1 अरब डॉलर (करीब 62 अरब रुपये) का खर्च आएगा। फॉक्स न्यूज टेलीविजन चैनल पर दिए साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि सीरिया के रासायनिक हथियारों को नष्ट करने में करीब एक वर्ष का समय लगेगा।

error: Content is protected !!