अमेरिका में कामबंदी खत्म, संसद ने बढ़ाई ऋण सीमा

america obamaवाशिंगटन। अमेरिका में दो हफ्ते से ज्यादा समय से चली आ रही कामबंदी (शटडाउन) गुरुवार को समाप्त हो गई। सत्ताधारी डेमोक्रेट और विपक्षी रिपब्लिकन के बीच शटडाउन को खत्म करने के लिए बुधवार को हुए द्विपक्षीय समझौते के तहत उधारी सीमा बढ़ाने के लिए लाया गया विधेयक अमेरिकी संसद ने पारित कर दिया है।

राष्ट्रपति बराक ओबामा ने विधेयक पर हस्ताक्षर कर इसे कानूनी रूप दे दिया। इसके साथ ही दुनिया का सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश डिफाल्टर (दिवालिया) होने से बच गया। ऋण सीमा बढ़ाने का विधेयक अटके रहने से दुनियाभर की बैचेनी बढ़ गई थी। यदि अमेरिका चूक जाता तो इसका वैश्रि्वक अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता। ऋण सीमा बढ़ाने की समय सीमा 17 अक्टूबर को समाप्त हो रही थी। नए समझौते के तहत सरकार को 15 जनवरी, 2014 तक का बजट मिलेगा और कर्ज सीमा सात फरवरी तक बढ़ाई जाएगी। 30 सितंबर की रात बजट पारित न होने के कारण शटडाउन संकट शुरू हुआ था। ओबामा के स्वास्थ्य कानून ‘ओबामाकेयर’ पर मतभेद के चलते अमेरिकी संसद बजट पास नहीं कर सकी थी। इसके चलते करीब आठ लाख संघीय कर्मचारियों को बिना वेतन छुट्टी पर भेजना पड़ा था।

संसद के दोनों सदन सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स ने क्रमश: 81-18 और 285-144 मतों से विधेयक को पारित कर दिया। यह विधेयक 16700 अरब डॉलर की कर्ज उगाही की समय सीमा बढ़ाने के मात्र चार घंटे पहले पारित हुआ। विधेयक पर करीब 11 घंटे बहस हुई।

ओबामा द्वारा विधेयक पर हस्ताक्षर करने के बाद ह्वाइट हाउस आफिस ऑफ मैनेजमेंट ऑफ बजट द्वारा संघीय एजेंसियों को जारी नोटिस में आठ लाख कर्मचारियों को वापस काम पर लौटने को कहा गया। विधेयक में कामबंदी ़के दौरान घर बैठाए गए कर्मचारियों को वेतन का भुगतान का प्रावधान भी शामिल है।

कामबंदी से 24 अरब डॉलर का नुकसान अमेरिका में 16 दिन तक चली कामबंदी से अर्थव्यवस्था को 24 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है। रेटिंग एजेंसी स्टैंडर्ड एंड पूअर्स ने यह बात कही है। एजेंसी के मुताबिक इस बंदी से चौथी तिमाही की वृद्धि दर पर 0.6 प्रतिशत का असर पड़ने की संभावना है।

ओबामा ने की नीना से मुलाकातअमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय मूल की पहली मिस अमेरिका नीना दावुलुरी से ह्वाइट हाउस में मुलाकात की। अमेरिका में कामबंदी समाप्त करने को लेकर चल रहे ड्रामे के बीच ओबामा ने यह मुलाकात की। बुधवार को ओबामा से मुलाकात के बाद दावुलुरी ने ट्वीट कर कहा,’ओवल ऑफिस में ओबामा से मिलकर मुझे बहुत खुशी हुई।’

‘वाशिंगटन में राजनेताओं को संकट के जरिए शासन करने की प्रवृत्ति छोड़नी होगी।’-बराक ओबामा, अमेरिकी राष्ट्रपति

‘वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए जोखिम पैदा हो गया था, लेकिन संसद द्वारा विधेयक पारित करने से अंतरराष्ट्रीय समुदाय को राहत मिली है।’-

जिम योंग किम, विश्व बैंक अध्यक्ष

 

‘आगे चलकर और टिकाऊ ढंग से ऋण सीमा को बढ़ाकर राजकोषीय नीति को लेकर अनिश्चितता कम करना आवश्यक होगा।’-क्रिस्टीन लगार्ड, आइएमएफ की प्रबंध निदेशक

error: Content is protected !!