सोनिया गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ सकती हैं शाजिया इल्मी

Shazia_Ilmiकांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ कुमार विश्वास की उम्मीदवारी घोषित करने के बाद अटकलें हैं कि आम आदमी पार्टी आगामी लोकसभा चुनावों में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ शाजिया इल्मी को चुनावी मैदान में उतार सकती है. हालांकि पार्टी ने इस खबर की पुष्टि नहीं की. पार्टी प्रवक्ता दिलीप पांडेय ने कहा, ‘हमने अपने उम्मीदवारों पर अभी अंतिम फैसला नहीं किया है.’ पार्टी नेता और राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति की सदस्य शाजिया पिछले साल आरके पुरम सीट से विधानसभा चुनाव लड़ चुकी हैं लेकिन वह कम अंतर से हार गई थीं. माना जा रहा है कि शाजिया ने दक्षिण दिल्ली या केन्द्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद के खिलाफ फर्रूखाबाद से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी. हालांकि पार्टी ने खुर्शीद के खिलाफ लखनऊ के पूर्व पत्रकार मुकुल त्रिपाठी की उम्मीदवारी की घोषणा की है.

सूत्रों ने कहा कि पार्टी चाहती है कि रायबरेली से कांग्रेस अध्यक्ष को टक्कर देने के लिए किसी चर्चित चेहरे को उतारा जाए. पार्टी के एक सूत्र ने कहा, ‘दिल्ली में हमें किसी नाम की जरूरत नहीं है क्योंकि हमारे पास यहां समर्थक हैं. हालांकि जब हम सोनिया गांधी जैसे मजबूत उम्मीदवार के खिलाफ उम्मीदवार उतार रहे हों, हमें चर्चित नाम की जरूरत है.’
आम आदमी पार्टी भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के खिलाफ भी मजबूत उम्मीदवार की तलाश में है. अटकलें हैं कि अगर मोदी गुजरात के बाहर किसी सीट से चुनाव लड़ते हैं तो पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल उनके खिलाफ उतर सकते हैं. पार्टी नेता संजय सिंह ने कहा, ‘उन्हें (मोदी) घोषणा करने दीजिए कि वह कहां से चुनाव लड़ेंगे और फिर हम इस पर टिप्पणी करेंगे.’ पार्टी द्वारा रविवार को जारी 20 उम्मीदवारों की सूची में कई दिग्गज नेताओं के खिलाफ चुनाव लड़ने की घोषणा की गई.
error: Content is protected !!