अब आ गया कुत्‍तों का चैनल ‘डॉग टीवी’

dogइंसानों के लिए तो दुनिया में न जाने कितने टीवी चैनल हैं, लेकिन अब इसराइल में खास कुत्तों के लिए एक चैनल शुरू किया गया है. वहां ‘डॉग टीवी’ कुत्तों को खूब दीवाना बना रहा है. वैसे ‘डॉग टीवी’ पिछले साल अमरीका में शुरू किया गया था. तेल अवीव के ‘डॉग बीच’ पर मौजूद कुत्तों के मालिक इसे लेकर खासे उत्साहित हैं. उन्हें अपने पालूत दोस्तों के मनोरंजन के लिए ये नया जरिया बहुत पसंद आ रहा है. इन्हीं में से एक हैं येरुशलेम के जेफ. वो अपने सुनहरे कुत्ते पाल्सी के बालों को थपथपाते हुए कहते हैं, “अमूमन जब मैं घर से निकल रहा होता था, रेडियो में उसके लिए कुछ संगीत चला देता था. जब से डॉग टीवी शुरु हुआ, मुझे लगा कि ये उसके लिए बेहतर रहेगा. वह तो बकायदा बैठ कर ये चैनल देखता है.” अपने दफ्तर में बैठे रॉन लेवी बताते हैं कि इस चैनल का आइडिया उन्हें अपनी पालतू बिल्ली चार्ली से आया. “उसे घर पर कई घंटों के लिए अकेला छोड़ कर जाते हुए मुझे बहुत बुरा लगता था. मुझे लगा कि मुझे कुछ करना चाहिए. चूंकि टीवी सेट पहले से मौजूद था, तो सोचा, क्यों न इसका इस्तेमाल कुत्तों या बिल्लियों के मनोरंजन के लिए किया जाए.”

कुत्ते समूह में रहना पसंद करते हैं. अपने मालिक से ज्यादा देर तक अलग रहने पर वे परेशान हो जाते हैं. लेवी का कहना है कि डॉग टीवी की सामग्री को वैज्ञानिक अध्ययन और कुशल प्रशिक्षकों की मदद से तैयार किया गया है. इसमें भौंकने की किसी तरह की चिढ़ पैदा करने वाली आवाज या शॉर्ट वेव ध्वनि का इस्तेमाल नहीं हुआ है. बल्कि इसमें ऐसे संगीत को डाला गया है जो कुत्तों को सुकून दे.
लेवी ने बताया, “जिन कुत्तों के भौंकने से उनके पड़ोसी परेशान रहते थे, अचानक वे सोते हुए या आराम से बैठे पाए गए.” इस चैनल की लोकप्रियता का ये आलम है कि कई बिल्लियां भी डॉग टीवी मजे से देखती पाई गईं. (बीबीसी) भडास फॉर मीडिया से साभार

error: Content is protected !!