दैनिक भास्‍कर, जयपुर में उठापटक

bhaskarदैनिक भास्कर, जयपुर में अंदरुनी राजनीति के चलते माहौल गर्मा रहा है। ब्यूरो चीफ त्रिभुवन शर्मा को दरकिनार कर उनके अधीनस्थ विशेष संवाददाता गिरीराज अग्रवाल को पंजाब-हरियाणा का राजनीतिक संपादक बनाया जाना लगभग तय हो चुका है। इस घटनाक्रम के चलते त्रिभुवन और गिरीराज की आपसी खींचतान खुले में आने लगी है।

त्रिभुवन भले ही गिरीराज के ब्यूरो चीफ हैं परंतु नेशनल एडीटर नवनीत गुर्जर से उनके संबंध कभी बहुत अच्छे नहीं रहे। नवनीत गुर्जर जयपुर स्टेट एडीटर थे तब भी यह बात सबको पता थी। इसके विपरीत गिरीराज नवनीत के काफी निकट माने जाते हैं। वरिष्ठता और अनुभव के कारण गिरीराज राजनीतिक बीट भी देखते रहे हैं। करीब तीन महीने पहले त्रिभुवन ने गिरीराज से भाजपा बीट छीनकर राजस्थान पत्रिका से भास्कर आए श्रवण राठौड़ को दे दी। विधानसभा चुनाव वर्ष के राजनीतिक उठापटक वाले दौर में हुआ यह बदलाव काफी सवाल खड़े कर गया।

उन्हीं दिनों जयपुर में पत्रकारों को भूखंड आवंटित होने की कवायद जारी थी। त्रिभुवन को भूखंड आवंटन समिति का सदस्य बनाया गया। भूखंड भी आवंटित होने ही वाला था कि गिरीराज ने इसकी शिकायत कर दी। बताया गया कि त्रिभुवन के पास पहले से ही पत्रकार कोटे में भूखंड है। इस शिकायत का परिणाम यह रहा कि त्रिभुवन को समिति से हटा दिया गया।

इधर गिरीराज को पंजाब हरियाणा का राजनीतिक संपादक बनाने की खबरें आने लगीं। अपने अधीनस्थ को पदोन्नति दिए जाने से त्रिभुवन का नाराज होना स्वाभाविक है। त्रिभुवन के पास ब्यूरो चीफ के नाते सभी विभागों और राजनीतिक बीट की भी जिम्मेदारी है, वहीं गिरीराज के पास वर्तमान में राजनीतिक बीट नहीं होने के बावजूद उन्हें दो राज्यों के राजनीतिक संपादक का पद दिए जाने से सभी को आश्चर्य होना स्वाभाविक है। गिरीराज के राज्य से बाहर चले जाने से राजस्थान पत्रकार परिषद के कामकाज पर भी असर पड़ने की संभावना है। गिरीराज इसके मुख्य स्तंभों में से एक माने जाते हैं। भास्कर की इस उठापटक पर निगाह गढ़ाए बैठे प्रतिद्वन्द्वी अखबार के दो पत्रकार अपना पाला बदल कर गिरीराज की जगह लेने का जुगाड़ बैठाने में जुट गए हैं।

गिरीराज इन दिनों जयपुर में नहीं है। बताया जाता है कि प्रबंधन के इशारे पर पंजाब-हरियाणा के दौरे पर हैं और अपने नए काम की तैयारी में जुटे हैं। यह और बात है कि जब उन्हें कोई फोन करता है तो वे एलएलबी की परीक्षा की तैयारियों में जुटे होने की बात कह रहे हैं।   http://bhadas4media.com/ से साभार

राजेंद्र हाड़ा की रिपोर्ट. 

error: Content is protected !!