स्वतंत्रता संग्राम सेनानी प्रताप सिंह का सम्मान

नौगॉव (छतरपुर ) भारत छोड़ो आन्दोलन की 70 वी बर्षगॉठ पर 93 बर्षीय बरिष्ठ स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री प्रताप सिंह उर्फ नन्हे राजा गर्रोली बालों का उनके निवास पर 9 अगस्त को सुबह नौगॉव के पत्रकारों की ओर से मध्य प्रदेष श्रमजीवी पत्रकार संघ के जिला उपाध्यक्ष एवं नगर अध्यक्ष संतोष कुमार गगेले ने उनके सम्मान की पूरी व्यवस्था की । इस अवसर पर दि बेस्ट न्यूज के प्रधान संपादक श्री इकवाल मामू, दैनिक फौलादी कलम के ब्यूरो चीफ राजेष षिवहरे, साधना न्यूज समाचार पत्र के संवाददाता मनीष गुप्ता, इलैक्ट्रानिक मीडिया चैनल के लौकेष मिश्रा, मुमताज खान, असगर, बजीर खान, दैनिक दुःखियॉ के साथ नगर संवाददाता भगवान दास बोटी कुषवाहा, ने पहुॅच कर उनका गुलाब के फूलों से सम्मान करते हुये उनके देष की आजादी में सहयोग केलिए उनकी सराहना की । संपादक श्री इकवाल मामू ने स्वतंत्रता संग्राम सैनानी श्री प्रताप सिंह उर्फ नन्हे राजा का षाल श्रीफल से सम्मान किया।
इस अवसर पर 93 बर्षीय बरिष्ठ स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री प्रताप सिंह उर्फ नन्हे राजा गर्रोली बालों का उनके निवास पर 9 अगस्त 1925 के काकोरी कॉड की प्रेरणा से देष की आजादी में भाग लेने की आत्म कथा बताते हुये कहा कि अंग्रेजो को भारत से भगाने केलिए देष लाखों लोगों ने कुर्वानी दी है आज उन षहीदों के परिवारों व रिष्तेदारों का सम्मान होना चाहिये । प्रत्येक भारतीय नागरिक को अपने देष की आजादी केलिए जो ष्षहीद हुये है उनकी याद करने बाले देष में कम ही लोग बचे है । आज मुझे इस बात का गर्व की नौगॉव नगर के छोटे से कस्बा में भी बरिष्ठ पत्रकार संतोष गंगेेले जेसे समाजसेवी व्यक्ति हम लोगों के सुख दुःख में होते है। आज भारत की पत्रकारिता पर कंलक लगने लगे है जो ठीक नही है , पत्रकारिता भी एक मिषन है आजाद में पत्रकारों की भूमिका की सराहना की, साथ ही उन्होने कहा कि आज के युवा अपनी षक्ति को भूल गया है इसलिए देष में आंतकवाद व अपराध हो रहे है। आज के युवाओं को आत्म चिंतन के साथ अपना आत्मबल समाजहित व देष हित में लगाना चाहिये।
पूर्व बिधायक एंव स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री प्रताप सिंह उर्फ नन्हे राजा ने इस समाचार के माध्यम से नगर प्रदेष व देष के लोगों को संदेष देना चाहा कि आज जो कुछ हम समाचार पत्रो में पढ़कर रहे है टीवी चेनलों पर देंख रहे है यह स्वतंत्र भारत की मर्यादा भंग हो रही है देष के प्रधानमंत्री एवं प्रदेष के मुख्यमंत्रिओं को चाहिये कि -वह अपने अपने पद की गरिमा बनाकर आम जनता की सुरक्षा, न्याय, उसके अधिकारों के प्रति आजादी प्रदान कराये , देष में काले धन का निकाल करें, देष के प्रत्येक नेताओं की संपत्ति का व्यौरा आम जनता के सामने होना चाहिये साथ ही अपराधिक प्रबृति बाले व्यक्तियों को चुनाव में पराजित कर योग्य व युवाओं को आगे आना चाहिये।

error: Content is protected !!