राजस्‍थान में 17 और 24 अप्रैल को लोकसभा चुनाव

v s sampatआगामी लोकसभा चुनाव नौ चरणों में संपन्‍न कराया जाएगा। बुधवार को मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर तारीखों का एलान किया। इसके साथ ही देश में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त संपत कुमार ने बताया कि इम्तिहान और मौसम को ध्‍यान में रख कर चुनाव की तारीखें तय की गई हैं। लोकसभा चुनाव की मतगणना 16 मई को होगी.
लोकसभा चुनावों की घोषणा के साथ आज से आदर्श चुुनाव संहिता लागू हो गई। इस बार लगभग 81 करोड़ 40 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें लगभग दस करोड़ मतदाता पहली बार मतदान कर सकेंगे।

राज्‍यवार चुनाव की तारीखें ये हैं 
यूपी-बिहार में एक ही तारीखों को: अप्रैल में 10, 17, 24 और 30 व मई में 7 व 12 तारीख को
राजस्‍थान: 17 व 24 अप्रैल
मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, झारखंड: 10, 17 व 24 अप्रैल
गुजरात: 30 अप्रैल
दिल्‍ली-हरियाणा: 10 अप्रैल
चंडीगढ़: 10 अप्रैल
तमिलनाडु: 24 अप्रैल
त्रिपुरा: 7 व 12 अप्रैल
नगालैंड: 9 अप्रैल
दादरा व नागर हवेली: 30 अप्रैल

तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव भी

इस बार लोकसभा चुनाव के साथ तीन राज्यों (उड़ीसा, आंध्र प्रदेश और सिक्किम) में विधानसभा चुनाव भी होंगे. तारीखों का ऐलान होते ही पूरे देश में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. इस बार चुनाव में 81.4 करोड़ वोटर अपने मत का इस्तेमाल करेंगे, जो पिछले साल के मुकाबले 10 करोड़ अधिक है. 98.6 फीसदी मतदाताओं के पास फोटो पहचान पत्र है. इस बार के चुनाव में नोटा का भी विकल्प है. मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत ने बताया कि चुनाव तारीखों का ऐलान परीक्षा और फसल को देखते हुए लिया गया है.

चुनाव आदर्श आचार संहिता लागू

इसके साथ ही 16वीं लोकसभा चुनावों की तारीखों का इंतजार खत्म हो गया है. विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस काफ्रेंस में चुनाव आयोग ने तारीखों की घोषणा की. मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपथ ने बताया कि लोकसभा चुनावों के साथ ही तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होंगे. कार्यक्रमों की घोषणा के साथ ही देश भर में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.

error: Content is protected !!