कलेक्टर जैन ने राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को

DSC_0032होशंगाबाद/ लोकसा निर्वाचन 2014 के लिए निर्धारित कार्यक्रम एवं आचार संहिता की जानकारी आज कलेक्टर श्री राहुल जैन ने जिले के सी राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को दी। इस मौके पर श्री शंु सोनकिया, श्री मनोहर बडानी, श्री पीयूष शर्मा, श्री अजीत सिंह बिष्ट, श्री वरूण फौजदार, श्रीमती कुसुम तोमर, श्री राजेश गुप्ता, श्री राजेन्द्र वर्मा सहित अन्य दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। बैठक में कलेक्टर ने बताया कि होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र के लिए 15 मार्च को अधिसूचना जारी होगी। अधिसूचना जारी होने के साथ ही अभ्यर्थियों से नामांकन फार्म प्राप्त करने की कार्यवाही प्रारं हो जाएगी। संसदीय क्षेत्र होशंगाबाद के लिए नाम निर्देशन पत्र होशंगाबाद जिला मुख्यालय पर रिटर्निंग अधिकारी द्वारा प्राप्त किये जायेंगे। नामांकन रने की अंतिम तिथि 22 मार्च निर्धारित है। अभ्यर्थियों से नामांकन प्रातः 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक प्राप्त किये जायेंगे। नामांकन पत्रों की जाँच 24 मार्च को होगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि 26 मार्च 2014 है। नाम वापसी की अवधि समाप्त होने के बाद अभ्यर्थियों को प्रतीक चिन्हों का आवंटन किया जायेगा। जिले में मतदान 10 अप्रेल को होगा। मतगणना 16 मई को होगी। कलेक्टर ने बताया कि नामांकन फार्म रने के लिए प्री-नामीनेशन डेस्क कलेक्टर कार्यालय के जनसुनवाई कक्ष में लगाई जायेगी। इसके प्रारी सोहागपुर अनुविागीय अधिकारी एआरओ श्री पी.एन.यादव रहेंगे। अभ्यर्थी यहाँ नामांकन फार्माे की जाँच करा सकते हैं। नाम निर्देशन रने की अंतिम तिथि 22 मार्च को रिटर्निंग आफीसर के कक्ष में 3 बजे तक अभ्यर्थियों के फार्म प्राप्त किये जायेंगे। नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने के दौरान अभ्यर्थी के साथ चार अन्य व्यक्ति उपस्थित रह सकते हैं। उन्होंने पदाधिकारियों से कहा कि नाम निर्देशन पत्र के साथ रा जाने वाले शपथ पत्र में कोई ी कालम खाली न छोड़े। नाम निर्देशन पत्र रने के साथ ही अभ्यर्थी को बैंक में पृथक से खाता खोलना होगा।
निर्वाचन के दौरान सी राजनैतिक दल एवं निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थी आदर्श आचरण संहिता का पालन करें। कोई ी अभ्यर्थी 20 हजार रूपए से अधिक की राशि नगद रूप से व्यय नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि कोई ी व्यक्ति अपने साथ 50 हजार रूपए से ज्यादा की राशि नगद रूप से लेकर नहीं चले। निर्वाचन के दौरान अभ्यर्थियों द्वारा किए जा रहे व्यय की निगरानी के लिए फ्लांइग स्काट, स्थैतिक निगरानी दल, वीडियों सर्विलेंस टीम सतत कार्य करती रहेगी। इसके अलावा व्यय लेखा अनुविक्षण समिति द्वारा अभ्यर्थीवार शेडो रजिस्टर ी बनाया जाएगा। निर्वाचन के दौरान अभ्यर्थियों द्वारा वििन्न मदों में किए गए व्यय के लिए ी मानक दरों का निर्धारण कर दिया गया है। शादी या ंडारे आदि में जाकर प्रचार करने पर इसका व्यय ी अभ्यर्थी के खाते में जोड़ा जाएगा। संसदीय क्षेत्र होशंगाबाद में कुल 1934 मतदान केन्द्र हैं। इसके अतिरिक्त होशंगाबाद क्षेत्र में एक सहायक मतदान केन्द्र की अनुमति निर्वाचन आयोग से प्राप्त हुई है। संसदीय क्षेत्र में 1 जनवरी 2014 की स्थिति में कुल 1523170 मतदाता है।
उन्होंने बताया कि मतदान के लिए इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के प्रथम चरण के निरीक्षण का कार्य पूर्ण हो गया है। इसके बाद अब ईव्हीएम की सीलिंग का कार्य होगा। सीलिंग के दौरान मॉकपोल ी किया जाएगा। अतएव राजनैतिक दल के प्रतिनिधि इस दौरान उपस्थित रहें। अभ्यर्थी एवं राजनैतिक दलों के लिए कैप, बैज एवं झंडे लगाने की छूट रहेगी। इसके अतिरिक्त निर्वाचन के दौरान अभ्यर्थी द्वारा प्रचार-प्रसार के लिए किये गये सारे व्यय निर्वाचन लेखा में जोड़े जायेंगे। निर्वाचन के दौरान वििन्न प्रकार की शिकायतों आदि के लिए जिला मुख्यालय पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जिसका दुराष क्रमांक 07574-252316 है।
इस अवसर पर जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.जी.तिवारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजकुमार खत्री ी उपस्थित थे।

जिले में स्वीप योजना के तहत व्यापक प्रचार-प्रसार कर मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा
होशंगाबाद/ जिले में स्वीप योजना के तहत व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कर मतदाताओं को जागरूक करने के प्रयास किये जा रहे हैं। इसी क्रम में अध्यक्ष जिला स्वीप कोर कमेटी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री के.जी.तिवारी ने बताया कि सेठानीघाट पर प्रतिदिन माँ नर्मदा की आरती के उपरांत सेठानीघाट पर स्थापित कंट्रोल रूम द्वारा मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया जाएगा। इसी तरह प्रत्येक रविवार को सब्जी बाजार में आने वाले नागरिको को अपने मताधिकार के प्रयोग करने हेतु जागरूक करने के लिए प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इसके साथ ही 16 मार्च को सेठानीघाट पर सांयकाल स्वीप प्लान के जिला आईकॉन बी.के.पटेल एवं उनके साथी कवियों द्वारा कवि सम्मेलन आयोजित किया जाएगा तथा इसी अवसर पर सामाजिक न्याय विाग के कला पथक दल के कलाकारों द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए वििन्न कार्यक्रमों की प्रस्तुती दी जाएगी। मुख्य नगर पालिका अधिकारी होशंगाबाद को तदाशय के कार्यक्रमों के आयोजन के संबंध में आवश्यक दिशानिर्देश जारी किये गये हैं।

स्वीप प्लान के तहत बैठके
जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं अध्यक्ष स्वीप प्लान समिति ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए वििन्न विागों को विागीय गतिविधियों में मतदाताओं की जागरूकता के लिए कार्यक्रम संचालित करने हेतु बैठके आयोजित की गई है। इसके तहत उच्च शिक्षा विाग के स्वीप प्लान नोडल अधिकारी प्राचार्य शासकीय नर्मदा महाविद्यालय 13 मार्च को दोपहर 12 बजे शासकीय नर्मदा महाविद्यालय होशंगाबाद में कैम्पस एम्बेसेडर्स की बैठक लेंगे। आबकारी तथा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विाग की 18 मार्च को दोपहर 12 बजे जनपद पंचायत कार्यालय होशंगाबाद के साकक्ष में जिले के समस्त आबकारी ठेकेदारो एवं वििन्न संगठनो के प्रतिनिधियो एवं गैस डीलर्स की बैठक होगी। महिला एवं बाल विकास विाग 25 मार्च को मतदाताओं को जागरूक करने के लिए बाल-चौपाल आयोजित करेगा। सी विागों को बैठको के फोटोग्राफ्स ी उपलब्ध कराने को कहा गया है।

error: Content is protected !!