बीजेपी की चौथी सूची जारी, मोदी वाराणसी से

Narendra-modi-poster-newनई दिल्ली / काफी जद्दोजहद और कवायद के बाद बीजेपी ने अपनी बहुप्रतीक्षित चौथी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में पार्टी के पीएम कैंडिडेट नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह और बुजुर्ग नेता मुरली मनोहर जोशी जैसी दिग्गजों के नाम हैं। आखिरकार वही हुआ जिसकी संभावना जताई जा रही थी, मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे और यहां के मौजूदा सांसद मुरली मनोहर जोशी कानपुर से पार्टी के उम्मीदवार होंगे। राजनाथ सिंह ने भी अपनी सीट बदल ली है, वह गाजियाबाद को छोड़कर लखनऊ से उम्मीदवार होंगे। साथ ही बिहार के पटना साहिब से शत्रुघ्न सिन्हा को उम्मीदवार बनाया गया है।
उत्तर प्रदेश की 55 सीटों के अलावा बीजेपी की चौथी लिस्ट में दिल्ली, हरियाणा और उत्तराखंड के सारे उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है।
पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मेरठ से राजेंद्र अग्रवाल, बागपत से मुंबई के पूर्व कमिश्नर सत्यपाल सिंह, कैराना से हुकुम सिंह, गौतमबुद्धनगर से शहर के विधायक और मशहूर डॉक्टर महेश शर्मा और एटा से राजबीर सिंह, झांसी से उमा भारती उम्मीदवार बनाए गए हैं। देवरिया से कलराज मिश्र, झांसी से उमा भारती, पीलीभीत से मेनका गांधी और सुल्तानपुर से वरुण गांधी को उम्मीदवार बनाया गया है।
वाराणसी और लखनऊ की सीटों को लेकर फंसे पेच की वजह उत्तर प्रदेश से बीजेपी उम्मीदवारों की लिस्ट 13 मार्च को जारी नहीं हो पाई थी। बताया जा रहा है कि जोशी और लखनऊ के मौजूदा सांसद लालजी टंडन अपनी सीट छोड़ने के लिए तैयार नहीं थे। सूत्र बताते हैं कि लालजी टंडन को राज्यसभा भेजने का ऑफर दिया गया है, जबकि जोशी से जब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेताओं ने बात की तो उन्होंने कहा कि वह किसी सीट के लिए परेशान नहीं हैं, लेकिन हर बात तरीके से होनी चाहिए। उन्होंने अपनी सीट बदलने के लिए हामी भर दी और मोदी का वाराणसी से लड़ने का रास्ता साफ हो गया।
नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी, उत्तर पश्चिम दिल्ली से उदित राज, पश्चिम दिल्ली से प्रवेश वर्मा, पूर्वी दिल्ली से महेश गिरी, दक्षिणी दिल्ली से रमेश बिधूड़ी, चांदनी चौक सीट से डॉ. हर्षवर्द्धन को उम्मीदवार बनाया गया है।

error: Content is protected !!