धनसिंह प्रधान का पांचवा शहीदी दिवस मनाया

Dhansingh photoआगरा। देह्तोरा ग्राम के पूर्व प्रधान धन सिंह को उनके पांचवे शहीदी दिवस के अवसर अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी के तत्वाधान मैं देह्तोरा ग्राम मैं बच्चों और बडों ने कैंडल जलाकर श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद लोधी समाज की महापंचायत का आयोजन किया गया जिसमे गाँव और लोधी समाज के सम्मानित लोग, नौजवान, महिलाएं, बच्चे व स्थानीय लोग उपस्थित थे। पूर्व प्रधान धन सिंह 5 साल पहले पश्चिम पुरी में लूटपाट के बाद भाग रहे बदमाशों की घेराबंदी के दौरान बदमाशों की गोली से घायल होकर पांच दिन तक मौत से जूझने के बाद शहीद हो गए थे। जानकारी पर एसपी सिटी हरीपर्वत सर्किल के फोर्स के साथ पहुंचे और ग्रामीणों की बात सूनी। उन्होंने प्रधान की अंत्येष्टि राजकीय सम्मान के साथ करवायी। साथ ही उनका नाम वीरता पुरस्कार के लिए भेजने और गांव में उनकी मूर्ति स्थापित करवाने का आश्वासन भी दिया। इसके बाद ग्रामीणों को आक्रोश शांत हुआ। और 26 अप्रैल 2009 को दोपहर को गांव के पास ही प्रधान के पार्थिव शरीर का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया था। यहां पुलिस फोर्स ने गार्ड आफ आनर दिया। इसके बाद मातमी धुन बजायी गई।
महापंचायत मैं अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी के सम्पादक मानसिंह राजपूत ने पूर्व प्रधान शहीद धनसिंह को याद करते हुए हुए उनके पांचवे शहीद दिवस पर कहा की चार साल पहले 26 अप्रैल 2009 को एसपी सिटी डा. बी.पी अशोक, सीओ छत्ता अनूप कुमार, 2009 लोकसभा चुनाव के विभिन्न दलों के प्रत्याशियों और कई नेताओं ने पुष्प चक्र अर्पित कर धनसिंह प्रधान को श्रद्धांजलि दी थी। इसके बाद पुलिस के जवानों ने गार्ड आफ आनर दिया। मातमी धुन बजाई गई। और उस समय के एसपी सिटी डा. अशोक ने कहा कि बहादुर प्रधान की प्रतिमा गांव में स्थापित की जाएगी पुलिस प्रशासन द्वारा उसमे आ्िर्थक मदद की जायेगी। धनसिंह प्रधान की प्रतिमा तो अपने आर्थिक सहयोग से गाँव वालो ने स्थापित करा दी लेकिन आज तक उनकी प्रतिमा के अनावरण को पुलिस प्रशाशन और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अनुमति नहीं दी गयी है आज उनको शहीद हुए 5 साल हो चुके है। लेकिन प्रशाशन ने अपना किया हुआ वादा अभी तक पूरा नहीं किया है और राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार के लिए नाम भेजने का आश्वाशन दिया था लेकिन आज तक प्रशाशन ने एक भी कदम नहीं उठाया है। उन्होंने इसके अलावा कहा की अगर आने वाले समय मैं धनसिंह प्रधान की प्रतिमा का ससम्मान सहित अनावरण नहीं कराया गया तो पूरा लोधी समाज और देह्तोरा गाँव के लोग सडक पर उतरेंगे और धनसिंह प्रधान को सम्मान दिलाने के लिए संघर्ष करेंगे।
इसके अलावा डायरेक्टरी के उपसंपादक ब्रह्मानंद राजपूत ने कहा की अगर शहीद धनसिंह को उनका घोषित सम्मान नहीं दिया जाता है। जिसकी घोषणा स्वय पुलिस प्रशासन ने की थी तो लोधी समाज आने वाले समय में पूर्व प्रधान के सम्मान के लिए आन्दोलन करेगा। इसलिये हम आग्रह करते हैं कि पुलिस प्रशासन और उत्तर प्रदेश सरकार इस मामले में जल्द से जल्द संज्ञान ले। और अपने 5 साल पहले किये हुये वादे को पूरा करे।
महापंचायत मैं मुख्य रूप से अरब सिंह राजपूत, पवन राजपूत, दुष्यंत लोधी, मोरध्वज राजपूत, नीतेश लोधी, राकेश लोधी, दीपक, मुकेश, लोकेश, दिनेश, जीतेन्द्र, राजवीर और राहुल आदि उपस्थित रहे।
Mansingh Rajput

error: Content is protected !!