श्रीमद् भागवत कथा में हुई भगवान के 16 हजार 108 विवाहों की कथा

DSC00135विदिशा : स्थानीय मेघदूत टॉकीज में जारी सप्तदिवसीय श्रीमद् भावगत कथा के समापन दिवस आज भगवताचार्य पं. रविकृष्ण शास्त्री ने भगवान श्रीकृष्ण की 8 पटरानी महारानियों और 16,000 रानियों के लोकमंगलकारी पक्ष का विवेचन करते हुये कहा कि भगवान ने 16,000 विवाह उन देवयों से किये जिन्हें समाज ने वहिष्कार तिरस्कृत कर दिया था। परमेश्वर ने उन्हें अपनाया ही नहीं , अपितु अपने वामाण्ग पर सुशोंंिभत कर नारी शक्ति के प्रति अपनी विशिष्ट अनुकंपा का परिचय प्रेरणा के रूप में दिया। उन्होंने कहा कि इनमें से प्रत्येक रानी ने 10-10 पुत्रों और 1-1 पुत्री को जन्म दिया। इस कथा से स्पष्ट है कि जिसे सारा संसार त्याग दे उसे प्रभु अपना लेते है, बस उनकी चरण शरणागति हो जायें।
इतनी सारी रानियों के साथ अकेले भगवान कैसे न्याय करते होगें, यही जानने जब नारदजी प्रत्येक रानी के कक्ष मे गए तो वहॉ उन्होंने प्रत्येक कक्ष में प्रत्येक रानी के साथ भगवान को पाया। नारदजी भगवान की अप्रतिम महिमा- गरिमा का परिचय पाकर भगवान की स्तुति करते हुय आगे चले गये। इस अवसर पर जानी-मानी नन्हीं भजन गायिका कुमारी सौम्या शर्मा ने श्याम तेरी वंशी और तुम बिन मेरी कौन खबर ले गोवर्धन गिरधारी आदि भजन गाकर श्रृद्धालुआंे को मंत्रमुग्ध कर दिया।
पं. रविकृष्ण शास्त्री ने इस अवसर पर पतित-पावनी गंगा मॉ की परम दिव्य महत्ता और सांसारिक उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुये ज्ञान की गंगा अर्थात् श्रीमद् भागवत कथा के विशिष्ट महात्म्य पर भी प्रकाश डाला। उन्होनें परम श्रीराम भक्त भीलनी शबरी मॉ की अपने सद्गुरूदेव तथा परमेश्वर की प्रति आत्मीय भक्ति का अभिभूत कर देने वाला वर्णन किया। इस अवसर पर भगवान के बाल सखा सुदामाजी के चरित्र का सागर शर्मा ने सटीक चित्रण किया।
इस अवसर पर भागवताचार्य पं. रविकृष्ण शास्त्री के पिता श्री पं. बृजमोहन शास्त्री एवं माता श्रीमति त्रिवेणी शास्त्री का सम्मान किया गया। कथा के लिये मेघदूत टॉकिज निःशुल्क रूप से उपलब्ध कराने वाले श्री हरीशचन्द्र वर्मा की धर्मपत्नि श्रीमति अल्का वर्मा का भी परम्परागत रूप से सम्मान किया गया। कथा में अच्छी फोटोग्राफी व विडियोग्राफी कर रहे छायाकार अंकित अरोरा एवं कृष्ण की भूमिका करने वाले श्याम सुंदर जडिया एवं उनकी धर्मपत्नि श्रीमति अमिता जडिया जिन्होंने रूकमणी की भूमिका को चरित्रार्थ किया उनका भी सम्मान किया गया।
अमिताभ शर्मा
मीडिया प्रभारी
मो. 9827369848

error: Content is protected !!