हिंदुओं की मदद के लिए वीएचपी की ‘हेल्पलाइन’

praveen togariyaवीएचपी (विश्व हिंदू परिषद) ने हिंदुओं की हर तरह से मदद करने के लिए एक हेल्पलाइन शुरू की है। हिंदू धर्म से जुड़े रीति-रिवाजों से लेकर किसी ‘दूसरे धर्म के लड़कों’ द्वारा हिंदू धर्म की लड़की को प्रताड़ित किए जाने जैसे मामलों में भी इस हेल्पलाइन से मदद ली जा सकती है।
यह हेल्पलाइन वीएचपी के नेता प्रवीण तोगड़िया के दिमाग की उपज है और दिल्ली के आरके पुरम इलाके में मौजूद एक कमरे में तीन लोगों को हिंदुओं की इस तरह की समस्या पर सलाह देते हुए देखा जा सकता है। लोगों की समस्या पर उन्हें सलाह दे रहे इन लोगों का कहना है कि भारत के हिंदुओं को इस तरह की सुविधा की जरूरत है। इस हेल्पलाइन पर कॉल करने वाले रांची के पंकज प्रधान नाम के व्यक्ति ने नवगृह पूजा कराने में मदद मांगने के लिए यहां कॉल किया था। मुंबई के आत्माराम नाम के व्यक्ति ने अपनी जमीन पर एक मुस्लिम बिल्डर द्वारा कब्जा करने के बाद मदद मांगने के लिए इस नंबर पर कॉल किया। कई लोगों ने राखी के लिए सबसे सही वक्त की जानकारी लेने के लिए इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल किया।
गुड़गांव के एक व्यक्ति ने यहां कॉल कर बताया कि कुछ मुस्लिम युवक कुछ वक्त से उनकी बेटी को परेशान कर रहे हैं और उन्होंने पूछा कि क्या उन्हें मदद मिलेगी? दिल्ली में हिंदू हेल्पलाइन के संयोजक दीपक कुमार ने तुरंत मामला अपने हाथ में ले लिया और कॉल करने वाले व्यक्ति को वीएचपी ऑफिस बुला लिया।
इस हेल्पलाइन का मुख्य कॉल सेंटर पुण में है और दिल्ली समेत लगभग 50 शहरों में इसके सेंटर हैं। इस हेल्पलाइन पर दो साल में लगभग 85 हजार कॉल आ चुके हैं।
वीएचपी नेता प्रवीण तोगड़िया ने हमें बताया, ‘इस हेल्पलाइन का उद्देश्य हिंदू समाज की सजगता को दिखाना है।’ उन्होंने कहा कि इसका मकसद हिंदुओं को 100 करोड़ से अधिक हिंदुओं के समाज का हिस्सा होने के गर्व का अहसास कराना है।

error: Content is protected !!