बयान दे कर पलट गई नजमा हेपतुल्ला

nazama hepatullaनई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री नजमा हेपतुल्ला के इक अंग्रेजी अखबार को दिए साक्षात्कार पर बयान पर बवाल बढ़ता जा रहा है, जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत में रहने वाले लोगों को ‘हिंदू’ कहना गलत नहीं है, क्योंकि यह हमारी राष्ट्रीयता की पहचान है। नजमा हेपतुल्ला के उक्त बयान की आलोचना करते हुए कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा है कि देश में रहने वाले सभी लोग ‘भारतीय’ हैं, न कि ‘हिंदू’।
हालाँकि विवाद खड़ा होने पर नजमा हेपतुल्ला ने सफाई दी है कि उन्होंने ‘हिंदी’ को राष्ट्रीय पहचान बताया था। मैंने हिंदू नहीं हिंदी शब्‍द का प्रयाेग किया था।
दरअसल, भाजपा नेता और अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री नजमा हेपतुल्ला ने एक अंग्रेजी अखबार को दिए साक्षात्कार में कहा था कि भारत में रहने वाले लोगों को हिंदू कहना कतई गलत नहीं है। नजमा के मुताबिक यह राष्ट्रीयता की पहचान से जुड़ा मामला है। नजमा ने कहा था कि हिंदुकुश पर्वतमाला और सिंधु नदी के साथ जुड़ी पूरी भारतीय आबादी हिंदू है और इतिहास की यह सच्चाई लोगों को भूलना नहीं चाहिए।
उन्होंने कहा था कि हिंदुस्तान में रहने वाले लोगों के लिए हिंदू शब्द एक राष्ट्रीय पहचान का प्रतीक है और किसी को इतिहास नहीं भूलना चाहिए। नजमा ने ये तर्क दिया कि अरब देशों में भी भारत को अल हिंद कहा जाता है।
गौरतलब है कि हाल ही में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा था कि भारत में रहने वाले सभी लोग हिंदू हैं। बाद में श‍वसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भी मोहन भागवत के उस बयान का पुरजोर समर्थन किया था.
गौरतलब है कि आरएसएस के सर संघ चालक मोहन भागवत ने 17 अगस्त को बयान दिया था कि भारत एक हिंदू राष्ट्र और यहां रहने वाले सभी लोग हिंदू हैं। भागवत ने कहा था कि राष्ट्र की पहचान हिंदुत्व से है। हिंदुस्तान में रहने वाले सभी लोगों हिंदू है।

error: Content is protected !!