हर्षोल्लास के साथ मनायें धार्मिक त्यौहारों को -मनोज कुमार

सनातन धर्म के त्यौहारों के लिये आर्दश संहिता लागू
सिटी कोतवाली में शांति कमेटी की बैठक सम्पन्न 
विद्युत एवं नपा के कर्मचारी रहेंगे कोतवाली कंट्रोल रूम में 
34-डा. एल. एन. वैष्णव- दमोह /  सनातन के आने वाले माह में धार्मिक त्यौहारों को लेकर एक आर्दश आचार संहिता को लागु कर दिया गया है। जी हां स्थानीय कोतवाली में आयोजित शांति कमेटी की बैठक ने जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने सनातन धर्म के गणेशोत्सव, जैन पंथ पर्युषण पर्व को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाने तथा कोई भी नियम विरूद्ध कार्य करने के लिये सीधे-सीधे निर्देशों को पढकर सुना दिया। क्या करना है,क्या नहीं करना तथा कब और कहां यह सब बिन्दुओं को विस्तार से सामने रखा गया।
किसने क्या कहा-
उक्त महत्वपूर्ण बैठक के दौरान उपस्थित अनुविभागीय दण्डाधिकारी मनोज कुमार ठाकुर ने कहा कि धार्मिक पर्व को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनायें तथा यह ध्यान रखें कि किसी की भावनायें आहत न हों। त्यौहार के दौरान विद्युत आपूर्ति बनी रहे यह ध्यान विद्युत विभाग के अधिकारी देख लें जहां गडबडी है उसे दुरूस्थ कर लें। क्योंकि रोशनी समस्याओं को समाप्त कर प्रसन्नता लाती है तो अंधेरा ठीक इससे विपरीत कार्य करता है। श्री ठाकुर ने कहा कि बारिश कम होने के कारण इस बर्ष बेलाताल में मूर्ति विर्सजन करने की अनुमति नहीं होगी। चल समारोह के दौरान डीजे,आतिशबाजी,फटाके एवं रंगीन गुलाल नहीं उडायी जाये । इन्होने कहा कि सडक को खोदने तथा उस पर किसी प्रकार पंडाल लगाने की कोई अनुमति नहीं है इसलिये एैसा न किया जाये। इन्होने कहा कि नगर पालिका एवं विद्युत विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी सिटी कोतवाली में बनाये जा रहे कंट्रोल रूम रहेगी।
नगर पुलिस अधिक्षक पीपी गौतम ने कहा कि कानून व्यवस्था के लिये हम पूरी तरह तैयार हैं। नागरिकों को पूरा सहयोग करते हुये जो भी सूचना हो वह दे सकते हैं।  गणेशोत्सव समीतियां अपने पंडाल,मूर्ति की सुरक्षा स्वयं करेंगी इसके लिये 24 घंटे सात दिन वाले वालंटियर्स को तैनात करते हुये उनके नाम मोबाईल नँ सिटी कोतवाली में पहुंचा दे। श्री गौतम ने कहा कि यातायात बाधित नहीं होने दिया जायेगा इसके लिये गणेश पंडाल एवं जैन मंदिर की समीतियां गंभीरता से ध्यान देवें। किसी भी कार्यक्रम के लिये पूर्व से अनुमति लेकर दिशा निर्देशों का पालन करना आवश्यक है। इस अवसर पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी सुधीर कुमार सिंह एवं विद्युत विभाग के अधिकारी श्री देशमुख ने भी अपनी बात रखते हुये बेहतर सुविधायें प्रदान करने का आश्वासन दिया।
थाना प्रभारी केके त्रिपाठी ने कहा कि हम बेहतर व्यवस्था देने के लिये तैयार हैं पुलिस के कार्य में पारदर्शिता बनी रहे इसके लिये एक प्रोफार्मा बनाया गया है जो पंडालों के मुखिया को दिया जायेगा। इसमें कोन अधिकारी कर्मचारी कितने समय आया उसका नाम एवं हस्ताक्षर होंगे। इन्होने कहा कि सडकों को नष्ट न करें क्योंकि इनके निर्माण में आपका ही पैसा लगा है। श्री त्रिपाठी ने कहा कि मातृभूमि क्षेत्र से प्यार करने वाला एैसा नहीं कर सकता लेकिन जो नहीं करता वहीं एैसा करता है।
इन पर प्रतिबंध-
उक्त बैठक के दौरान जानकारी देते हुये अधिकारियों ने बतलाया कि डी जे के प्रयोग में पूर्ण प्रतिबंध है। ध्चनि विस्तारक यंत्रों की आवाज 1/4 ही रखी जाये सडकों पंडाल नहीं लगने दिये जायेंगे। अश्लील एवं फिल्मी गानों को नहीं बजाना है इनकी जगह धार्मिक गीत तथा भजनों का ही प्रयोग होगा। पंडालों में उसके आस पास कटे फटे विद्युत तारों का उपयोग नहीं करना है। धार्मिक ग्रन्थों में वर्णित अनुसार ही मूर्ति का निर्माण तथा केमीकल रंगों का प्रयोग प्रतिबंधित है।
क्या करना होगा-
प्रत्येक समीति के साथ ही बेंड,टेन्ट के संचालक द्वारा फार्म 25 ए भरके देना है। प्रसाद वितरण के समय तथा दर्शन के समय बेहतर व्यवस्था के लिये उनको अपनी व्यवस्था करनी होगी। आपातकालीन स्थिति के लिये जनरेटर,पेट्रोमाक्स तथा बडी टार्चो को रखना आवश्यक है। नशे की हालत में कोई भी पाया जाता है उस पर सख्त कार्यवाही। चल समारोह में गुलाल फटाके प्रतिबंधित हैं इसलिये इनका प्रयोग नहीं करने दिया जायेगा।

error: Content is protected !!