हर समस्या का मुंहतोड़ जबाव देने में कांग्रेस सक्षम

बिजली समस्या को लेकर बुंदेलखण्ड में भी हुआ आंदोलन
001छतरपुर। मध्यप्रदेश जैसे राज्य में बिजली और सड़क की समस्या को लेकर 11 वर्ष पूर्व सत्ता में आई भाजपा की सरकार ने सत्ता संभालने के बाद न तो इस समस्या का समाधान करने की कोई कोशिश की और न ही उसकी कोई मंशा दिखायी दे रही है। जरूरत अब इस बात की है कि राज्य की मौजूदा भाजपा सरकार की वादा खिलाफी, जन विरोधी नीतियों और आम नागरिकों की प्राथमिक जरूरतों की पूर्ती न कर पाने में असफल इस सरकार का मुंहतोड़ जबाव देने के लिए कांग्रेस हर तरह से सक्षम है, लेकिन इसके लिए एकजुट होकर जंग की जरूरत है।
आज शनिवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर समूचे राज्य के साथ ही बुंदेलखण्ड के इस अंचल में भी जिला कांग्रेस के तत्वाधान में प्रमुख रूप से बिजली की समस्या को लेकर आयोजित किए गए धरना प्रदर्शन और ज्ञापन के लिए मंचीन कार्यक्रम में कांग्रेस के वक्ताओं ने उक्ताशय के उद्गार व्यक्त किए। पार्टी के जिलाध्यक्ष मनोज त्रिवेदी ने कहा कि कांग्रेस हमेशा समाज के सबसे कमजोर तबके से जुड़े लोगों की बात करती रही है। आज हालत यह है कि भाजपा की राज्य और केन्द्र में सरकार होने के बावजूद आम जनता से किए गए वायदों पर अमल नहीं किया जा रहा है। भाजपा आरोप लगाती रही है कि तत्कालीन यूपीए सरकार की गलत नीतियों के कारण ही म0प्र0 को बिजली उत्पादन के लिए सरकार कोयला नहीं दे रही है। जब राज्य और केन्द्र दोनों जगह भाजपा की ही सरकार काबिज हो गई, इसके बावजूद इस समस्या का समाधान क्यो नहीं हो पा रहा है यह विचारणीय तथ्य है। श्री त्रिवेदी ने कहा कि कांग्रेस भले ही अपनी कुछ कमियों के कारण अपेक्षित जनादेश हासिल न कर सकी हो, लेकिन सच यही है कि राज्य और केन्द्र में भाजपा की सरकार काबिज हो जाने के बावजूद म0प्र0 जैसे राज्य में किसानों सहित हर वर्ग का नागरिक बेहद परेशान है।
कांग्रेस के छतरपुर जिले के आंदोलन प्रभारी पूर्व विधायक उत्तमचंद खटीक ने कहा कि आज पूरे प्रदेश में बिजली समस्या को लेकर कांग्रेस ने यह आंदोलन छेड़ा है। हालत यह है कि समूचे राज्य के किसानों की फसलें सूख रही हैं। राज्य का किसान इसके पूर्व से परेशान है। पहले नकली बीज और अब बिजली की समस्या से किसान बर्बादी की कगार पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि राज्य की सरकार ने प्रदेश की जनता से जो वायदे किए थे उसे पूर्ण करना उसकी नैतिक जिम्मेदारी है। श्री खटीक ने कहा कि देश में म0प्र0 पहला ऐसा राज्य है जहां सर्वाधिक महिला अत्याचार और बलात्कार हो रहे हैं और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान महिलाओं के हित संरक्षण के लम्बे-चौड़े भाषण देते हैं। पड़ोसी राष्ट्र पाकिस्तान की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि देश की सीमा में घुसकर हमारा पड़ोसी गड़बड़ी फैला रहा है। मनमोहन सिंह की सरकार की खिल्लियां उड़ाते हुए नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि देश चलाने के लिए 56 इंच का सीना चाहिए, अब स्वयं श्री मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं। ऐसे में उनकी सरकार और उसके नुमाइंदे अलगाववादियों से चर्चा कर रहे हैं क्यों?
पार्टी के युवा नेता आलोक चतुर्वेदी का कहना था कि राज्य की शिवराज सिंह सरकार ने चुनावों के समय प्रदेश की जनता को 24 घंटे बिजली देने का वादा किया था। उन्होंने सवाल किया कि अटल ज्योति योजना के तहत जब यह सरकार ग्रामीण अंचलों में ट्रांसफार्मर ही नहीं लगा पायी है तो बिजली कहां से देगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार की वादा खिलाफी और हकीकत की यह तो महज एक बानगी है। जरूरी हो गया है कि इनकी मनमानी पर लगाम कसने के लिए कांग्रेस को एकजुट होना पड़ेगा और आगे ऐसे किसी भी आंदोलन के लिए छतरपुर आने वाले सभी रास्तों को पूरी ताकत के साथ बंद करना होगा। उन्होंने कहा कि हक की लड़ाई के लिए एकजुटता बेहद जरूरी है। बिजली का जिक्र करते हुए श्री चतुर्वेदी ने कहा कि भाजपा पूर्व यूपीए सरकार पर आरोप मढ़ती थी कि सरकार राज्य को उसकी जरूरत के मुताबिक कोयला नहीं दे रही है, लेकिन अब क्या हुआ केन्द्र में भी उन्हीं की सरकार है फिर बिजली की इस राज्य में त्राही-त्राही क्यो हैं।
उन्होंने कहा कि करीब 11 वर्ष पूर्व बिजली और सड़क की समस्या को लेकर सत्ता में आई भाजपा शासन हांथ में आते ही आज तक इस समस्या का कोई हल नहीं खोज पायी है। राज्य का किसान प्राकृतिक आपदाओं से त्रस्त है। ओलावृष्टि में मुआवजा वितरण में भयंकर धांधली हुई है। स्वयं अपना उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि मैंने कोई फसल नहीं बोयी थी। इसके बावजूद मुआवजा की चैक हमारे नाम भेज दी गई। श्री चतुर्वेदी ने बुंदेलखण्ड के इस अंचल में गुंडागिर्दी, जमीनों की फर्जी रजिस्ट्रियों का भी मुद्दा उठाया और कहा कि हालत यह है कि जन कल्याण की योजनाओं का लाभ आम जनता को नहीं मिल रहा है। कांग्रेस के धरना प्रदर्शन को मोहम्मद हनीफ, प्रेमचंद्र अहिरवार, अभिलेख खरे, रमा चौहान, सत्येन्द्र सिंह परमार, अनबरी खातून, सरमनलाल पटेल, भगवान दास कुशवाहा, लखनलाल पटेल, युवक कांग्रेस छतरपुर विधानसभा के अध्यक्ष अदित सिंह, राजनगर जनपद अध्यक्ष सिद्धार्थ शंकर बुंदेला ने भी संबोधित किया, वहीं कार्यक्रम में पार्टी के कार्यालय प्रभारी व महामंत्री सरमनलाल मिश्रा, पार्टी के प्रवक्ता अशोक नायडू, मोहम्मद करीम, ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष परमानंद विश्वकर्मा हल्के भैया, अनीस खान, लक्ष्मन सिंह, महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सपना चौरसिया, नगर कांग्रेस अध्यक्ष स्वदेश जैन, बहादुर सिंह चंदेल सहित अनेक पदाधिकारी और वरिष्ठ कार्यकर्ता मौजूद थे और बाद में राज्यपाल के नाम जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा गया।
इसी तरह जिले के विभिन्न ब्लॉक मुख्यालयों में भी प्रदेश कांग्रेस के आह्वान पर आज यह विरोध प्रदर्शन किया गया। हमारे बकस्वाहा प्रतिनिधि के अनुसार आज के इस आंदोलन में सुनील बन्ना, बलभद्र राय, रामदयाल यादव, राजेश तिवारी, बली मोहम्मद, टीकाराम बिलथरे, भगवानदास दीक्षित, रविभूषण तिवारी, पुष्पेन्द्र तिवारी, चुन्नू महाराज, दीपक सोनी, भास्कर गंदर्व, अशोक जैन, संजू दुबे, धनराज अहिरवार सहित काफी संख्या में कार्यक्रम शामिल हुए। आज के इस प्रांत व्यापी कांग्रेस के आंदोलन को ध्यान में रखते हुए जिला पुलिस प्रशासन ने भी समुचित इंतजाम कर रखे थे।
-संतोष गेंगेले

error: Content is protected !!