सबको अपने दायित्वों का बोध होना चाहिये-मलैया

मंत्री मलैया ने किया जिम्मेनिजियम का लोकापर्ण 
विकास की नयी गाथा लिखने जा रहा है दमोह
49-डा. एल. एन. वैष्णव– दमोह / समाज के प्रत्येक व्यक्ति को अपने दायित्वों का बोध होना चाहिये ,अकेल शासन-प्रशासन के करने से ही सब कुछ नहीं हो जाता है यह बात स्थानीय विधायक एवं मध्यप्रदेश के वित्त एवं जलसंसाधन मंत्री जयंत कुमार मलैया ने कही। जिला मुख्यालय के मध्य नवनिर्मित जिम्मनेजियम के लोकापर्ण समारोह में उपिस्थतों को संबोधित करते हुये श्री मलैया ने कहा कि विकास के नये आयाम स्थापित होने जा रहे हैं दमोह शहर में जहां लगातार निर्माण कार्य जारी हैं। बाहर एवं अन्दर दोनों ओर से सडकों के निर्माण का कार्य दु्रत गति से चल रहा है। शहर के अंदर सौन्दर्यकरण के कार्य चल रहे हैं हाल ही में हमने तहसील ग्राउंड के समीप एक बेहतर एवं सुन्दर फुटपाथ,कुर्सियां,आधुनिक लाईटों के साथ लोकार्पित किया था परन्तु कुछ असामजिक तत्वों ने दो लाईटों को छति पहुंचाते हुये तोड दिया। अनेक जगहों का उदाहरण इन्होने प्रस्तुत करते हुये बतलाया कि किस प्रकार लोग सोन्द्रर्यकरण के कार्यों को नुकसान पहुचा रहे है। यह अच्छी बात नहीं हैं इन्होने जनता से आव्हान किया कि इन असामाजिक तत्वों को रोकने तथा उनको दण्डित कराने का कार्य सिर्फ शासन एवं प्रशासन या पुलिस का नहीं है हम सभी नागरिकों का भी है। श्री मलैया ने कहा कि अपने दायित्वों को समझते हुये विकास के कार्यो में सहयोग प्रदान करें तो वहीं दूसरी ओर स्वच्छ एवं साफ नगर एवं जिला बनाने में भी अपना योगदान देवें। इन्होने कहा कि सिर्फ प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के करने से कुछ नहीं होगा वह हमें मार्गदर्शन कर रहे हैं परन्तु अगर उनकी सोच एवं कार्य को हम सब अपना सहयोग प्रदान करेंगे तो निश्चित रूप से चारों ओर साफ-सफाई दिखेगी जो सुन्दरता के साथ ही स्वस्थता भी प्रदान करेगी।  इन्होने कहा कि इस समय हम सर्वसुविधाओं से युक्त स्कूलों का निर्माण कर रहे हैं तो वहीं स्वास्थ्य सुविधाओं पर भी कार्य चल रहा है अस्पताल का रिनोवेशन का कार्य कम्पलीट हो गया है। निर्माण कार्य चालू हैं। अस्पताल में 11 करा़ेड की राशि से मदर चाइल्ड अस्पताल बना रहे हैं। स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। इस अवसर पर आभार व्यक्त करने आये स्थानीय नागरिक की बात पर समर्थन देते हुये हाईमास्ट लगाने पर सहमति श्री मलैया ने प्रदान कर दी।
लोकापर्ण –
98 लाख 79 हजार रूपये की लागत से नव निर्मित पं.श्यामा प्रसाद मुखर्जी जिला खेल प्रशिक्षण केन्द्र का लोकार्पण के पूर्व भगवान वक्रतुण्ड का पूजनार्चन करते हुये प्रदेश के वित्त, जलसंसाधन, वाणिज्यिक कर, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री जयंत कुमार मलैया ने फीता काटकर लोकार्पित किया। इन्होने इस अवसर पर प्रत्येक मशीन पर जाकर इसकी जानकारी तो ली ही साथ ही स्वयं प्रयोग भी किया।
12 स्टेशन मल्टी जिम सुविधायें-
जिमनेजियम कक्ष में स्थित 12 स्टेशन मल्टी जिम तथा अन्य जिम उपकरणों में मोटोराईज्ड ट्रेडमिल मेनुअल ट्रेडमिल, मैग्नेटिक इलिप्टिकल बाईक टेन्शन कन्ट्रोल फ्लाई व्हील, स्पिन बाईक फार एक्सरसाईज फ्लाई व्हील, डम्बल्स आदि उपकरण लगाये गये हैं। नगरवासियों के लिए यह फिजिकल एक्सरसाईज के लिए मल्टीजिम सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसके अतिरिक्त अन्य खेलों बास्केटबाल, हैण्डबाल, व्हालीबाल, खो-खो, कबड्डी के खेलों का आयोजन तथा प्रशिक्षण भी इस स्टेडियम में दिया जायेगा।
मंचासीन-
इस अवसर पर पथरिया विधायक लखन पटैल, जनपद अध्यक्ष दमोह  मुकेश यादव, भाजपा महामंत्री भावसींग, भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा चिले, एसडीएम मनोज कुमार ठाकुर मंचासीन थे।
यह रहे उपस्थित-
डॉ. रघुनंदन चिले, डॉ. केदारनाथ शर्मा, आलोक गोस्वामी, मनीष तिवारी, अटल राजेन्द्र जैन, सुनील गौतम, जनर्लिस्ट यूनियन आफ मध्यप्रदेश जम्प की जिलाध्यक्ष श्रीमती हंसा वैष्णव,  श्रीमती मालती असाटी सहित महिला मोर्चा की महिलाएं, जिला खेल अधिकारी पी.के.भल्ला, पी.आई.यू.दमोह के एसडीओ  के.सी.अग्रवाल, एसडी पटैल, ए.के.जैन,  सहित नगर के गणमान्य नागरिक, वार्डवासी मौजूद थे।
झलकियां-
1-मंचासीन पांच पुरूषों के मध्य साथ बैठी महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष श्रीमती
पुष्पा चिले का सम्मान,स्वागत नहीं होने पर चर्चाओं का बाजार गर्म रहा।
2-छपा दिखा रोग से पीढित कुछ चर्चित नेताओं का अगुआ होना भी चर्चा में।
3-आभार में भाषण तथा कमियां गिनाने पर लोगों में कुछ में उत्साह तो कुछ के
चेहरों के भाव बनते बिगडते दिखे।

error: Content is protected !!