मध्यप्रदेश राज्य का 59 वां स्थापना दिवस समारोह धूमधाम से मनाया

परिवहन मंत्री भूपेन्द्र ङ्क्षसह ने किया ध्वजारोहण
संकल्प दिलाया तथा मुख्यमंत्री जी के संदेश का वाचन किया
53-डा. एल. एन. वैष्णव– दमोह/ भारत देश का हृदय कहलाने वाले मध्यप्रदेश राज्य का 59 वां स्थापना दिवस प्रदेश के अन्य जिलों की तरह पूरे हर्षोल्लास के साथ जिला मुख्यालय पर भी मनाया गया। स्थानीय तहसील ग्राउंड में प्रदेश के मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश के परिवहन, सूचना प्रौद्योगिकी, विज्ञान और टेक्नालॉजी, लोक सेवा प्रबंधन, जन शिकायत निवारण विभाग मंत्री भूपेन्द्र ङ्क्षसह ने ध्वजारोहण किया । वहीं पुलिस अधिकारी एवं आरक्षकों ने विधि अनुसार सलामी दी। इस अवसर मध्यप्रदेश के जनप्रिय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के संदेश का वाचन करते हुये उपस्थित जनसमूह को संबोधित किया। इसी क्रम में प्रदेश के हित एवं विकास के लिये कार्य करने का संकल्प भी मंत्री श्री सिंह ने उपस्थितों को दिलाया।

समय के बाद एवं पूर्व-
मध्यप्रदेश राज्य का स्थापना दिवस समारोह निर्धारित समय से लगभग 10 मिनिट बाद प्रारंभ हुआ। समरोह के मुख्यातिथि के पहुंचते ही झंडारोहण एवं संदेश वाचन का कार्यक्रम सम्मन्न हुआ। वहीं निर्धारित समय से लगभग 25 मिनिट पूर्व कार्यक्रम समाप्त कर दिया गया। विदित हो कि कलेक्टर कार्यालय वितरित कराये गये आमंत्रण पत्रों के अनुसार अतिथि आगमन 10.25,राष्ट्रीय ध्वज आरोहण एवं राष्ट्रगान 10.30 पर,10.40 मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन,10.55 संकल्प,11.00 मध्यप्रदेश गान,11 से 11.20 स्थानीय स्तर पर चयनित कार्यक्रम एवं 11.30 पर वंदेमात्रम एवं कार्यक्रम समापन का उल्लेख किया गया था।

यह रहे उपस्थित-
उक्त समारोह में विधायक श्रीमती उमादेवी खटीक, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष राजेन्द्र “ुरू, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनीता ङ्क्षसह, भाजपा जिलाध्यक्ष नरेन्द्र व्यास, कलेक्टर स्वतंत्र कुमार ङ्क्षसह, पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मंचासीन थे।

राष्ट्रगीत एवं मध्यप्रदेश गान-
राज्य के 59 वें स्थापना दिवस के भव्य समारोह में आकाशवाणी एवं दूरदर्शन कलाकार तथा संस्कार भारती के प्रांतीय सह संगठन मंत्री नवोदित निगम के निर्देशन में राष्ट्रगीत एवं मध्यप्रदेश गान की प्रस्तुति सरस्वती शिशु मंदिर की छात्राओं द्वारा की गयी।

बेटी बचाओ-
इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों में महर्षि विद्या मंदिर के छात्र-छात्राओं द्वारा मध्यप्रदेश शासन की बेटी बचाओं अभियान के तहत बेटी बचाओ पर संदेश देने वाली नाटिका प्रस्तुत की गयी। विदित हो कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों में यह अकेली एवं एकमात्र प्रस्तुति थी । बीच-बीच में फिल्मी धुनों एवं गीतों को समाहित करने के साथ ही रिकार्डिंग डायलागों पर छात्र-छात्राओं ने प्रस्तुति दी। जिस पर मंत्री श्री ङ्क्षसह ने छात्राओं की इस शानदार प्रस्तुति पर २५ हजार एक रूपये पुरूस्कार स्वरूप प्रदान करने की घोषणा की ।

झंडी दिखाई किया अवलोकन-
मंत्री श्री ङ्क्षसह ने कार्यक्रम स्थल से मर्यादा, स्वच्छता संदेश देने वाले रथ एवं आंगनबाड़ी चलो अभियान के रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। वहीं इसी क्रम में मैदान पर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस मौके पर कलेक्टर स्वतंत्र कुमार ङ्क्षसह ने उद्यानिकी और कृषि विभाग की प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान उन्नत कृषि तकनीकों और उन्नत कृषि उपकरणों व जिले में कृषि को लाभ का धंधा बनाने किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। उन्होंने ग्रीन हाऊस, पॉली हाऊस तथा उन्नत तकनीक से मछली पालन, दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिये किये जा रहे प्रयासों की जनकारी दी। मंत्री श्री ङ्क्षसह ने मत्स्य विभाग की प्रदर्शनी में मत्स्य गतिविधियों व उत्पादन व हितग्राही के प्रति हेक्टर में लाभ की जानकारी भी ली। कृषि विभाग के स्टॉल में अवलोकन के दौरान उपसंचालक कृषि श्री नामदेव ह़ेडाऊ ने जिले में संम्पन्न कृषि महोत्सव के दौरान की गई गतिविधियों की भी जानकारी दी महिला बाल विकास की प्रदर्शन अवलोकन के दौरान छोटी बच्चियों ने मंत्री श्री ङ्क्षसह को गिफ्ट भेंट की।

मैराथन दौड़ –
स्थापना दिवस पर प्रात:आयोजित मेराथन दौड आयोजित की गयी । जिसमें भाग लेने वाले बालिका वर्ग में जे.पी.बी. स्कूल की छात्रा जानकी लोधी प्रथम को शील्ड, एम.एल.बी. स्कूल की छात्रा रूबीना द्वितीय एवं जे.पी.बी. स्कूल की छात्रा नीता पटैल को मैडल से पुरूस्कृत किया गया। इसी प्रकार बालक वर्ग में विजय लाल कालेज के छात्र अमन असाटी प्रथम को शील्ड, शुभम चौरसिया द्वितीय को मैडल तथा उत्कृष्ट विद्यालय के छात्र तरूण गौड़ तृतीय को मैडल से पुरूस्कृत किया गया।

झलकियां-
1- निर्धारित समय से 10 मिनिट बाद कार्यक्रम प्रारंभ तो 25 मिनिट पूर्व समाप्त हुआ।
2- राष्ट्रगान के समय धूप से बचने मंचासीन कलेक्टर अधिकारी पीछे हुये ।
3- राष्ट्रगान के समय पुलिस के सलामी देने वाले अधिकारी,आरक्षक चलते गये।
4- सब छांव में तो प्रदेश के मुखिया की भांजियों को धूप में बैठाया।
5- पत्रकार दीर्घा में अधिकारी नेताओं ने जमाया कब्जा।

error: Content is protected !!