कलेक्टर ने लवकुषनगर में निर्वाचन की व्यवस्थाओं का जायजा लिया

01छतरपुर / कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मसूद अख्तर ने आज लवकुषनगर में पहुंचकर नगरीय निकाय निर्वाचन की विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने यहां षासकीय उत्कृष्ट उ0मा0 विद्यालय, लवकुषनगर में बनाये गये स्ट्रांग रूम एवं मतगणना कक्षों की व्यवस्थाओं का जायजा लेकर उपस्थित अधिकारियों को आवष्यक निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि स्ट्रांग रूम में ईव्हीएम व्यवस्थित तरीके से रखी जायें एवं मतगणना कक्ष की व्यवस्थाओं में कोई कमी न रहे। उन्होंने यहां उपस्थित लवकुषनगर नगर पंचायत के रिटर्निंग अधिकारी श्री हेम करण धुर्वे से नगरीय निकाय के मतदान केंद्रों की व्यवस्थाओं की जानकारी लेते हुये आवष्यक निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि लवकुषनगर नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 4 में मतदान केंद्र क्रमांक 4 एवं 5 को वल्नरेबल मतदान केंद्रों की श्रेणी में षामिल किया जाये। इन मतदान केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था की जाये, जिससे मतदाताओं को मतदान करने में कोई कठिनाई न हो।
उल्लेखनीय है कि जिले के 5 नगरीय निकायों छतरपुर, हरपालपुर, बारीगढ़, सटई एवं राजनगर में 28 नवम्बर को एवं षेष नगरीय निकायों में 2 दिसम्बर को प्रातः 7 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान सम्पन्न होगा। 28 नवम्बर को होने वाले मतदान की गणना 4 दिसम्बर को तथा 2 दिसम्बर को होने वाले मतदान की मतगणना 6 दिसम्बर को प्रातः 9 बजे से संबंधित नगरीय निकाय के लिये स्थापित मतगणना केंद्र पर सम्पन्न होगी।

लवकुषनगर क्षेत्र में नहर निर्माण के कार्य में लायें तेजी: कलेक्टर
0203छतरपुर /कलेक्टर डॉ. मसूद अख्तर द्वारा तहसील कार्यालय लवकुषनगर में आज जल संसाधन एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की संयुक्त बैठक आयोजित की गई। बैठक में उन्होंने लवकुषनगर क्षेत्र में सिंहपुर बांध से निकाली जा रही नहर के कार्य में तेजी लाने के निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि नहर बनने में आ रही समस्याओं का निराकरण षीघ्रता से किया जाये। उन्होंने निर्देष दिये कि नहर निर्माण के लिये भू-अर्जन एवं अवार्ड पारित करने की कार्यवाही समय सीमा में कर ली जाये। उन्होंने कहा कि इसी तरह माइनर कैनाल के लिये भी कार्य में तेजी लायी जाये। यदि सीमांकन के प्रकरण लंबित हैं तो पहले सीमांकन की कार्यवाही तेजी से की जाये। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति नहर के लिये अपनी भूमि की सहमति नहीं देता है तो उस पर कड़ी कार्यवाही की जाये। उन्होंने यहां उपस्थित अधिकारियों-कर्मचारियों को नहर निर्माण की पूरी जानकारी रखने के निर्देष दिये, ताकि कार्य में तेजी आ सके। बैठक में अधीक्षण यंत्री श्री अभय जैन, कार्यपालन यंत्री श्री युवराज वाकरे, एसडीएम श्री हेम करण धुर्वे, एसडीओ जल संसाधन श्री मिश्रा एवं हेमंत गुप्ता सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।
जाति प्रमाण पत्र जारी करने के कार्य में लायें तेजी
कलेक्टर डॉ. मसूद अख्तर ने आज लवकुषनगर में तहसील कार्यालय स्थित लोक सेवा केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने लोक सेवा केंद्र के कर्मचारियों को जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य में तेजी से कार्यवाही करने के निर्देष दिये। यहां जानकारी मिली कि लोक सेवा केंद्र में अब तक साढ़े 4 हजार आवेदन आये हैं जिनमें से 4 हजार 1 सौ जाति प्रमाण पत्र जारी कर दिये गये हैं। उन्होंने यहां लोगों की समस्यायें भी सुनीं।

मतगणनाकर्मियों का प्रषिक्षण अब 26 को होगा
छतरपुर / नगरीय निकायों के आम निर्वाचन के तहत मतगणनाकर्मियों का प्रथम प्रषिक्षण 23 नवम्बर को होना था, किंतु अपरिहार्य कारणों से प्रषिक्षण की तिथि में परिवर्तन कर अब 26 नवम्बर निर्धारित की गई है। प्रषिक्षण का स्थान व समय पूर्ववत् रहेगा।

प्रषिक्षण में अनुपस्थिति पर ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी निलंबित
छतरपुर / कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मसूद अख्तर ने अनुविभागीय कार्यालय छतरपुर में पदस्थ ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री जगभान सिंह को नगरीय निकाय निर्वाचन के तहत आयोजित मतदान दलों के प्रषिक्षण में अनुपस्थित रहने पर निलंबित कर दिया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रविन्द्र चौकसे ने बताया कि श्री जगभान सिंह की ड्यूटी हरपालपुर नगरीय निकाय के चुनाव में पीठासीन अधिकारी के रूप में लगाई गई थी। नगरीय निकायों के आम निर्वाचन 2014 हेतु मतदान दलों का प्रषिक्षण 18 नवम्बर को षासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय, नौगांव में आयोजित किया गया था। उक्त प्रषिक्षण में श्री सिंह को अनुपस्थित होने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।
santosh gengele

error: Content is protected !!