मिलेगा ताज या वनवास, मतदाता करेंगे फैसला आज

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह की नजर प्रत्येक गतिविधि पर 
दमोह में 94569,पथरिया में 14133, हिन्डोरिया में 1072 मतदाता
-1 copy-डा. हंसा वैष्णव- दमोह / किसको मिलेगा ताज या फिर होगा वनवास इस बात की जानकारी भले ही मतगणना के समय हो पाये परन्तु मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर प्रत्यासियों की किस्मत को ईव्हीएम मशीन में बंद कर देंगे। आज प्रात: 07 बजे से प्रारंभ होने वाले मतदान में जहां मध्यप्रदेश के 143 नगरीय क्षेत्रों में मतदान होना है। इसी क्रम में जिले की भी एक नगर पालिका परिषद तथा दो नगर पंचायतों के प्रत्यासियों के  भाग्य का फैसला भी होगा।  निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार दमोह नगरपलिका में अध्यक्ष एवं पार्षद पद के लिये 94 हजार 569 नगर पंचायत पथरिया में 14 हजार 133 तथा हिन्डोरिया नगर पंचायत में 10 हजार 72 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सभाओं,रैलियों के साथ जनसंपर्क एवं सोशल मीडिया का प्रयोग जमकर नेताओं ने किया जबकि मतदाताओं की खामोशी ने उनकी धडकनों को बढाने में कोई कोर कसर नहीं छोडी। जिले में दो जगह मतदान हो चुका है तथा आज उक्त तीन सीटों के लिये मतदान होगा। प्रदेश की चर्चित सीटों में सम्मिलित दमोह पर सबकी नजरें बनी हुई है। ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश शासन के कदबर मंत्रियों में से एक जयंत कुमार मलैया का गृह नगर है। बर्ष 2004 से लेकर 2009 के मध्य के कार्यकाल को छोड दिया जाये तो लगातार कांग्रेस के पास यह नगर पालिका रही है। भारतीय जनता पार्टी यहां जीत दर्ज कराना चाह रही है जबकि कांग्रेस इस प्रयास में है कि नगरपालिका उसी के कब्जे में बनी रहे।

 ईवीएम की बटन दबाकर अपना फर्ज अदा करें-
जिला निर्वाचन अधिकारी स्वतंत्र कुमार ङ्क्षसह ने नगरीय निकाय दमोह, हिण्डोरिया और पथरिया के मतदाताओं से आज होने जा रहे मतदान में प्रात: 07 से शाम 05 बजे के मध्य अपने मतदान स्थल पर पहुंच मतदान करने की विनम्र अपील की है। उन्होंने कहा है कि नगर विकास के लिये मतदाता आज ईवीएम की बटन दबाएं और एक सच्चे नगरवासी होने का फर्ज अदा करें। श्री ङ्क्षसह ने नगर की शालाओं में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को मतदान करने के लिये सक्रिय भागीदारी निभाने एक पत्र लिखा है जो आज शालाओं में प्रार्थना के समय वितरित किया गया। उन्होंने बच्चों को ढेर सारा प्यार एवं आशीष देते हुये कहा है बच्चो आप देश का भविष्य हो। आपने पहले विधानसभा निर्वाचन एवं लोकसभा निर्वाचन में अपने माता-पिता एवं बड़ों को आग्रह कर राष्ट्र एवं लोकतंत्र के निर्माण हेतु अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने प्रेरित किया है। अब हमारे दमोह जिले में नगरीय निकायों के अध्यक्ष एवं पार्षदों के चुनाव में आज  2 दिसम्बर 2014 को हो रहा हैं। पूर्वानुसार आप सभी अपने माता-पिता एवं परिवारजनों को अधिक से अधिक मतदान करने हेतु आग्रह कर भेजें। यदि 18 वर्ष के हो चुके हों तो आप भी अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करेंगें।
 कहां किसकी किस्मत होगी ईव्हीएम में बंद-
आज होने जा रहे मतदान में जिले की एक नगरपालिका परिषद एवं दो नगर पंचायतों के अध्यक्ष पद तथा वार्ड मेम्बरों के प्रत्यासियों की किस्मत को मतदाता ईव्हीएम मशीन में बंद कर देंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार नगरपालिका दमोह के अध्यक्ष 07 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। जबकि वार्डो के रिक्त स्थानों को भरने के लिये 144 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार वार्ड क्रमांक 24 में 01 अभ्यर्थी होने से निर्विरोध निर्वाचित हुआ। इसी प्रकार नगरपालिका पथरिया के अध्यक्ष पद के लिये 05 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है तो वहीं पार्षद पद हेतु 52 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इसी प्रकार नगरपालिका हिण्डोरिया के अध्यक्ष पद के लिये  04 उम्मीदवार तो 39 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। प्र्राप्त जानकारी के अनुसार वार्ड 04 एवं वार्ड 13 में निर्विरोध निर्वाचन हुआ था।
किसकी का होगा ताज -मालती-चमेली आमने सामने-
नगरीय निकाय के निर्वाचन में चर्चाओं में मध्यप्रदेश की कुछ प्रमुख सीटों बनी हुई हैं।  दमोह नगर पालिका भी इसी में मानी जा रही है यहां भारतीय जनता पार्टी ने श्रीमती मालती असाटी को तो कांग्रेस ने चमेली जैन को उतारा है। चर्चित होने के पीछे का कारण 

डा.हंसा वैष्णव
डा.हंसा वैष्णव

कारण प्रदेश के कदवर मंत्रियों में से एक वित्त एवं जल संसाधन मंत्री जयंत कुमार मलैया का गृह नगर होना है। ज्ञात हो कि मालती असाटी लगभग तीन दशकों से भारतीय जनता पार्टी की जमीनी कार्यकर्ता हैं तो वहीं चमेली जैन कृषि उपज मंडी की अध्यक्ष रह चुकी हैं। यहां उल्लेख कर देना आवश्क हो जाता है कि श्रीमती मालती असाटी को उनके नाम से तो श्रीमती चमेली जैन को उनके पति के नाम रतन चंद जैन के नाम से पहचाना जाता है? यहां पर होने जा रहे निर्वाचन में आमने सामने दोनो ही दलो के प्रत्यासी माने जा रहे हैं। किसको ताज मिलेगा या फिर मिलेगा वनवास मतदाता आज तय कर देंगे।
जातिगत समीकरण –
होने जा रहे निर्वाचन के दौरान जातिगत समीकरणों पर खेल होने बनाने बिगाडने की चर्चा ने इस समय सबको चिन्तन एवं चर्चा करने विवश कर दिया है। शहर में चल रही चर्चाओं में एक वर्ग विशेष का यहां वहां होने की बात जमकर चल रही है अगर एैसा हुआ तो यह निश्चित रूप से भविष्य के लिये चिंतन का विषय हो सकता है? 

error: Content is protected !!