बारिश ने निखारा ताजमहल का हुस्न

ताज की बेमिसाल खूबसूरती में चार चांद लग गए हैं। धवल संगमरमरी ताज का हुस्न इस बार हो रही जोरदार बारिश से निखर गया है। अब चांदनी रात में ताज की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाएगी।

ताजमहल की खूबसूरती सभी को लुभाती है, लेकिन इन दिनों ताज का हुस्न और निखर गया है। जुलाई से पड़ रही जोरदार मानसूनी बारिश ने ताज की चमक को बढ़ाने का काम किया है। चूंकि ताजमहल के सफेद संगमरमर पर मई-जून में आने वाली धूल भरी आंधियों से धूल के कण जमा हो जाते हैं और ताज की सफेदी पर पीलापन आ जाता है। इस दफा भी ताज की खूबसूरती पीलेपन से दब गई थी, लेकिन बारिश ने धवल हुस्न को निखार दिया है।

अगस्त माह में अभी तक जोरदार बारिश हो रही है। लोगों का कहना है कि इन दिनों चांदनी रात में ताज का हुस्न बेमिसाल नजर आता है, क्योंकि चांदनी रात में संगमरमरी ताज की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। इस संबंध में ताज के सीए मुनज्जर अली का कहना है कि नि:संदेह बारिश में ताज की चमक कई गुना बढ़ जाती है। बारिश में इस पर लगी धूल साफ हो जाती है।

बादल बढ़ाते हैं दमक
बारिश में ताज की चमक कई गुना अधिक इसीलिए भी दिखाई देती है, क्योंकि काले बादलों का चारों तरफ घेरा होता है। बादलों की वजह से भी सफेद ताज की खूबसूरती बेमिसाल लगती है।

मड पैक से करते हैं साफ
ताज की खूबसूरती और सफेदी बरकरार करने को हर दो साल बाद पुरातत्व विभाग द्वारा ताजमहल में मड पैक कराया जाता है। मुल्तानी मिट्टी के लेप से सफेदी को निखारा जाता है। मड पैक के लिए बजट भी आता है।

error: Content is protected !!