सेन्ट्रल हज कमेटी की ज़्यादती पर मुनव्वर सलीम की राज्यसभा में चर्चा

चौधरी मुनव्वर सलीम
चौधरी मुनव्वर सलीम

राज्यसभा में सपा सांसद चौ मुनव्वर सलीम ने इस वर्ष देश से हज के सफ़र पर जाने वाले यात्रियों की तकलीफों का ज़िक्र करते हुए कहा कि हाजियों के लिए कंपनी विशेष की अटेची की पाबंदी गरीब हाजियों के साथ बेवजह का बोझ है ! सलीम ने कहा कि ऐसे न जाने कितने गरीब हाजी है जिनके घरों में न बक्स है और न ही अलमारी ऐसे लोगों पर जबरन अटेची और वह भी कम्पनी विशेष की खरीदने का बोझ डालना किसी कम्पनी विशेष को तो फायदा पहुंचा सकता है लेकिन एक गरीब हाजी के लिए बहुत नुकसान पहुँचाने वाली बात है !
इसी प्रकार एक कम्पनी विशेष की बसों का मदीना मुनव्वरा में इस्तेमाल का फैसला सेन्ट्रल हज कमेटी के चैयरमेन और सऊदी में मौजूद हिन्दुस्तान हाई कमीशन के लोगों को संभवतः ज़ाती फायदा तो पहुँच सकता है लेकिन देश के आम हाजियों को तो इस ट्रांसपोर्ट कम्पनी से तो डर लगता है ,कारण स्पष्ट है कि पिछ्ले वर्ष यह वही बसे थीं जिनमें आग लगी थी और बहुत से हाजियों का सामान पूरी तरह जल के ख़ाक हो गया था !
मुनव्वर सलीम ने कहा कि उप्र के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव जी ने उपहार स्वरूप हाजियों को उप्र सरकार की ओर से अटेची खरीद कर देने का तारीखी और काबिल-ए-क़द्र एलान किया है ! जबकि केंद्र सरकार और सेन्ट्रल हज कमेटी ने आज तक इस फैसले पर संज्ञान नहीं लिया है ! लगता है कि सेन्ट्रल हज कमेटी और केंद्र सरकार को अखिलेश जी का गरीब मुसलमानों के हक़ में लिया गया ऐतिहासिक फैसला पसंद नहीं आया है !
सलीम ने ने कहा कि सेन्ट्रल हज कमेटी द्वारा उप्र हज कमेटी के कोटे में की गयी कटौती और गुजरात हज कमेटी का कोटा दो गुना कर देना उप्र पर ज़ुल्म और नफ़रत का ऐलान करता है , जो देश के लोकतांत्रिक उसूल के लिए खतरनाक है !
मुनव्वर सालीम ने आगे कहा कि दिनाक 01-04-2015 को माँननीय अखिलेश यादव जी के पत्र और दिनाक 12-03-2015 को लिखे गए माननीय मो.आज़म खान साहब के पत्र का जवाब आज तक नहीं आना केंद्र सरकार और सेन्ट्रल हज कमेटी की हाजियों और उप्र के प्रति उदासीनता की दलील है !
इन्ही सुलगते सवालों में डूबी वह तहरीर हम आपको पढ़ाना चाहते हैं जो आज सपा सांसद चौधरी मुनव्वर सलीम ने संसद में तक़रीर कर बयान की है !

error: Content is protected !!