रेलवे चलाएगा तत्काल स्पेशल ट्रेनें

Trainनई दिल्ली / पीक के दौरान कमाई करने के इरादे से भारतीय रेलवे शीघ्र ही ‘तत्काल स्पेशल’ ट्रेन सर्विस चलाएगा। इस का किराया आम ट्रेनों के किराये से ज्यादा होगा। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘कुछ बिजी रूट्स के लिए रेलवे स्पेशल ट्रेनें चलाएगा जिसका किराया तत्काल के बराबर होगा।’ रेलवे ने भीड़भाड़ से निपटने के लिए यह कदम उठाया है।
पैसेंजर को तत्काल सेवा के लिए जेब ढीली करनी पड़ेगी क्योंकि इसका किराया आम किरायों से 175 रुपये से 400 रुपये तक ज्यादा है। तत्काल टिकट के दाम सेकंड क्लास के लिए बेसिक किराये का 10 फीसदी और एसी कैटिगरी समेत अन्य सभी क्लासों के लिए बेसिक किराये का 30 फीसदी है। तत्काल स्पेशल ट्रेनों के टिकट ऑनलाइन और काउंटर, दोनों जगह उपलब्ध होंगे।
रेलवे ने तत्काल स्पेशल ट्रेनों के लिए अडवांस रिजर्वेशन पीरियड में भी छूट दी है। तत्काल को लेकर जो मौजूदा व्यवस्था है उसमें यात्रा समय से 24 घंटे से अधिक समय पहले तत्काल टिकट बुक नहीं किया जा सकता है। लेकिन तत्काल स्पेशल ट्रेन के लिए अडवांस रिजर्वेशन कम से कम 10 दिनों पहले और ज्यादा से ज्यादा 60 दिनों पहले कराया जा सकता है।
अधिकारी ने बताया कि तत्काल स्पेशल टिकटिंग सिस्टम के लिए सॉफ्टवेयर सीआरआईएस द्वारा डिवेलप किया जा रहा है। इसको तैयार होने के बाद चयनित मार्गों पर तत्काल स्पेशल ट्रेनों को लॉन्च किया जाएगा।

error: Content is protected !!