आईसीआईसीआई बैक नें अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप को किया प्रोन्नत

अब 100 से भी अधिक सेवाएं प्रस्तुत
भारत के सभी बैंको में से सर्वाधिक बैंकिंग सेवाएं इस अनूठे नए बैंकिंग ऐप में उपलब्ध
कई बैंकिंग सेवाएं तो उद्योग में पहली बार प्रस्तुत

ICICIमुंबईः आईसीआईसीआई बैक नें भारतीय बैंको द्वारा प्रदत्त मोबाइल सेवाओं में सर्वाधिक, 100 से भी अधिक सेवाओं वाले “आई मोबाइल” बैंकिंग ऐप को प्रोन्नत किया है, इसकी नवीनतम सेवाएं उद्योग में बेजोड़ व अनूठी हैं।
अपने आप में सर्वप्रथम प्रस्तुत इन सेवाओं द्वारा ग्राहक लॉग-इन सुविधा का लाभ ले सकते हैं, बैंक के कॉल सेटंर से बिना किसी अतिरिक्त प्रमाण के जुड़ सकते हैं, कार्ड का उपयोग किए बिना, एटीएम से नकदी प्राप्त कर सकते हैं, अपने बार बार होने वाले लेन देन को फेवरिट का टैग दे सकते हैं, अपने सारे लेनदेन का विवरण ऐप में देखने के साथ ही “गूगल नाउ” पर अलर्ट भी प्राप्त कर सकते हैं। नवीनतम “आई मोबाइल” ऐप सुरक्षा की दृष्टि से भी सर्वोत्तम है।
आईसीआईसीआई बैक के कार्यकारी निदेशक, राजीव सभरवाल नें कहा, “आईसीआईसीआई बैक में हम समय से आगे की तकनीक में नियोजन करने पर विश्वास करते हैं, इसी विचार के आधार पर हमने सन् 2008 में, देश के पहले मोबाइल बैंकिंग ऐप को उपलब्ध कराया। तबसे आजतक, हमारे मोबाइल बैंकिंग के उपयोगकर्ताओं की संख्या प्रतिवर्ष दुगुनी होती जा रही है, हमारे कुल बैंकिंग लेनदेनों में से लगभग 60 प्रतिशत लेनदेन, हमारे इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग चैनलों द्वारा हो रहे हैं, दुनिया भर में मोबाइल तकनीक के विकास के साथ हमारी भी यही नीति रही है कि हमारे मूल्यवान ग्राहकों को विश्वस्तरीय और बैंकिंग उद्योग में अग्रणी ग्राहक अनुभव प्राप्त हो सके। नया अनूठा “आई मोबाइल” ग्राहकों की समग्र बैंकिंग आवश्यकताओं के अनुरुप सहज इंटरफेस के रुप में विकसित और हमारे लंबे और गहन अनुसंधान का परिणाम है। यह 100 से अधिक बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराता है, इनमें से कुछ तो बैंकिंग उद्योग में पहली बार उपलब्ध करायी गयी हैं। हमे उम्मीद है कि मोबाइल बैंकिंग का तेजी से विकास होगा और ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में समान रुप से इसके उपयोग में विस्तार के अवसर प्रदान करेगा।
“आई मोबाइल”, एंड्रॉयड, आईओएस, जावा, विंडोज और ब्लेकबेरी सहित सभी मोबाइल प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। इस प्रोन्नत ऐप को गूगल प्लेस्टोर, एप्पल ऐप स्टोर और विंडोज ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। आईसीआईसीआई बैंक का कोई भी बचत खाता धारी ग्राहक, जिसका कि मोबाइल नंबर बैंक में पंजीकृत है, “आई मोबाइल” एप्लिकेशन को डाउनलोड कर सकता है।
उद्योग में सबसे पहले बिल्कुल नए “आई मोबाइल” की विशेषताओं में सम्मिलित है:
सुविधाजनक लॉग इन का चयन: ग्राहक अपनी पसंद के अनुसार सुविधाजनक लॉगइन का तरीका चुन सकते हैं, वे या तो पिन आधारित एक्सस का, या अपने उपलब्ध नेट आई डी और पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं।
समग्र व्यू:“आई मोबाइल” द्वारा ग्राहक अपने समस्त आईसीआईसीआई बैंक रिलेशनशिप(खाते/कार्ड्स/पीपीएफ) को लिंक करके देख सकते हैं।
बैंक कॉल सेंटर पर सीधे बात करनाः स्वयं के अतिरिक्त प्रमाण के बिना भी ग्राहक सीधे कॉल सेंटर से जुड़ सकते हैं।
“गूगल नाउ” से जुड़ाव: अपने क्रेडिट कार्ड के भुगतान की देय तिथि का अलर्ट तथा एफडी की परिपक्वता तिथि के अलर्ट जैसे ही कई अलर्ट्स व सूचनाएं, ग्राहक “गूगल नाउ” से प्राप्त कर सकते हैं।
बिना कार्ड के नकद निकासी: अनूठे नए “आई मोबाइल” के द्वारा ग्राहक देशभर में किसी भी व्यक्ति को, उसका आईसीआईसीआई बैंक में खाता न होने पर भी मनी ट्रांसफर कर सकते हैं, प्राप्तकर्ता धनराशि को आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम कार्ड के बिना भी निकाल सकता है।
‘आई-विश’ डिपॉजिट खोलना:“आई मोबाइल” ऐप के उपयोग से ग्राहक अपने आर्थिक लक्ष्यो की प्राप्ति हेतु एक लचीली ऑनलाइन रेकरिंग डिपॉजिट सुविधा – ‘आई-विश’ भी प्राप्त कर सकते हैं।
इसके अलावा ग्राहक अपने पासबुक को अपडेट कराने, पर्सनल लोन, ऑटो लोन व होम लोन के लिए आवेदन करने, लोन खातो का विवरण प्राप्त करने, कर प्रमाणपत्र, ईएमआई शिड्यूल, बिलों का भुगतान करने तथा अपने डेबिट एवं क्रेडिट कार्डों को तुरंत ब्लॉक कराने जैसी सुविधाएं भी “आई मोबाइल” ऐप से प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा पीपीएफ खातों में धन जमा कराना एवं पीपीएफ खाता वितरण को चेक करने जैसी सुविधाएं भी प्राप्त की जा सकती हैं।
आईसीआईसीआई बैंक ने वर्ष 2008 में देश में सर्वप्रथम मोबाइल बैंकिंग सुविधा “आई मोबाइल” की शुरुआत की थी। तब से अब तक, बैंकिंग उद्योग का तेजी से विकास हुआ है। अप्रैल 2015 के अनुसार, कुल लेनदेनों के मूल्य के आधार पर देश में मोबाइल बैंकिंग उद्योग के एक चौथाई से भी अधिक भाग पर आईसीआईसीआई बैंक का अधिकार है, मोबाइल बैंकिंग की अन्य विभिन्न सेवाओं, जैसे एसएमएस बैंकिंग, आईवीआर, कॉल एप और ब्राउजर जैसी सेवाओं को उपलब्ध करानें में भी बैंक अग्रणी रहा है।
“आई मोबाइल” के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.icicibank.com/mobile-banking/imobile.page/toptitle पर विजिट करें।

(31 मार्च, 2015 के आंकड़ों के अनुसार) आईसीआईसीआई बैंक की देश भर में कुल 4050 शाखाएं हैं और इसके एटीएम की संख्या 12,451 है।बैंक द्वारा अपनी शाखाओं, एटीएम, कॉल सेंटर, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और सोशल मीडिया बैंकिंग के मल्टी-चैनल डिलिवरी नेटवर्क के जरिए अपने व्यापक ग्राहक आधार की सेवा की जाती है।
नवीनतम जानकारियों हेतु www.icicibank.com पर विजिट करें, twitter@ICICIBank पर फॉलो करें।
आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के विषय मेंः आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड (छल्ैम्रूप्छठ) निजी क्षेत्र में भारत का सबसे बड़ा बैंक है। 31 मार्च, 2015 के आंकड़ों के अनुसार, इसकी कुल समेकित परिसंपत्तियां 132.17 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। आईसीआईसीआई बैंक की सहायक कंपनियों में भारत की प्राइवेट सेक्टर की प्रमुख बीमा कंपनियां, सबसे बड़ी सिक्योरिटीज ब्रोकरेज कंपनियां, म्यूचुअल फंड तथा प्राइवेट इक्विटी कंपनियां शामिल हैं। आईसीआईसीआई बैंक की उपस्थिति फिलहाल भारत सहित 17 देशों में है।
For Media Queries:
[email protected]
Taruna Vyas

error: Content is protected !!