नशे से ग्रस्त व्यक्ति परिवार, समाज और देश पर बोझ : ब्रह्मानंद राजपूत

ब्रह्मानंद राजपूत
ब्रह्मानंद राजपूत
आगरा: दिनाक ३१ मई २०१६ दिन मंगलवार को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी की तरफ से दहतोरा के अवंतीबाई पार्क में लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता मानसिंह राजपूत एडवोकेट ने की।
इस अवसर पर अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी के उप-सम्पादक ब्रह्मानंद राजपूत ने कहा कि स्वस्थ व्यक्ति ही समाज के उत्थान में अपनी सक्रिय भूमिका निभा सकता है, नशे से ग्रस्त व्यक्ति न केवल अपने परिवार अपितु समाज पर भी बोझ है। नशीले पदार्थो के अवैध व्यापार को समाज में फेलने से रोकने के लिए प्रत्येक नागरिक का योगदान आवश्यक है तभी प्रशासन नशा मुक्त समाज के निर्माण में सफल होगा। कभी दूसरों की देखा देखी, कभी बुरी संगत मे पडकर कभी मित्रो के दबाब में, कई बार कम उम्र मेँ खुद को बडा दिखाने की चाहत में तो कभी धुएँ के छ्ल्ले उडाने की ललक,कभी फिल्मों मे अपने प्रिय अभिनेता को धूम्रपान करते हुए देखकर तो कभी पारिवारिक माहौल का असर तम्बाकू उत्पादों की लत का कारण बनता है l अधिकतर लोग किशोरावस्था या युवावस्था मेँ दोस्तोँ के साथ सिगरेट, गुट्खा, जर्दा, आदि का शौकिया रूप मेँ सेवन करते है शौक कब आदत एवँ आदत लत मे बदल जाती है पता ही नहीं चलता और जब तक पता चलता है तब तक शरीर को बहुत नुक्सान पहुँच चुका होता है ल विश्व तम्बाकू निषेध दिवस हमें तम्बाकू के उपभोग से होने वाले नुकसान की याद दिलाता है तथा यह दिन इस खतरे को कम करने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। तम्बाकू उत्पादों के अवैध व्यापार को रोकने की दिशा में विश्व स्वास्थ्य संगठन का ध्यान सराहनीय है और यह तम्बाकू उपभोग को कम करने की दिशा में मदद करेगा।
अरब सिंह बॉस ने कहा कि तम्बाकू उत्पादों का सेवन अनेक रूप में किया जाता है, जैसे बीड़ी ,सिगरेट, गुटखा, जर्दा, खैनी, हुक्का ,चिलम आदि l सिगरेट, बीडी और हुक्के का हर कश एवं गुटखे, जर्दे, खैनी की हर चुटकी हर पल मौत की ओर ले जा रही होती है। तम्बाकू एक धीमा जहर है जो सेवन करने वाले व्यक्ति को धीरे धीरे करके मौत के मुँह मे धकेलता रहता है l लोग जाने अनजाने मे तम्बाकू उत्पादों का सेवन करते रहते है, धीरे धीरे शौक लत मेँ परिवर्तित हो जाता है और तब नशा आनंद प्राप्ति के लिए नहीं बल्कि ना चाहते हुए भी किया जाता है।
इस अवसर पर अखिल भारतीय लोधी राजपूत टेलीफोन डायरेक्टरी की तरफ से लोगों को तम्बाकू का किसी भी रूप में प्रयोग न करने की शपथ दिलाई गयी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता मानसिंह राजपूत एडवोकेट ने की और संचालन ब्रहमानन्द राजपूत ने किया प्रभावसिंह, दुष्यंत लोधी, धारा राजपूत, पवन राजपूत, विष्णु लोधी, मोरध्वज लोधी, दीपक लोधी, लोकेन्द्र लोधी, नीतेश राजपूत, मुकेश, दिनेश, भूरीसिंह, जीतेन्द्र लोधी, राजवीर सिंह, सहित समाज के प्रमुख गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे और महिलाओं की भी भागीदारी रही।

error: Content is protected !!