मुष्वितों को पछाड़ कर संतोष गंगेले ने प्रदेष में गौरव स्थापित किया

संतोष गंगेले
संतोष गंगेले
छतरपुर – बुन्देलखण्ड के युवाओं के लिए एक ऐसे कर्मयोगी व्यक्ति की जीवनी से परिचित करा रहे है एक साहसी व कर्मयोगी समाजसेवी जिसने एक छोटे से किसान, संत परिवान में जन्म लेकर अपनी षिक्षा-दिक्षा स्वयं की मेहनत से करते हुए आज इस मुकाम पर पहुॅचे है कि मध्य प्रदेष ष्षासन से राज्य स्तरीय पत्रकार तो है कि अनेक समाचार पत्रों, पत्रिकाओं में सह-संपादक , ब्यूरो चीफ है । इंटरनेट बेब साईट/ बेब पोर्टल गणेषषंकरसमाचार सेवा डॉट इन के संपादक है अनेक बेब साईटों में अपनी सहभागीता से पहचाने जाते है । आज उनकी पहचान गूगॅल में भी हो गई है । ऐसे इस कर्मयोगी महान समाजसेवी का नाम संतोष गंगेले है जो छतरपुर जिला के साथ -साथ मध्य प्रदेष के प्रत्येक जिला में गणेष ष्षंकर विद्यार्थी प्रेस क्लब प्रान्तीय अध्यक्ष के रूप में पहचाने जाते है । पिछले बर्ष बरिष्ठ पत्रकार संतोष गंगेले ने प्रदेष स्तर पर गौरव स्थापित कर मध्य प्रदेष ष्षासन जन सम्पर्क विभाग भोपाल से राज्य स्तरीय अधिमान्यता प्राप्त करने पर नौगॉव नगर पालिका परिषद ने उनका कार्यालय में अभिनंदन किया था । देव की राजधानी दिल्ली व उत्तर प्रदेष के मथुरा में समाजसेवा के लिए सम्मानित किया जा चुका है ।

नौगॉव कस्बा से लगा छोटे से ग्राम बीरपुरा में 11 दिसम्बर 1956 को जन्म लेकर कस्बा नौगॉव से पत्रकारिता के क्षेत्र में बर्ष 1980 से लेखन ष्षुरू करने वाले श्री संतोष गंगेले ने अपनी लेखनी के कारण सैकड़ों स्थानों पर सम्मान प्राप्त किया । हिन्दी-अंग्रेजी कम्प्युटर ज्ञान के साथ ही प्रदेष व देष के समाचार पत्रो से जुड़कर क्षेत्रीय समस्याओं का उठाया आम जनता की मदद करते हुए समाजिक कार्यकर्ता बन गये । बर्ष 2004 से महाराजपुर विधान सभा क्षेत्र के में भारतीय संस्कृति एवं संस्कारों की रक्षा के लिए षिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, समरसता, समाज, बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं, मतदाता जन जाग्रति अभियान जैसे अनेक सामाजिक कार्यो में हमेषा अपना देते आ रहे है । स्कूलों में बाल सभाओं को चलाकर हजारों बच्चों को प्रोत्साहित कर उन्हे साहित्य की पुस्तके देकर सम्मानित करते है । महाराजपुर विधान सभा क्षेत्र के बाहर प्रदेष स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों, जन प्रतिनिधिओं, समाजसेवी नागरिकों, प्रतिभाओं, षिक्षकों आदि का सम्मान कर प्रदेष में ख्याती प्राप्त कर चुके है । प्राथमिक एवं माध्यमिक पाठषालाओं में बाल सभाओं के माध्यम से हजारो बच्चों को जीवन जीने की कला एवं भारतीय संस्कृति की रक्षा की दिषा देकर अपना मानवता का परिचय दिया है । दीन हीन व गरीवों की मदद के लिए हमेषा सहयोग करने वाले श्री संतोष गंगेले की लेाकप्रियता किसी से छुपी नही है । उन्हे भले ही उच्च स्तर पर मीडिया ने नही उछाला है लेकिन वह आम जनता में सामाजिक एवं सम्मानित नागरिकों में गिने जाते है । पत्रकारों को एक सूत्र में रखने के लिए ब्लाक, जिला एंव प्रदेष स्तर के अनेक पत्रकार सम्मेलन कराकर प्रदेष स्तर तक कस्बा नौगॉव का नाम रोषन कर चुके है । बुन्देलखण्ड के युवाओं को अपना जीवन सवॉरने के लिए ऐसे कर्मयोगी समाजसेवी के जीवन की दिनचर्या को समझना चाहिए ।

सामाजिक समरसता के धनी सत्य व ईमान की पत्रकारिता करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता बरिष्ठ पत्रकार श्री संतोष गंगेले को देष की राजधानी आजाद भवन दिल्ली में, राष्ट्रीय पत्रकार संघ के प्रान्तीय सम्मेलन चन्द्रलेख होटल मथुरा उत्तर प्रदेष में हुआ जिसमें उनको सम्मान किया गया । मध्य प्रदेष के लगभग 15 जिला में आयोजित पत्रकार सम्मेलनों में उनके एक निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए मंचों पर सम्मान मिल चुका है । सम्पूर्ण ब्राम्हण समाज के प्रान्तीय सम्मेलन में उनका जबलपुर मानस भवन में समाज गौरव सम्मान से सम्मानित करने पर ं उन्होने अपने बेटा का बिबाह बिना दहेज कर समाज को दिषा दी है । कथनी-करनी में समानता को लेकर चलने वाले बरिष्ठ पत्रकार श्री संतोष गंगेले का जीवन संघर्षो से भरा हुआ है । यदि उन्हे बुन्देलखण्ड के कर्मयोगी से हम आप संबोधित करते है तो कोई अनुचित नही होगा ।

error: Content is protected !!