ग्रामीण विकास संघर्ष समिति चलाएगी पोस्ट कार्ड अभियान

aagra newsआगरा। ग्रामीण विकास संघर्ष समिति ने रविवार को पश्चिमपुरी में विश्व डाक दिवस मनाया। इस अवसर पर ग्रामीण विकास संघर्ष समिति के प्रमुख लोगों ने हिस्सा लिया।
इस अवसर पर ग्रामीण विकास संघर्ष समिति के ब्रह्मानंद राजपूत ने कहा कि हाइटेक होती जा रही दुनिया में अब भले ही चिट्ठियों के आने का सिलसिला कम हो गया हो, लेकिन डाक विभाग की प्रासंगिकता अब भी बरकरार है। कई दशकों तक देश के अंदर ही नहीं, बल्कि एक से दूसरे देश तक सूचना पहुंचाने का सर्वाधिक विश्वसनीय, सुगम और सस्ता साधन डाक रहा है, लेकिन इस क्षेत्र में निजी कम्पनियों के बढ़ते दबदबे और फिर सूचना तकनीक के नये माध्यमों के प्रसार के कारण डाक विभाग की भूमिका लगातार कम होती गयी है। वैसे इसकी प्रासंगिकता पूरी दुनिया में अब भी बरकरार है। और समय के साथ डाक विभाग ने अपने आप को बदला है। उन्होंने कहा कि आम आदमी के जीवन में डाक सम्बंधी गतिविधियों और इसके कार्यक्रमों की भूमिका को रेखांकित करते हुए विश्व में इस दिवस का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार डाक सप्ताह मना रही है सभी लोगों को डाक के जरिए अपनी परेशानी सरकार तक पहुंचानी चाहिए। इसका अपना ही असर होता है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में ग्रामीण विकास संघर्ष समिति सरकार की जनविरोधी नीतियों जैसे कि टोरेंट पावर द्वारा ग्राहकों के उत्पीडन, जबरदस्ती नगर निगम सीमा विस्तार में गाँवों को शामिल करना के खिलाफ पोस्ट कार्ड अभियान चलाएगी और लोगों को जागरूक करेगी।
इस मौके पर समिति के संयोजक डॉ सुनील राजपूत ने कहा कि विश्व डाक दिवस का मकसद आम आदमी और कारोबारियों के रोजमर्रा के जीवन समेत देश के सामाजिक और आर्थिक विकास में डाक क्षेत्र के योगदान के बारे में जागरुकता पैदा करना है। वर्तमान में सूचना एवं संचार क्रांति के चलते तमाम नावें तकनीकों का अविष्कार हुआ है पर डाक विभाग ने समय के साथ अपने आप को बदला है और अपनी भूमिका संचार क्षेत्र में कायम रखी है
इस मौके पर उमेश राजपूत, हेमेंद्र सिंह, निनुआ खान, चंदू राजपूत, राजकुमार राजपूत, जीतू राजपूत, विष्णु मुखिया, गौरव राजपूत, अजय मुखिया, भीम राजपूत, रोहित शर्मा, प्रेमराज लोधी, शिवा बघेल, संतोष, योगेश, राहुल खान, थानसिंह, बन्टी लोधी, करन शर्मा, रजत राजपूत, सतीश राजपूत, सुनील लोधी, आदि सहित मौजूद रहे।

error: Content is protected !!