श्रद्धालुओं को गुजरना पड़ता है भारी गंदगी से

बडे़-बड़े गड्डे और उखड़ी फर्षियां करा रहीं दुर्घटनाएं
vidisha samacharविदिषा-15 दिसम्बर 2016/स्थानीय निकासा मैन रोड से जुड़े गुरूद्वारा मार्ग लिंक रोड पर गुरूद्वारे के पहले श्री जगतधात्री माताजी का मंदिर है। इस स्ट्रीट पर दो प्रमुख धार्मिक स्थल होने के बावजूद इसकी भारी विडम्बना यह है कि इस पर जगह-जगह बड़े-बड़े गड्डे हैं और दोनों ओर की नालियां चॉक होकर सड़ांध मार रहीं हैं। नाष्ते की दुकानें होने से इसे नाष्ते वाली गली भी कहा जाता है।
यह स्ट्रीट निकासा मैन रोड से जिस जगह जुड़ी है, वहां दोनों के बीच में मैन रोड की नाली है और उस नाली पर रखी फर्षियां भी उखड़ गई हैं, जिससे मोड़ पर मुड़ने वाले वाहनों के दुर्घटना ग्रस्त होने का खतरा बढ़ गया है। अनेक दोपहिया वाहन तो दुर्घटनाओं के षिकार हो भी चुके हैं। इसी मोड़ के पास ही गली में बड़े-बड़े गड्डे हैं। जो वाहन चालक किसी तरह मोड़ पार कर लेते हैं उनके वाहन इन गड्डों में गिरकर कभी डगमगा जाते हैं तो कभी-कभार दुर्घटनाग्रस्त भी हो जाते हैं। कुछ ही समय पहले चीनी के कप-प्लेट बेंचने वाले एक गरीब के हाथ ठेले का पहिया यहां के एक गड्डे में गिरने से हाथ ठेले का बेलेंस बिगड़ जाने से सैकड़ों रूपये की ढेर सारी क्रॉकरी जमीन पर गिरकर टूट गई थी। नतीजे में वह गरीब क्रांकरी विक्रेता रोने लगा था। गुरूद्वारे तथा मंदिर आने-जाने पदयात्रियों को नालियांे की सड़ांध के साथ एक और भारी गंदगी का सामना करना पड़ता है, जो सड़क पर फैलती रहती है। यह गंदगी नाष्ते तथा चाय की दुकानों से फैलाए गए गंदे पानी, डिस्पोजल क्रॉकरी तथा जूठे कागजों आदि की होती है। नालियों के ठसाठस भरे होने से यह गंदगी मंदिर के ठीक सामने सड़क पर फैलती है। पैरों से लगने वाली यह गंदगी श्रद्धालुओं को शारीरिक के साथ भारी मानसिक पीड़ा पहुंचाने वाली होती है।
इस क्षेत्र का एक और बड़ा दुर्भाग्य यह है कि प्रतिदिन रात्रि को लगभग 8.30 बजे जो नल जल प्रदाय करते हैं, वे संभवतः स्वर्णकार कॉलोनी स्थित पेयजल टंकी से जुड़े हैं। इन नलों से नाली का गंदगी भरा कीचड़ सप्लाई होता है। किसी नाली अथवा सीवर से नलों के जुड़ जाने से अथवा नलों की लाइनों में टूट-फूट हो जाने से इन नलों से बेहद बदबूदार बिल्कुल कीचड़ जैसा पेयजल सप्लाई होता है। यह पानी पीने योग्य तो होता ही नहीं है, फिर भी मजबूरी में लोग पी रहे हैं। इस प्रकार के अति दूषित जल के कारण पूरे क्षेत्र में भीषण रोग फैलने की आषंका भी प्रबल है।
इस संबंध में इस इलाके के निवासी तथा दुकानदार कई आवेदन नगरपालिका को प्रस्तुत कर चुके हैं, पर ना नालियों की सफाई हुई है, ना गड्डे ही भरे गए हैं और ना मोड़ की फर्षियां ही दुरूस्त की गई है। इससे भी बड़ी विडम्बना यह है कि नगरपालिका के वर्तमान अध्यक्ष मुकेष टण्डन जब अध्यक्ष निर्वाचित हुए थे, तब शपथ ग्रहण के पूर्व यहां पधारे थे और उन्होंने स्वयं इस स्ट्रीट की भारी दुर्दषा को स्वयं देखकर सारी समस्याओं के समाधान कराने का आष्वासन भी दिया था। चूंकि वे अति व्यस्त रहते हैं, इसलिए संभव है कि उन्हें स्मरण नहीं रहा हो, पर नगरपालिका कार्यालय में तो लिखित आवेदन प्रेषित किए गए हैं। उन आवेदनों पर भी अब तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है। उम्मीद की जा सकती है कि नपाध्यक्ष मुकेष टण्डन अब अवष्य इस स्ट्रीट की समस्याओं और नागरिकों सहित श्रद्धालुओं की परेषानियों से निजात दिलाएंगे।

विनीत-
पं. अरविन्द भार्गव पुजारी श्री जगतधात्री माता मंदिर, पंकज शर्मा दुकानदान, सिकन्दरलाल कुमार बूट हाउस दुकानदार, अनुज शर्मा, रवि अरोरा दुकानदार आकर्षण गारमेंट शोरूम, भगवानदास, अमन शर्मा, कल्लू यादव, सूरज यादव, राजू लखेरा, आषु रावत, कमलसिंह आदि।

error: Content is protected !!