शासकीय मांडल स्कूल नौगांव में हुआ मतदाता जागरूकता समारोह

DSC09190नौगांव [छतरपुर ] 25 जनवरी 17 -स्थानीय शासकीय मांडल स्कूल नौगांव में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया गया। इस आयोजन में सामाजिक कार्यकर्ता श्री संतोष गंगेले के मुख्य अतिथि रहे तथा अध्यक्षता संस्था के प्राचार्य श्री जी पी अग्रवाल ने की इस समारोह का सफल संचालन श्री रूपेन्द्र अरजरिया ने किया। इस समारोह में श्रीमती सीमा खरे ,श्री संदीप सामरी ,कुमारी नेहा तिवारी , श्रीमती भारती पटैरिया ,श्रीमती रश्मि यादव कुमारी श्रुति राजे बुंदेला , श्री राम चंद्र देव् रावत श्रीमती सरोज रावत , श्री विनय कुमार तिवारी ,कुमारी सपना खरे ने मतदाता दिवस पर संस्था में बच्चो को भारत देश की नागरिकता ,प्रजा तंत्र पर जानकारी दी।

शासकीय मांडल स्कूल नौगांव मतदाता जागरूकता समारोह के मुख्य अतिथि बरिष्ठ पत्रकार सामाजिक कार्यकर्ता श्री संतोष गंगेले ने कहा की भारत देश प्रजातंत्र का देश है , आजादी के बाद से भारतीय संविधान में निर्वाचन के लिए निर्वाचन आयोग का गठन किया गया था , बर्ष 1950 में पहली वार 25 जनवरी को मतदाताओ को अपने स्वतन्त्र मत का उपयोग करने की आजादी मिली थी। भारत के अंदर पंचायती राज्य ,नगरपालिका निकाय ,विधान सभा ,लोक सभा सहित प्रत्येक संस्थाओ में निष्पक्ष चुनाव के लिए मतदान का निर्भय होकर मतदान करने की शक्तियां आम नागरिक को दी गई। भारत में 25 जनवरी 2011 को राष्ट्रपति जी ने 18 बर्ष की आयु पूर्ण करने बाले व्यक्ति [पुरुष /महिला ] को अपना नाम मतदाता सूचि में जोड़ने के अध्यादेश को अनुमति दे जिसके तहत हमारे देश के पूर्व राष्ट्रपति स्व ०श्री ए पी जे अब्दुल कलाम ने 2012 में विज्ञानं भवन दिल्ली में द्वतीय राष्ट्रिय मतदाता समारोह अध्यक्षता की थी। लगातार इन सात बर्षो में देश के नागरिको को अपने अधिकारों से अपना प्रतिनिधि को चुनने का अधिकार मिला।
सामाजिक कार्यकर्ता श्री संतोष गंगेले ने कहा की लोक तंत्र में आम जनता और शासन तंत्र के बीच मतदाता की अहम भूमिका होती है यदि जनता अपना मतदान सही निर्णय से नहीं करती तो उसे 5 साल तक अपने नेता को हटाने का इन्तजार करना होता है।
संस्था प्रमुख्य प्राचार्य श्री जी पी अग्रवाल ने मतदाता जागरूकता समारोह में छात्र /छात्राओ को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने , साथ ही जीवन में सफलताओ को किस तरह प्राप्त कर सुखमय जीवन जीने की कला को बड़े ही उत्तम तरीके से समझने के लिए श्री संतोष गंगेले के त्याग और परिश्रम के प्रति आभार व्यक्त किया।

1 thought on “शासकीय मांडल स्कूल नौगांव में हुआ मतदाता जागरूकता समारोह”

  1. गणतंत्र दिवस पर आप सभी को आत्‍मिक हार्दिक बधाई-ेशुभकामनाऐं ।

Comments are closed.

error: Content is protected !!