बढ़ी पानी पर परेशानी, और ढीली होगी जेब

दिल्ली वालों को अब पानी के नाम पर जेब ज्यादा ढीली करनी होगी। नया कनेक्शन लेने से लेकर मीटर टेस्टिंग तक ज्यादा कीमत चुकानी होगी। साथ ही , जिनके पास जल बोर्ड का कनेक्शन नहीं है उन्हें भी सीवर चार्ज देना होगा।

दिल्ली जल बोर्ड ने दिल्ली वॉटर एंड सीवर ( टैरिफ एंड मीटरिंग रेगुलेशन )-2012 बनाया है , जिसे नोटिफाई कर दिया गया है। अब नए रेगुलेशन के हिसाब से ही दरें लागू होंगी। अब तक जल बोर्ड से नया कनेक्शन लेने के लिए 1100 रुपये देने पड़ते थे , लेकिन अब 2310 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं अब कनेक्शन कटवाने के 500 रुपये देने होंगे , जबकि पहले 100 रुपये देने होते थे। मीटर टेस्टिंग के लिए जल बोर्ड पहले 100 रुपये चार्ज करता था , अब वह चार्ज बढ़ाकर 150 रुपये से 1000 रुपये कर दिया गया है। अलग साइज के मीटर के लिए अलग चार्ज है।

अगर किसी के पास जल बोर्ड कनेक्शन नहीं है तो उसे भी सीवर चार्ज का बिल भेजा जाएगा। 150 रुपये से 2500 रुपये तक का सीवर चार्ज दिल्ली वालों को देना होगा। वॉटर डिवेलपमेंट चार्ज 405 की जगह 440 रुपये हो गया है। इसी तरह सीवरेज डिवेलपमेंट चार्ज 455 की जगह 494 रुपये कर दिया गया है।

विधानसभा में नेता विपक्ष विजय कुमार मल्होत्रा ने कहा कि जल बोर्ड पानी को निजी हाथों में देने से पहले तरह – तरह से लोगों पर भारी बोझ डाल रही है। जल बोर्ड की चेयरपर्सन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित खुद हैं , इससे जाहिर है कि मुख्यमंत्री जनता के हित में बिल्कुल नहीं सोचती। उन्होंने प्रत्यक्ष तौर पर तो पानी के बिलों को बढ़ा ही दिया है जो सबको नजर आ रहा है और अब अप्रत्यक्ष तौर पर भी जनता पर बोझ बढ़ाया जा रहा है।

 

error: Content is protected !!