फिर महंगाई का चौतरफा वार, कैसे जीएगा आम इंसान

नई दिल्ली। देश की आर्थिक सेहत सुधारने के नाम पर सरकार द्वारा लिए जा रहे ताबड़तोड़ फैसले से परेशान आम लोगों के लिए सोमवार का दिन आफत लेकर आने वाला है। आज से कई चीजें महंगी हो जाएंगी, जिसका सीधा असर आम जनजीवन पर पड़ेगा।

रेल यात्रा और ढुलाई महंगी

सोमवार से रेल यात्रा और ढुलाई दोनों महंगी हो गई हैं। रेल सेवाओं पर सर्विस टैक्स लागू होने से एसी और फ‌र्स्ट क्लास किराये के अलावा ज्यादातर वस्तुओं का मालभाड़ा बढ़ जाएगा। यह बढ़ोतरी तकरीबन 3.7 फीसद की है और इससे सरकारी खजाने में 3000 करोड़ का इजाफा होगा।

ममता बनर्जी के संप्रग सरकार से समर्थन वापस लेने के एक हफ्ते बाद ही सरकार ने सर्विस टैक्स पर फैसला ले लिया। तृणमूल काग्रेस के पास रेल मंत्रालय होने के कारण पार्टी लगातार सर्विस टैक्स का विरोध कर रही थी। लेकिन काग्रेस के पास रेल मंत्रालय आते ही रेल सेवाओं को लंबे अरसे से मिल रही सर्विस टैक्स की छूट 30 सितंबर को समाप्त हो गई। सर्विस टैक्स एसी फ‌र्स्ट क्लास, एक्जीक्यूटिव क्लास, एसी 2 टियर, एसी 3 टियर, एसी चेयरकार, एसी इकोनॉमी क्लास तथा सामान्य फ‌र्स्ट क्लास के यात्री टिकटों पर लागू होगा। जबकि माल भाड़े में यह नमक, अनाज जैसी छूट वाली चुनिंदा वस्तुओं को छोड़कर बाकी सभी वस्तुओं पर लागू होगा।

किराये-मालभाड़े के केवल 30 फीसद हिस्से पर ही सर्विस टैक्स लगेगा। यह 3.6 फीसद बनता है। कुल सर्विस टैक्स पर 2 फीसद शिक्षा उपकर तथा 1 फीसद उच्च शिक्षा उपकर मिलाकर किराये-मालभाड़े में प्रभावी बढ़ोतरी 3.708 फीसद की होगी। एक अक्टूबर से पहले बुक कराए गए रियायती टिकटों पर भी सर्विस टैक्स लागू होगा। टिकट कैंसिल कराने की स्थिति में रेलवे सर्विस टैक्स रिफंड करेगी। सर्विस टैक्स की रकम वित्त मंत्रालय के खाते में जाएगी।

किराये-भाड़े के अलावा कैटरिंग तथा पार्किंग सेवाओं के पूरे बिल पर 12 फीसद के हिसाब से सर्विस टैक्स लगेगा। शिक्षा, उच्च शिक्षा उपकर मिलाकर इनके बिलों में 12.36 फीसद वृद्धि होगी।

स्पीड पोस्ट भी महंगा

भारतीय डाक विभाग ने आज से स्पीड पोस्ट सेवाओं की दरों में बढ़ोतरी कर दी है। इसके तहत अब जनता को पहले के मुकाबले स्पीड पोस्ट में 20 फीसद अधिक भुगतान करना होगा।

डाक विभाग का कहना है कि स्पीड पोस्ट पत्रों के प्रेषण का खर्च तथा एक्सप्रेस इंडस्ट्री के खर्च बढ़ने से स्पीड पोस्ट सेवाओं में बढ़ोत्तरी की गई है। आज से लागू नई दरों में 50 ग्राम भार लोकल स्तर पर 15 रुपया, दो सौ किलोमीटर तक 35 रुपया तथा इससे अधिक के लिए 35 रुपये का भुगतान करना होगा। दो सौ ग्राम भार का लोकल स्तर पर 25 रुपये, दो सौ किलोमीटर तक 35 रुपये, एक हजार किलोमीटर तक 40 रुपये, दो हजार किलोमीटर तक 60 रुपये तथा इससे अधिक के लिए 70 रुपये का भुगतान करना होगा। आधा किलोग्राम भार को लोकल स्तर पर भेजने के लिए 30 रुपये, दो सौ किलोमीटर तक 50 रुपये, एक हजार किलोमीटर तक 60 रुपये, दो हजार किलोमीटर तक 80 रुपये तथा इससे अधिक के लिए 90 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा आधा किलोग्राम से अधिक भार बढ़ने पर क्रमश: 10, 15, 30, 40 व 50 रुपये की बढ़ोत्तरी होगी।

कारें हुई महंगी

आज से होंडा और जीएम की गाड़ियों के दामों में बढ़ोतरी लागू हो गई है। इसके अलावा देश में सबसे ज्यादा कार बेचनी वाली कंपनी मारुति किन मॉडलों पर कितनी कीमत बढ़ाएगी, इसका फैसला अगले एक-दो दिनों में कर लेगी।

यानि अब ग्राहकों को होंडा सिटी, जैज और ज््िरयो के लिए ज्यादा कीमत देनी होगी। अगले महीने से होंडा की कारें करीब 2.5 फीसदी महंगी हो जाएंगी। यानी ब्रियो, जैज और सिटी के दाम करीब 11,000 रुपये से 28,000 रुपये तक बढ़ जाएंगे।

कंपनी का कहना है कि लागत और ढुलाई बढ़ जाने के कारण ये फैसला लेना पड़ा है। फिलहाल ब्रियो की मुंबई में एक्स शोरूम कीमत 4,29,000 रुपये है। लेकिन आज से ये बढ़कर 4,40,000 रुपये हो गई है। वहीं होंडा सिटी की बेस मॉडल की मुंबई में एक्स शोरूम कीमत 8,20,000 रुपये है जो अगले महीने से 8,43,000 रुपये हो गई।

उधर, आज से जनरल मोटर्स [जीएम] की कारों की कीमतों में इजाफा लागू हो गया है। कंपनी ने बताया कि कच्चे माल की कीमतों में हुआ इजाफा और रुपये की कीमतें गिरने की वजह से संतुलन बनाए रखने में दिक्कत हो रही थी।

पासपोर्ट बनाना हुआ महंगा

विदेश यात्रा की तैयारी कर रहे लोगों को अब पासपोर्ट बनवाने के लिए अधिक शुल्क चुकाना होगा। सरकार ने सामान्य श्रेणी के तहत पासपोर्ट और संबंधित सेवा शुल्क 1000 रुपये से 1500 रुपये और तत्काल योजना के तहत 2500 रुपये से बढ़ाकर 3500 रुपये कर दिया है।

साथ ही विदेशों में रहने वाले भारतीय नागरिकों को सामान्य आवेदन के लिए अब 75 डॉलर देने होंगे, जो पहले 40 डॉलर थे और 60 यूरो देने होंगे जो पहले 48 यूरो थे।

म्युचुअल फंडों में निवेश महंगा

सेबी द्वारा म्युचुअल फंडों में निवेश को लेकर किए गए सुधार आज से लागू हो गए हैं। इन सुधारों के अंतर्गत फंडों में निवेश की प्रक्रिया को आसान और सुरक्षित तो बनाया ही गया है लेकिन इसके साथ ही कुछ मामलों में फीस बढ़ने से यह महंगा भी हो गया है।

error: Content is protected !!