बंगाल में होंगे एक करोड़ रोजगार के अवसर

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में 1 करोड़ रोजगार के अवसर देने का ऐलान किया है। इसके लिए उन्होंने लघु उद्योगों को बढ़ावा देने का समर्थन किया। साथ ही उन्होंने कहा कि केवल बड़े उद्योग ही रोजगार सृजन का एकमात्र जरिया नहीं हैं।

औद्योगिक नगरी हल्दिया के धानसेरी में मंगलवार को नई पेट्रोकेमिकल्स इकाई के उद्घाटन के दौरान ममता बनर्जी ने कहा कि हम लघु उद्योगों के जरिए एक करोड़ रोजगार के अवसरों का सृजन करेंगे। बहुत से छोटे समूह बनाएंगे और उन्हें विदेशी बाजारों से जोड़ेंगे। उन्होंने राज्य में दो बंदरगाह बनाने के साथ-साथ रोजगार सृजन को लेकर अपनी योजना के बारे में बात की।

ममता ने कहा कि केवल बड़े उद्योग ही रोजगार सृजन का जरिया नहीं हैं। मझले और लघु उद्योग भी इसका एक महत्वपूर्ण जरिया बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि मैं निजी तौर पर लघु उद्योगों को प्राथमिकता देती हूं और बंगाल में इस क्षेत्र में ढेरों संभावनाएं हैं।

रोजगार के ही संबंध में तामलुक के पास नीमतोरी में एक अन्य सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में लगभग एक करोड़ बेरोजगार हैं और उन्हें रोजगार दिलाने में एक लंबा समय लगेगा। हालांकि इसके लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। पश्चिम बंगाल में पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या इस समय 2.5 लाख है।

ममता ने रिटेल में एफडीआई को लेकर किसानों को सचेत करते हुए उससे होने वाले खतरे बताए। हालांकि ममता बनर्जी ने अपनी तामलुक रैली में वामदलों का बहुत अधिक जिक्र नहीं किया। तृणमूल कांग्रेस के एक वरिष्ठ सदस्य का कहना है कि ममता बनर्जी रिटेल में एफडीआई का विरोध आगे भी पंचायत चुनावों से पहले करती रहेंगी।

error: Content is protected !!