बंदिशों में जी रहीं पाक दुल्हनें

भारत-पाकिस्तान के बीच तल्खी से इन दोनों मुल्कों के एक-दूसरे देश में रहने वाले रिश्तेदारों पर क्या-क्या गुजरती है, इसके बारे में कोई मुरादाबाद में ब्याही गई पाकिस्तानी लड़कियां बेहतर तरीके से बता सकती हैं। बहू नासिरा भी इन्ही में से एक है। वह रहती तो हिंदुस्तान में हैं, मगर उनकी नागरिकता पाकिस्तान की है। इसके चलते उन्हें रोज नई बंदिशों से गुजरना पड़ता है। नासिरा की तरह मुरादाबाद में 37 और यूपी में करीब साढ़े नौ सौ पाकिस्तानी महिलाएं ऐसी हैं, जिनका निकाह यहा हुआ है, मगर तीन-चार दशक बाद भी उन्हें भारतीय नागरिकता नसीब नहीं हो सकी है। पाकिस्तान के लाहौर शहर के किला गुजर सिंह मुहल्ला निवासी नासिरा परवीन का निकाह 1982 में नागफनी के काठ दरवाजा निवासी अफरोज से हुआ। नासिरा के तीन बेटे तथा एक बेटी है, लेकिन अब तक उन्हें भारतीय नागरिकता नहीं मिल सकी है। वह लाग टर्म वीजा (एलटीवी) पर हिंदुस्तान में रह रही हैं। नागफनी के तंबाकू मुहल्ला निवासी अकरम की पत्नी,कटघर के जाहिद नगर निवासी रियाज हैदर की पत्नी नाहिदा बानो का भी यही हाल है। भारतीय नागरिकता न होने के कारण जब भी भारत तथा पाकिस्तान की सीमा पर हलचल बढ़ती है, इन महिलाओं के घरों पर खुफिया एजेंसियों की निगहबानी बढ़ जाती है। वीजा की मियाद बढ़वाने के लिए लखनऊ स्थित गृह विभाग और दिल्ली स्थित विदेश मंत्रालय जाने के लिए भी उन्हें अनुमति लेनी होती है।

इसी तरह दूसरे शहरों में रिश्तेदारों के घर जाने के लिए भी अनुमति लेनी पड़ती है। इस बारे में एसएसपी वीएस मीना का कहना है कि नागरिकता के लिए पुलिस अपनी रिपोर्ट गृह विभाग को भेज देती है। दोनों देशों के कानून को लेकर अड़चनें आती हैं, जिस कारण समय लगता है। जिले के बिलारी इलाके की शबाना की बेटी रुबायशा के मामले में एसएसपी ने कहा है कि उसे भारत की नागरिकता मिल सकती है। चूंकि रुबायशा की मा को उसके पाकिस्तानी पिता रेहान ने तलाक दे दिया है और रुबायशा की उम्र मात्र तीन वर्ष है इस कारण उसे जल्द ही भारतीय नागरिकता मिल सकती है।

एसएसपी वीएस मीना का कहना है कि इसके लिए रुबायशा की मा आवेदन कर सकती है। बिलारी के शादात मुहल्ला निवासी शबाना का निकाह 2008 में पाकिस्तान में लाहौर के लाडी मुहल्ले में हुआ था। रेहान ने बीवी को इसी साल जून में मायके भेजा और जुलाई में वहीं से तलाकनामा भेज दिया। इससे रुबायशा और उसकी मा के सामने धर्मसंकट खड़ा हो गया था।

error: Content is protected !!