भूपेन्द्र सिंह राठौड़ को मिला – बिज़्नेस मेंटॉर ऑफ़ द ईयर का ख़िताब

भारत के जाने माने बिज़्नेस गुरु एवं अंतर्रष्ट्रिया मोटिवेशनल स्पीकर श्री भूपेन्द्र सिंह राठौड़ को आज दिल्ली में होटेल JW Marriott में Entrepreneur India की और से बिज़्नेस मेंटॉर ऑफ़ द ईअर का अवार्ड दिया गया. ये अवार्ड आंट्रेप्रेनुर इंडिया, franchisee इंडिया, जी बिज़्नेस एवं बिज़्नेस एक्स्पो.काम के द्वारा ऑर्गनायज़ किया गया। अपनी व्यस्तता के कारण भूपेन्द्र इस अवार्ड फ़ंक्शन में मौजूद नहीं थे। उनकी ग़ैरमौजूदगी में ये अवार्ड उनकी बहन मिस प्रीति राठौड़ को दिया गया। मौक़े श्री आनंद आहूजा फ़ेमस बिज़्निस्मन एवं बॉलीवुड स्टार सोनम कपूर के हज़्बंड), अमित tandon – फ़ेमस कमीडीयन जैसे २५० से अधिक प्रतिष्ठित व्यक्ति भी मौजूद थे ।

भूपेन्द्र के अनुसार ये ख़िताब उन्हें नहीं उनके सभी गुरुओं को दिया जाना चाहिए। उनके अनुसार उनके पास ख़ुद का कुछ नहीं है। सभी चीज़ें उन्हें अपने गुरुओं से मिली है। वो सिर्फ़ उसे सब के साथ बाँट रहे है। ये पूछने पर की सबसे ज़्यादा ज़रूरी आगे बढ़ने के लिए क्या है भूपेन्द्र ने सिर्फ़ एक शब्द में कहा – “गुरु” । उन्होंने हँसते हुए बताया की गुरु की महिमा गोविंद(भगवान) से भी बड़ी है।

भूपेन्द्र को ये अवार्ड उनके बिज़्नेस कोचिंग एवं ट्रेनिंग के फ़ील्ड में सराहनिये काम के कारण दिया गया। हर साल भूपेन्द्र २०० से भी ज़्यादा बिज़्नेसमैन को कोचिंग देते है एवं उनके बिज़्नेस को नई ऊँचाइयों पे पहुँचाने में उनकी मदद करते है। अब तक ३ लाख से भी ज़्यादा लोगों को प्रेरित कर चुके राठौड़ भारत के अब सबसे बेहतरीन बिज़्नेस ट्रेनर् एवं मोटिवेशन स्पीकर्ज़ में गिने जाते है। अंतर्रष्ट्रिया स्तर पे भी भूपेन्द्र ने अब तक काफ़ी लोगों को अपने बिज़्नेस में और लाइफ़ में आगे बढ़ने के और सफल होने के गुर सिखाए है।

भूपेन्द्र पुणे से अपनी सारी गतिविधियों का संचालन करते है एवं एक बहुत ही बड़े लक्ष्य – १० करोड़ लोगों का जीवन बदलना – के साथ आगे बढ़ रहे है। उनके अनुरूप बिज़्नेस और जीवन को आगे बढ़ाने के लिए एक बहुत बड़ा सपना, जिसे विज़न कहा जाता है , का होना बहुत ज़रूरी है। विज़न जिस इंसान के पास है उसे कोई आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता। इस दुनिया को बहुत सारे विज़नेरीज़ की ज़रूरत है, क्यूँ की एक विज़नेरी ही दुनिया को सही दिशा दे सकता है – ऐसा भूपेन्द्र का मानना है।

राठौड़ राजस्थान खातोंली गाँव से है एवं उनका प्रारम्भिक शिक्षण किशनगढ़ शहर से हुआ है। उनके माता पिता किशनगढ़ ही रहते है। राठौड़ ने आईआईएम लखनऊ से MBA किया है एवं आज देश दुनिया की सभी बेहतरीन कम्पनियों में प्रेर्रणासप्रद व्याख्यान देते है जैसे – Mercedez बेंज़, टाटा मोटर्स , हिंदुस्तान Unilever’s- आदि।

error: Content is protected !!