डिजिटल इंडिया के लिए जियो का दो साल का सफल सफर

डिजिटल इंडिया के पथ पर आगे बढ़ते हुए
मुंबई: रिलायंस इंफोकॉम की जियो डिजिटल इंडिया में अपनी शुरुआत के दो साल पूरे करने जा रही है और इसी के साथ जियो लगातार अपना ग्राहक आधार बढ़ाने में भी सफल रही है। दो साल पहले अपनी सेवाओं के शुरू होने के बाद, जियो ने डिजिटल क्रांति की शुरुआत की और डेटा की ताकत को प्रत्येक भारतीय की पहुंच में लाया।
एक पूरा युग बदलने के समान इस आंदोलन के शीर्ष पर डिजिटल समाधान का पूरी रेंज है, जिसे नए दौर की टेक्नोलॉजी से समर्थन प्राप्त है। नई प्रौद्योगिकी ने जियो को भारतीयों को सस्ती और प्रचुर मात्रा में डेटा, डिजिटल जीवन के ऑक्सीजन की पेशकश करने की इजाजत दी।

दुनिया का सबसे बड़ा आईपी नेटवर्क:
जियो का नेटवर्क अत्याधुनिक, ऑल आईपी नेटवर्क है, जिसमें 800 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज और 2300 मेगाहर्ट्ज बैंड पर एलटीई स्पेक्ट्रम है और सबसे बड़ा फाइबर फुटप्रिंट है। भारत में किसी भी अन्य टेलीकॉम कंपनी की तुलना में भारत में सबसे ज्यादा एलटीई कवरेज है। जियो का नेटवर्क जल्द ही भारत की 99 प्रतिशत आबादी को कवर करेगा। जियो ने भारत के बड़े क्षेत्र में सबसे बड़ा 4जी कवरेज वाला नेटवर्क प्रदान किया है, जितने में बीते 25 सालों में 2जी की नेटवर्क कवरेज हुई है।
फ्री वॉयस भारत में एक वास्तविकता बन गई। जियो ने अपनी सभी टैरिफ योजनाओं के साथ असीमित मुफ्त कॉलिंग दी। बाजार तेजी से डेटा की तरफ बढ़ता है और एक बार फिर से उपभोक्ता विजेता है।
भारत में मोबाइल डेटा खपत प्रति माह 20 करोड़ जीबी से बढ़कर 370 करोड़ जीबी प्रति माह हो गई है। अकेले जियो ग्राहक उस डेटा में से 240 करोड़ जीबी का उपभोग कर रहे हैं। मोबाइल डेटा उपभोग के मामले में भारत ब्रॉडबैंड प्रवेश में 155वें स्थान से पहले स्थान पर आ गया है। अपने लॉन्च के महीनों के भीतर, जियो दुनिया का पहला और एकमात्र एक्साबाइट टेलीकॉम नेटवर्क बन गया, जिसमें जियो के नेटवर्क पर प्रसारित डेटा 100 करोड़ जीबी प्रति माह से अधिक हो गया।
किसी भी प्रौद्योगिकी कंपनी द्वारा दुनिया में सब्सक्राइबर्स का सबसे तेज आधार बनाया गया है और जियो ने सिर्फ 170 दिनों में 100 मिलियन ग्राहकों तक पहुंचने के साथ प्रति सैकेंड 7 ग्राहकों को जोड़ा है। आज 215 मिलियन से अधिक (30 जून 2018 को) ग्राहक जियो नेटवर्क पर डिजिटल जीवन का आनंद ले रहे हैं।

जियो डेटा डेमोक्रेटाइजेशन में उभरा:
टैरिफ अधिक किफायती हो गए-उस समय से जब एक जीबी डेटा कहीं भी 250 से 10,000 रुपए था, जियो के लॉन्च होने के बाद अब वर्तमान में 15 रुपए प्रति जीबी से कम हो गया है। जियो उपयोगकर्ता विभिन्न योजनाओं पर भी कम भुगतान करते हैं।
ट्राई स्पीडटेस्ट पोर्टल, जो आधिकारिक तौर पर भारत में दूरसंचार नेटवर्क की गुणवत्ता पर नजर रखता है, ने महीने भर में कवरेज, उपयोग और डेटा की गति में स्पष्ट 4 जी नेटवर्क नेता के रूप में जियो को लगातार प्रमुखता प्रदान की है।

टैरिफ सरलीकरण:
जियो से पहले अन्य कंपनियों के करीब 22,000 टैरिफ प्लान थे। जियो के आने के बाद सभी ऑपरेटर अब प्लान्स की संख्या को कम करके जियो मॉडल को दोहराने की कोशिश कर रहे हैं। जियो समय पर किसी भी समय तय प्लान्स के साथ केवल कुछ सरल टैरिफ प्लान प्रदान करता है। इसने ग्राहकों के लिए जीवन को सरल बना दिया है और वे स्वयं के लिए सबसे अच्छी डील चुनने में सक्षम हैं।

डिजिटल इकोसिस्टम में शानदार बढ़ोतरी:
जियो के बाद, फेसबुक, यूट्यूब और अन्य जैसे सभी प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफार्मों ने भारत में बेहतर उपयोगकर्ता आधार देखा है। भारत गूगल और फेसबुक के लिए सबसे सक्रिय बाजार बन गया है, जो कि जियो के संचालन के पहले वर्ष में अनुमानित 70 मिलियन अतिरिक्त है।

देश के डिवाइस इकोसिस्टम का वर्गीकरण करना:
रिलायंस रिटेल द्वारा एलवाईएफ के तहत वोल्टी उपकरणों का शुभारंभ, जिसने देश भर में एलटीई शिपमेंट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सभी स्मार्टफोन ब्रांडों को प्रेरित किया, जिससे वर्तमान स्थिति में लगभग सभी स्मार्टफोन शिपमेंट एलटीई डिवाइस हैं।
जियोफाई का परिचय-व्यक्तिगत आवाज और डेटा हॉटस्पॉट जो उपयोगकर्ताओं को कई उपकरणों पर जियो डिजिटल लाइफ का आनंद लेने और अपने पुराने 2जी/3 जी मोबाइल पर वोल्ट कॉल के लाभों का आनंद लेने में सक्षम बनाता है।

जियोफोन द्वारा एक नए डिजिटल युग की शुरुआत:
भारत के नए स्मार्टफोन जियोफोन के साथ फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक नए डिजिटल युग में उपयोग करना। 30 जून, 2018 तक 25 मिलियन बेचे जाने के साथ, फोन कम से कम संभव समय में 100 मिलियन ग्राहकों को लक्षित कर रहा है। प्रभावी रूप से मुक्त होने पर, उपभोक्ता इस डिवाइस को केवल 501 रुपए जमा करके और अपने पुराने फीचर फोन का आदान-प्रदान करके प्राप्त कर सकते हैं। इसका मतलब है कि डिजिटल जीवन के लाभ सबसे किफायती टैरिफ पर भारत के दूरस्थ हिस्सों में आगे बढ़ रहे हैं।

डिजिटल लाइफ का दायरा और गहरा:
ग्राहकों को और अधिक पेशकश करने की निरंतर आकांक्षा में, जियो ऑफर्स को अपने गुलदस्ते में बढ़ा रहा है। दो वर्षों में जियो या इसकी मूल कंपनी, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने संगीत पोर्टल सावन का अधिग्रहण किया है, इरोज और एएलटी बालाजी के साथ सौदों की घोषणा की, समर ओलंपिक, निदाहस ट्रॉफी आदि के लिए डिजिटल अधिकार खरीदे। डिजिटल शिक्षा वर्ग में अपनी उपस्थिति की घोषणा करते हुए, जियो की मूल कंपनी ने इंजीनियरिंग, मेडिकल, बैंकिंग और कक्षा 8-10 (फाउंडेशन) परीक्षाओं को पूरा करने वाले अद्वितीय डेटा संचालित शिक्षा सेवा मंच, एम्बिब में बहुमत हासिल किया। जियो के अपने ऐप्स ने माइजियो के लिए 200 एमएन डाउनलोड और जियो टीवी के लिए 100 मिलियन से अधिक के साथ बेहद लोकप्रियता हासिल की।
जियो की भारत के साथ सहभागिता और गतिशीलता-फाइबर आधारित वायरलाइन कनेक्टिविटी दोनों के लिए ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी में शीर्ष 5 में से एक होने के लिए भारत को निर्धारित करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। इसने भविष्य के निए तैयार नेटवर्क बनाए हैं और आने वाले दशकों तक अपने ग्राहकों को सबसे उन्नत प्रौद्योगिकियां प्रदान करना जारी रखेंगे।
जियो ने अद्वितीय क्षमता और एक राष्ट्रव्यापी पहुंच का डिजिटल कनेक्टिविटी प्लेटफार्म बनाया है। इसने रिलायंस को रणनीतिक रूप से तकनीकी प्लेटफार्म कंपनी के रूप में खुद को पुनर्निर्मित करने में सक्षम बनाया है। डिजिटल प्लेटफार्म नए युग कारखानों और सेवा प्रदाता बन गए हैं। दुनिया किसी भी समय वैल्यू-क्रिएशन, हर जगह वैल्यू-क्रिएशन, और वैल्यू-क्रिएशन के युग में प्रवेश कर रही है, जिसके पास स्मार्ट बिजनेस आइडिया है। जियो ने सीमाओं से मुक्त और तेज वृद्धि के इस रोमांचक भविष्य के लिए खुद को तैयार किया है।

जियो, आंकड़ों में:
जियो की सफलता के प्रमुख बिंदु
1. भारत का सबसे बड़ा और सबसे तेज़ बढ़ता वायरलेस डेटा ग्राहक आधार (215.3 मिलियन)
2. दूसरी तिमाही में प्रति माह 10.6 जीबी प्रति उपयोगकर्ता औसत के साथ 642 करोड़ जीबी डेटा खपत
3. दूसरी तिमाही में जियो ने कुल इंडस्ट्री 4 जी डेटा ट्रैफिक का 76 प्रतिशत हासिल किया
4. दूसरी तिमाही में प्रति उप उच्चतम वॉयस खपत-प्रति माह 744 मिनट प्रति ग्राहक 44,871 करोड़ मिनट वोल्टी ट्रैफिक
5. प्रति माह 340 करोड़ घंटे के साथ सबसे बड़ा उच्च गुणवत्ता वाला वीडियो खपत नेटवर्क
6. प्रति माह प्रति उपयोगकर्ता वीडियो खपत के 15.4 घंटे
7. इंडस्ट्री में उच्चतम एआरपीयू 134.5 रुपए प्रति माह
8. 0.13 प्रतिशत पर सबसे कम कॉल ड्रॉप
9. 18.6 एमबीपीएस पर औसत डाउनलोड गति
10. 1,100 शहरों में उपलब्ध फिक्स्ड लाइन फाइबर ब्रॉडबैंड बनाना
11. डिजिटल एप्लीकेशंस का सूट पेश करना – जीरो शून्य पोस्टपेड योजनाएं, जियोफोन पर लोकप्रिय ऐप्स, आईपीएल प्लेऑंग गेम, अन्य पहलों के बीच जियो इंटरैक्ट
12. मजबूत वित्तीय प्रदर्शन मजबूत व्यापार मौलिक सिद्धांतों का प्रदर्शन

error: Content is protected !!