कॉल ड्रॉपिंग टेस्ट में जियो को छोड़ अन्य सभी कंपनियां हुई ‘फेल’

हाइवे और रेल रूट्स पर जियो की कवरेज बेहतरीन रही
नई दिल्ली, 16 नवंबर: रिलायंस जियो को छोड़कर अन्य सभी टेलीकॉम ऑपरेटर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा राजमार्गों और रेल मार्गों पर किए गए कॉल ड्रॉप (बात करते-करते कॉल कट जाना) टेस्टिंग में विफल हो गए। गुरुवार को एक रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी दी गई।
ट्राई ने कहा कि उसके द्वारा नियुक्त एजेंसी ने 8 राजमार्गों और तीन रेल मार्गों पर स्वतंत्र कॉल ड्रॉप परीक्षण किया गया, जिसमें जियो को छोड़ कर अन्य सभी विफल रहे हैं।
भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल के 3जी और 2जी नेटवर्क चार राजमार्गों और तीन रेल मार्गों पर कॉल ड्रॉप मानकों पर विफल रहे।
कॉल ड्रॉप में विफल रही कंपनियों में रिलायंस जियो का नाम नहीं है। कॉल ड्रॉपिंग की लगातार बढ़ती समस्या पर पिछले दिनों ट्राई ने कड़े नियमों की घोषणा की थी। ट्राई ने कहा था कि सर्विस प्रोवाइडर कंपनी नए शुरू किए गए डीसीआर (कॉल ड्रॉप की दर) बेंचमार्क तक पहुंचने में नाकाम होते हैं तो उन पर ग्रेडेट फाइनेंशियल डिसइंसेटिव कार्रवाई की जाएगी, जिसके तहत जुर्माना लगाया जाएगा। जुर्माने की रकम इस पर निर्भर करेगी कि कंपनियां बेंचमार्क से कितनी दूर हैं।
जिन राजमार्गों पर परीक्षण किया गया वे आसनसोल से गया, दिघा से आसनसोल, गया से दानापुर, बेंगलुरु से मुर्देश्वर, रायपुर से जगदलपुर, देहरादून से नैनीताल, माउंट आबू से जयपुर और श्रीनगर से लेह तक के राजमार्ग शामिल हैं। वहीं टेस्ट के दौरान अलाहाबाद से गोरखपुर, दिल्ली से मुंबई और जबलपुर से सिंगरौली के बीच रेल मार्गों को भी कवर किया गया।

error: Content is protected !!