कोनमारी विधि को कैरियर में लागू करने की आवश्यकता

जयपुर, अगस्त, 2019 – नेटफ्लिक्स के लोकप्रिय शोज मे से एक टाईडिंग अप विथ मैरी कोंडो का प्रीमियर इस वर्ष हुआ, जिसकी अप्रूवल रेटिंग 91 प्रतिशत थी । मैरी कोंडो की इन तरीको को अपनाना एकदम ट्रेंडी हो गया। दुनिया भर की हस्तियां उनकी प्रशंसक बन गयी और कोंडो के बताये हुये तरीकों को अपनाने लगी । इन हस्तियों मे से एक है बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन, जिन्होंने अपने ट्विटर पर उल्लेख किया कि उनकी पत्नी, जया बच्चन ने उन्हें कोंडो की पुस्तक, द लाइफ-चेंजिंग मैजिक ऑफ टाईडिंग उपहार मे दी और लिखा कि “तुरंत पढ़ना शुरू करूँगा” ।
यह शो जब चालू हुआ तो इसने कई घरों के भीतर एक क्रांति शुरू की, जिसे कोनमारी विधि के रूप में जाना जाता है। मिस्टरआउल के सीईओ अरविन्द रायचूर ने सुझाया कि इस विधि को आप कैरियर और कार्यस्थल के वातावरण मे लागू करे। इस पद्धति का अंतिम लक्ष्य है कि आप अपनी सोच को व्यवस्थित करने, अपने दिमाग को साफ करने और अपने पेशेवर जिंदगी में खुशी खोजने मे उपयोग करे।

रायचूर के अनुसार इन तरीकों से आप अपनी वर्तमान नौकरी मे ख़ुशी पा सकते है-

Marie Kondo
1. नए अवसरों और परियोजनाओं की तलाश करें जो आपके काम में खुशी पैदा करें
कोंडो पद्धति का आधार उन चीजों को ढूंढना है जो “ख़ुशी दे”। बाकी सारी चीजें जो इन मानक से कम हो उन्हें छोड़ देना चाहिए चाहे आपकी वर्तमान भूमिका हो या नकारात्मक और अव्यवस्थित कार्यस्थल।

रायचूर आपको उन गतिविधियों के बारे में आत्मनिरीक्षण और सोचने के लिए प्रोत्साहित करते है जो आपको काम के दौरान सबसे ज्यादा पसंद हैं। एक बार जब आप उन्हें पहचान लेते हैं, तो आप अपने बॉस के साथ मिलकर इस प्रकार के कार्य और जिम्मेदारी लेने के सम्भावनों बारे में चर्चा कर सकते है।
उदाहरण के लिए, यदि आप समन्वय से जुडी गतिविधियों को पसंद करते हैं, तो आप कंपनी के आंतरिक और बाह्य कार्यक्रमों में अधिक शामिल होने के लिए अपने प्रबंधक के साथ चर्चा कर सकते हैं।
वो आगे कहते हैं, “हम अक्सर उन छोटी-छोटी अनावश्यक चीजों को इकट्ठा होने देते है जो काम को प्रभावित करती है। अनावश्यक कागज़, अपठित ईमेल और अन्य रोजमर्रा के कार्य अनावश्यक तनाव को उत्पन्न करती है। अपने काम को समझना और अपने भूमिका को ऐसे कार्य करने के लिए आदी करना, अपने कार्यस्थल को व्यवस्थित करने और ऐसे करने से आप आसानी से काम करते वक्त ज्यादा ख़ुशी प्राप्त कर सकते है। ऐसा होना आप और आपके नियोक्ता दोनों के लिए लाभकारी होगा क्योंकि आप काम में अधिक व्यस्त होंगे जिसका अर्थ है कि आपके वजह से कपनी की उत्पादकता बढ़ेगी”।

2. संगठनात्मक दोषों का सीधा मुकाबला करें

Arvind Raichur
उन्होंने संगठन के महत्व पर जोर देते हुए कहा, “इन घटकों को सक्रिय रूप से पहचान करके और संगठनात्मक उपायों को लेकर, आप कोंडो विधि से आनंद प्राप्त कर सकते है”।
अपने काम को व्यवस्थित करने का अर्थ है उन अंतहीन ईमेल से मुक्ति पाना। इस विशिष्ट कोनमारी विधि आपके इनबॉक्स को खाली करने में मदद करेगी, और अधिक शांति प्रदान करेगी । ईमेल को साफ सुथरा रखने के लिए फोल्डर, सब-फोल्डर, फिल्टर और आर्काइविंग का उपयोग करें। अनचाहे ईमेल को स्पैम के रूप में चिह्नित करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें और अनजान मेल को सूचियों से बाहर करें। आदर्श रूप से, आपके इनबॉक्स में केवल वे ईमेल होने चाहिए, जिन पर आपको कार्य करना है। अव्यवस्था के बिना, आप अधिक स्वतंत्र रूप से सोचने और कम तनाव के साथ निर्णय लेने में सक्षम होंगे।
आपके ईमेल के अलावा, आपका डेस्कटॉप न केवल आपके कंप्यूटर के लिए “रहने की जगह” के रूप में कार्य करता है, बल्कि आपकी जीवन रेखा और आपके कार्यस्थल वातावरण का एक प्रमुख पहलू भी है। मिस्टर आउल, एक सोशियल क्लाउड स्टोरेज प्लेटफॉर्म, आपके बिखरे हुए दस्तावेज़ों के उस ढेर को आसानी से साफ़ करने में आपकी मदद कर सकता है जो आपके डेस्कटॉप को प्रभावित कर रहे है और इसे खोज योग्य और साझा करने योग्य संग्रह में बदल देता है जो आपके कार्य को सरल बनाने में मदद करेगा। मिस्टर आउल पर, उपभोक्ता सृजनात्मकता या सूचनाओं के सार्वजनिक संग्रह जो कि उप-सूचना, दस्तावेज़, लिंक, मीडिया और बहुत कुछ के साथ व्यवस्थित किया जा सकता है। आप सहयोगियों को साझा परियोजनाओं में जोड़ सकते हैं, और मिस्टर आउल के मोबाइल एप्लिकेशन के साथ जाने पर सब कुछ प्रबंधित कर सकते हैं ताकि आपके पास वह चीज़ हो जो आपको चाहिए और आप कहाँ हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

3. भविष्य की योजना बनाने और नए लक्ष्य निर्धारित करने के लिए संगठनात्मक तरीकों का उपयोग करें
विज़ुअलाइज़ेशन कोनमारी विधि का एक और महत्वपूर्ण घटक है। सफल होने के लिए, आपको अपने आदर्श कार्य जीवन की कल्पना करनी चाहिए और उसे पूरा करना चाहिए। इसी पद्धति का उपयोग करें जिसे आपने अपने दस्तावेज़ों और ईमेलों को व्यवस्थित करने के लिए किया जिससे आप अपने कैरियर के अगले क़दमों के लिए कल्पना कर सके। ऐसा करने के लिए, अपने भविष्य के काम के लक्ष्यों के बारे में सोचकर शुरू करें।
इस छोटे से मंथन में कुछ मिनट लगेंगे और आपको अपने लक्ष्यों और उत्तरों को लिखने की जरूरत होगी। इस बात का आकलन करें कि किस प्रकार दूसरे लोग आपको काम करते देखना चाहते हैं। जब आप रोज ऑफिस जाते हैं तो कैसा महसूस करना चाहते हैं? आप कैसे बढ़ना चाहते हैं? रायचूर की अनुशंषा है कि आप प्रत्येक लक्ष्य को पूरा होने पर एक सफलता के रूप में चिह्नित नहीं करे , पर उनको इंक्रीमेंटल चेकपॉइंट्स मे बाँट दे ताकि छोटी जीत का जश्न मना सके। आप आसानी से मिस्टर आउल पर अपनी सूची अपलोड करके या “नोट” सुविधा का उपयोग करके अपने लक्ष्यों को व्यवस्थित और ट्रैक कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि आप किसी भी समय अपनी सूची को संपादित कर सकते है कि वो तुरंत आपको उपलब्ध हो ।

4. न्यूनतम जीवन शैली के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध
अंत में, कोंडो विधि के उच्चतम स्तर तक पहुंचने के लिए, व्यक्ति को न्यूनतम जीवन शैली के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध होना चाहिए। अपने आप को काम मे अधिक उत्पादकता के लिए और इसके लिए प्रतिबद्ध होने के लिए खुद को परिवर्तित करना होगा। रायचूर ने कहा, “आपके पेशेवर जीवन में न्यूनतम पद्धति से चलने से आपको अपना ध्यान बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।”
इसे प्राप्त करने के लिए, धीरे धीरे इंक्रीमेंटल ब्रेक को बढ़ाये अपने तनाव कम करने के लिए, नए रेजिमेंस के साथ प्रयोग करें कि आप कैसे काम करते हैं, उन साइटों से दूर रहें जो आपको पतन की ओर ले जाए, मिस्टर आउल जैसे नई साइटें खोजें जो आपका मनोरंजन करे और आपकी उत्पादकता बनाये रखे और अपने सहयोगियों को कहे की काम के समय पर फालतू बात और गपशप नहीं करे।
इन आसान तरीको से आप मैरी कोंडो द्वारा बताये गए विधि से आनंद प्राप्त कर सकते हैं। मेरी कोंडो और कोनमारी विधि के बारे में अधिक जानने के लिए तथा उनके जीवन और परिवार के बारे में अधिक जानकारी के लिए, MrOwl {URL: https://www.mrowl.com/user/isabellet/mariekondo} पर जाएँ।

error: Content is protected !!