नशा परिवार से दूरियां बनाने वाला अभिषाप है-एसपी विनायक वर्मा

विदिषा 30 जनवरी 2020/ नशा परिवार से दूरियां बनाने वाला भीषण अभिषाप है। किसी भी प्रकार का नशा व्यक्ति का सामाजिक एवं आर्थिक पतन करता है। नषे से बचने में ही समझदारी है। हमें समाज से अच्छाई और बुराई में से किसी एक का चयन करना होता है, इसीलिए हम केवल अपराधमुक्त गतिविधियों और अच्छाइयों का ही चयन करें। इस आषय के उदगार पुलिस अधीक्षक विनायक वर्मा ने अजंता ललित कला एवं समाज कल्याण समिति द्वारा आज जिला सामाजिक न्याय विभाग के सहयोग से स्थानीय महाराणा प्रताप कॉलेज में आयोजित नशा मुक्ति शिविर में व्यक्त किए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक विनायक वर्मा ने नशे से मुक्त रहने हेतु उपस्थित जनसमुदाय को शपथ भी ग्रहण कराई।
शिविर में पुलिस अधीक्षक विनायक वर्मा ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी नशे के गर्त में जा रही है। इसे सही रास्ता दिखाना परिवार के साथ समाज का भी कर्तव्य है। शिविर में महाराणा प्रताप कॉलेज के विद्यार्थी एवं स्थानीय नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। इस अवसर पर सामाजिक न्याय विभाग के उपसंचालक डॉ पीके मिश्रा, अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय मेडिकल कॉलेज के केंसर रोग विशेषज्ञ डॉ.अभिषेक श्रीवास्तव, मनोवैज्ञानिक भूपेंद्र सिंह तथा कालेज की प्राचार्या अंजना राठौर सहित अजंता ललित कला एवं समाज कल्याण समिति की अध्यक्ष श्रीमती इंदिरा-वेदप्रकाश शर्मा उपस्थित रहीं।
नशा मुक्ति शिविर में केंसर रोग विशेषज्ञ डॉ.अभिषेक श्रीवास्तव ने बताया कि प्रबल इच्छा शक्ति एवं नशे के दुष्प्रभाव की जानकारी से ही नशे की लत पर काबू पाया जा सकता है। उन्होंने केंसर के प्रमुख कारणों में मादक पदार्थों के सेवन के दुष्प्रभावों की व्यापक जानकारी दी। इस अवसर पर उन्होंने कॉलेज के छात्र-छात्राओं की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया। प्रारंभ में शिविर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पावन पुण्य स्मृति को समर्पित मद्य निषेध संकल्प दिवस के अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी सहित अमर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर कॉलेज के विद्यार्थियों ने नशा मुक्ति पर केन्द्रित नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया। वहीं, अनेक विद्यार्थियों ने नशामुक्ति पर अपने व्याख्यान दिए। शिविर में महाराणा प्रताप कॉलेज के संचालक यशवंत सिंह राठौर ने सबका आभार प्रदर्षन किया।

error: Content is protected !!