शॉर्ट वीडियो ऍप VMate के नए कोरोना गेम्‍स से बढ़ेगी जागरूकता, साथ ही दूर होगा लॉकडाउन का तनाव

दुनिया में सर्वाधिक डाउनलोड की जाने वाली सोशल मीडिया ऍप्‍स में शामिल ट्रैंडिंग शॉर्ट वीडियो प्‍लेटफार्म VMate ने अपने यूज़र्स को जागरूक बनाने के उद्देश्‍य से कोविड-19 यानी कोरोनावायस महामारी फैलने के बाद से कई पहल की हैं। सबसे पहले तो ऍप ने कोरोना संबंधी सही जानकारी के प्रसार के लिए योग्‍य और अनुभवी डॉक्‍टरों तथा चिकित्‍सा पेशेवरों के साथ नाता जोड़ा और इस संबंध में फैल रही भ्रामक बातों को दूर करने का प्रयास किया। इसके बाद ऍप पर एक #21DaysChallenge भी शुरू किया गया ताकि लॉकडाउन की अवधि में बोरियत से परेशान यूज़र्स को कुछ दिलचस्‍प करने का अवसर मिले। अपने कोवड-19 प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए, ऍप ने अब तीन रोचक स्टिकर-आधारित गेम्‍स भी लॉन्‍च किए हैं जिनसे यह दोनों मकसद एक साथ पूरे होते हैं।
VMate पर शुरू किए गए गेम्‍स में से एक बेहद लोकप्रिय सुपर मारियो गेम से प्रेरित है, जिसे हम में से कइयों ने अपने बचपन और किशोरावस्‍था में जरूर देखा होगा। मारियो गेम में पावर अप्‍स के तौर पर शामिल फूलों और मशरूमों के स्‍थान पर मास्‍क तथा सैनीटाइज़र्स को रखा गया है, जो कोरोनावायरस महामारी से लड़ने के सबसे आवश्‍यक हथियार हैं। और अब ‘मारियो’ की जगह VMate के शुभंकर Vivi ने ले ली है। Vivi के हाथ में अब कोरोना को भगाने वाला झंडा आ गया है और इस तरह यह कोरोना विरोधी शुभंकर की शक्‍ल ले चुका है।
इस गेम को खेलने के लिए क्रिएटर्स को बस स्टिकर का चुनाव करना होगा। गेम शुरू होने के बाद, मोबाइल स्‍क्रीन के सामने प्‍लेयर के सिर की मूवमेंट से इस शुभंकर की मूवमेंट को नियंत्रित किया जा सकता है, जिसे वायरसों के ऊपर से कूद-फांदकर किसी तरह खुद को इनके स्‍पर्श से बचाना है। इस तरह, वायरसों के ऊपर से कूदते हुए, प्‍लेयर्स को जितने अधिक हो सके उतने मास्‍क तथा सैनीटाइज़र भी इकट्ठे करने हैं। इस गेम में प्‍लेयर के बचने की संभावना सीधे-सीधे इस बात से जुड़ी है कि वह कितने मास्‍क और सैनीटाइज़र इकट्ठे करता है। वीमेट कोरोना एंथम (VMate Corona Anthem) ‘गो कोरोना, कोरोना गो गो’ को इस गेम के बैकग्राउंड स्कोर के तौर पर इस्तेमाल किया गया है, जो की वर्तमान परिवेश में प्रचलित एक नारे पर आधारित है|
VMate द्वारा लॉन्‍च किया गया गेम वास्‍तव में एक क्विज़ है, जिसमें खेलने वाले प्रतिभागियों से कोरोनावायरस महामारी से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों में, कोरोनावायरस से निपटने के लिए क्‍या करें, क्‍या न करें से लेकर ”इस वायरस से किसे अधिक खतरा है – युवाओं या बुजुर्गों को” जैसी साधारण जानकारी को शामिल किया गया है। सभी सवालों के जवाब में तीन विकल्‍प दिए गए हैं और प्‍लेयर्स को अपनी मोबाइल स्‍क्रीन के सामने एक खास तरह का इशारा कर जवाब देना होगा। सही जवाब देने वाले को असली कोरोना विजेता चुना जाएगा।
और तीसरा गेम वह है जिसमें प्‍लेयर के सामने मोबाइल स्‍क्रीन पर कई वायरस दिखायी देंगे। प्‍लेयर्स को अपना सिर हिलाकर खुद को वर्चुअल मास्‍क की मदद से बचाना होगा। यदि प्‍लेयर ने एक बार मास्‍क पहन लिया तो इन वायरसों का खात्‍मा हो जाएगा।
इस प्रकार के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से सुसज्जित गेम्‍स के जरिए, इस शॉर्ट वीडियो ऍप ने यूज़र्स का मनोरंजन करने के साथ-साथ कोरोनावायरस महामारी के बारे में उन्‍हें जागरूक बनाने की पहल की है। इन दिनों दुनिया के सबसे विकसित देश भी इस महामारी की चपेट में हैं। यह उन लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है और तनाव दूर करने का जरिया भी है जो सोशल डिस्‍टेन्सिंग यानी सामाजिक दूरी बनाए रखने के निर्देशों का पूरा पालन करते हुए अपने घरों में सिमटे हुए हैं। इन गेम्‍स को प्‍लेटफार्म पर लॉन्‍च होते ही यूज़र्स ने हाथों-हाथ लिया है। गेम्‍स का दायरा अधिकाधिक बनाने के उद्द़ेश्‍य से ऍप पर एक हैशटैग #CoronaGame भी शुरू किया गया है।

Link – https://www.youtube.com/watch?v=JTxyELvyORI&feature=youtu.be

Leave a Comment

error: Content is protected !!